Pm Kisan Yojana: लेना चाहते हैं 12वीं किस्त का लाभ तो आज ही करा लें ये जरूरी काम, वरना अटक सकते हैं पैसे


देश के जरूरतमंद लोगों तक आर्थिक मदद पहुंच सके, जिसके लिए राज्य और केंद्र सरकार दोनों ही अपने-अपने स्तर पर कई तरह की योजनाएं चलाती हैं। इसमें कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं। ऐसी ही एक योजना देश के जरूरतमंद किसानों के लिए चलाई जाती है, जिसका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार पात्र किसानों को आर्थिक मदद देती है। इसमें सालाना 6 हजार रुपये प्रत्येक किसान को दिए जाते हैं। इन पैसों को चार महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में सीधे किसान लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजा जाता है। वहीं, बीते दिनों इस योजना के अंतर्गत किसानों को 11वीं किस्त जारी की गई, और अब 12वीं किस्त का इंतजार सभी को है। लेकिन इससे पहले जरूरी है कि आप एक काम कर लें, ताकि आपकी अगली किस्त अटक न जाए। तो चलिए आपको बताते हैं कि वो काम आखिर क्या है। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

ये काम करवाना जरूरी है

  • दरअसल, अगर आप 12वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपके लिए जरूरी है कि आप ई-केवाईसी जरूर करवा लें। सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि योजना का लाभ लेने के लिए हर लाभार्थी को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य होगा।
  • आप चाहें तो आज ही इस ई-केवाईसी को करवा लें, क्योंकि आखिरी मौके पर सर्वर डाउन जैसी कई दिक्कतें आपके काम में बाधा बन सकती है। वैसे इसकी आखिरी तारीख सरकार द्वारा 31 जुलाई तय की गई है।
ऐसे करवा सकते हैं ई-केवाईसी:-

स्टेप 1

  • अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो इसके लिए आपको पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है। फिर यहां पर ‘फार्मर्स कॉर्नर’ वाले ऑप्शन को चुनकर ‘ई-केवाईसी’ वाले विकल्प पर क्लिक करें।

स्टेप 2

  • अब स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा, जहां अपने आधार कार्ड की जानकारी भरकर ‘सर्च’ टैब पर क्लिक करें। आखिर में आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को यहां दर्ज करें और ‘सबमिट ओटीपी’ पर क्लिक कर दें। ऐसा करते ही आपकी ई-केवाईसी सफलतापूर्वक हो जाएगी।



Source link

Enable Notifications OK No thanks