Weather Update: उत्तर-मध्य भारत में जारी रहेगा गर्मी का सितम, इन राज्यों में फुहारें पड़ने की संभावना


नई दिल्ली: उत्तर, मध्य, दक्षिण और पश्चिम भारत के इलाके भयंकर गर्मी की चपेट में है. दिन की धूप असहनीय हो रही है, साथ में गर्म हवाएं चल रही हैं. भारतीय मौसम विभाग की रिपोर्ट बताती है कि एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बिहार के पूर्वी हिस्सों और इससे सटे झारखंड पर बना हुआ है. स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक एक ट्रफ रेखा पूर्वी बिहार से उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी तक फैली हुई है. एक अन्य ट्रफ रेखा दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश से विदर्भ, मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटक से होते हुए निचले स्तर पर दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान के कई हिस्सों में भीषण लू तथा बाकी हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति के साथ कई हिस्सों में लू की स्थिति संभव है. हिमाचल प्रदेश, झारखंड, बिहार और गुजरात के उत्तरी भाग और विदर्भ के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है.

भारत के इन स्थानों पर बारिश की संभावना बन रही
केरल, तमिलनाडु, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. पूर्वोत्तर भारत के शेष हिस्सों, कर्नाटक, लक्षद्वीप, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा और उत्तर पूर्व बिहार में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

बीते 24 घंटों के दौरान देशभर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली के अधिकांश हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, पंजाब और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई. हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, जम्मू संभाग और गुजरात क्षेत्र में लू की स्थिति बनी.आंतरिक तमिलनाडु और केरल में मध्यम से भारी बारिश हुई. सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु के शेष हिस्सों, गोवा के कुछ हिस्सों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, लक्षद्वीप और दक्षिण छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई.

Tags: Weather Alert, Weather forecast, Weather Update



Source link

Enable Notifications OK No thanks