मौसम: पूर्वी मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में हो सकती है भारी बारिश, झारखंड में चक्रवात की आशंका


नई दिल्ली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के अनुमान के मुताबिक आज पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. नागालैंड, मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल और माहे में भी अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण झारखंड और आस-पड़ोस के ऊपर क्षोभमंडल के ऊपरी स्तरों तक फैला हुआ है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ गरज और बिजली गिरने बौछारें पड़ने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम अरब सागर और पश्चिम मध्य अरब सागर में 50-60 किमी. प्रति घंटे से लेकर 70 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. पूर्व मध्य अरब सागर में 40-50 किमी. प्रति घंटे से 60 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. महाराष्ट्र-गोवा-कर्नाटक-केरल तटों के साथ और उससे सटे दक्षिण पूर्व अरब सागर, मन्नार की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, तटीय आंध्र प्रदेश के तट और अंडमान सागर के मछुआरों को इन समुद्रों में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

झारखंड में समय से पहले पहुंचेगा मानसून, रांची सहित इन इलाकों में आज हो सकती है बारिश

पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार में कुछ स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर (1.6 डिग्री सेल्सियस से 3.0 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया. जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में कुछ स्थानों पर वे सामान्य से नीचे (-1.6 डिग्री सेल्सियस से -3.0 डिग्री सेल्सियस) रहे. देश के मैदानी इलाकों में सिवनी (पूर्वी मध्य प्रदेश) में न्यूनतम न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. अरुणाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर और असम और मेघालय के अलग-अलग स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से काफी अधिक (3.1 डिग्री सेल्सियस से 5.0 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया. जबकि वल्लभ विद्यानगर (गुजरात क्षेत्र) में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Tags: Cyclone, India Meteorological Department, Jharkhand New



Source link

Enable Notifications OK No thanks