Weather Update:दिल्ली समेत उत्तर भारत में ढीले पड़ेंगे गर्मी के तेवर, बारिश से मौसम होगा खुशनुमा


नई दिल्ली: देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून अपने पूरे शबाब पर है. पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक जमकर बारिश हो रही है. हालांकि, राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ राज्य इससे अछूते हैं और उमस भरी गर्मी लोगों को सता रही है. लेकिन, मौसम विभाग का 10 जुलाई, 2022 का पूर्वानुमान इन राज्यों के लिए भी खुशखबरी लेकर आया है. देशभर में बने मौसमी सिस्टम की बात करें तो, आईएमडी के मुताबिक चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान और दक्षिण पाकिस्तान के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है.

चक्रवाती हवाओं का एक अन्य क्षेत्र उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर दक्षिण ओडिशा और उत्तरी आंध्र प्रदेश तट के पास बना है. यह समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है. मॉनसून ट्रफ जैसलमेर, कोटा, जबलपुर, रायपुर, भुवनेश्वर से होते हुए उत्तर पश्चिम और इससे सटे चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से गुजरते हुए मध्य बंगाल की खाड़ी और फिर पूर्व की ओर बंगाल के पूर्व मध्य की ओर जा रही है. अपतटीय ट्रफ रेखा गुजरात तट से कर्नाटक तट तक फैली हुई है.

दिल्ली, यूपी समेत अन्य राज्यों में होगी बारिश
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान दिल्ली एनसीआर में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या 2 स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. इसके अलावा गुजरात, कोंकण और गोवा, डाक कर्नाटक, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

देश के इन राज्यों में भी बारिश का पूर्वानुमान
राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, झारखंड, शेष पूर्वोत्तर भारत और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. मौसम विभाग ने दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के अनुसार अगले कुछ दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

जानें बीते 24 घंटे के दौरान कैसा रहा मौसम
पिछले 24 घंटे में गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, तटीय कर्नाटक और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हुई. केरल, दक्षिण छत्तीसगढ़, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, विदर्भ और दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मूकश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई.

लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय ओडिशा और छत्तीसगढ़ के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, आंतरिक कर्नाटक, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और आंतरिक तमिलनाडु और उत्तरी पंजाब में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई.

Tags: Delhi Weather Update, Weather news, Weather Update



Source link

Enable Notifications OK No thanks