Weather Update: झारखंड, बिहार समेत इन राज्यों में आज बरस सकते हैं बादल, UP में कोल्ड डे के आसार


नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया है कि इस सप्ताह पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उसके आसपास मैदानों में बारिश की कुल गतिविधियां सामान्य रहने की संभावनाएं हैं. वहीं, दक्षिण प्रायद्विपीय भारत में इसके सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं. विभाग ने जानकारी दी है कि आज कुछ उत्तर पूर्वी राज्यों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा जम्मू और कश्मीर समेत कई हिस्सों में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम बदल सकता है.

IMD की तरफ से गुरुवार को जारी पूर्वानुमान के अनुसार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम में दो दिनों के दौरान छिटपुट हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है. साथ ही अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में गरज के साथ छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा की काफी संभावनाए हैं. असम में 11 फरवरी को अलग-अलग ओलावृष्टि की संभावनाएं हैं.

मौसम विभाग ने गुरुवार को बताया कि पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दो दिनों के दौरान तेज हवाएं चलने की संभावनाएं हैं. वहीं, कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के चलते जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 13 और 14 फरवरी को छिटपुट वर्षा या बर्फबारी होने के आसार हैं.

यह भी पढ़ें: गुजरात: कच्छ के पास क्रीक में नौ पाकिस्तानी नाव जब्त, मछुआरों की तलाश में BSF

IMD के अनुसार, तमिलनाडु, पुडुचेरी और करईकल, केरल और माहे, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार आईलैंड में सप्ताह के अधिकांश दिनों में पृथक से छिटपुट वर्षा हो सकती है. साथ ही तमिलनाडु, पुडुचेरी और करईकल और केरल और माहे में सप्ताह के शुरुआती दिनों में गरज के साथ बारिश की भी संभावनाएं हैं. विभाग ने बताया है कि सप्ताह के अधिकांश दिनों में देश के बाकी हिस्सों में मौसम शुष्क रह सकता है.

ठंड के क्या हैं हाल
विभाग ने गुरुवार को जानकारी दी है कि अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में शीत दिवस जैसी स्थिति तैयार हो सकती है. वहीं, यूपी में अगले 5 दिनों के दौरान घने से अति घने कोहरे की स्थिति बन सकती है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तरपूर्वी राजस्थान में घना कोहरा छा सकता है.

Tags: Imd, Weather



Source link

Enable Notifications OK No thanks