Weight Loss: गेहूं के आटे की रोटियां खाकर नहीं हो रहा वजन कम, आजमाएं इन आटों की रोटियां


freepik- India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK
गेहूं के आटे की रोटियां

Chapati For Weight Loss: हम सब रोज घर में खाने में गेहूं के आटे की रोटियां खाते है। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि चावल खाने से वजन बढ़ता है जिस कारण वह चावल की जगह रोटी खाना ज्यादा पंसद करते हैं, लेकिन जब बढ़ता हुआ वजन कम करने की बात हो तो हम मन मारकर इससे दूरियां बनाने लगते हैं। आप दूसरे अनाज के आटों की रोटिया ट्राई कर सकते हैं जो न सिर्फ खाने में टेस्टी हैं, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। चालिए जानते है वेट लूज करने के लिए हम गेंहू के बजाय कौन-कौन से अनाज की रोटियां बना सकते हैं।

बाजरे की रोटी 

बाजरे के आटे में आयरन, प्रोटीन और फाइबर समेट कई जरूरी न्यूट्रिएंस होते हैं। अगर एक बार बाजरे की रोटी खा ले तो बहुत देर तक भूख नहीं लगती है। कम खाना खाने से कुछ ही दिनों में वजन अपने आप कम होने लगता है।

freepik

Image Source : FREEPIK

बाजरे की रोटी

जौ की रोटी 

जौ की रोटी खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। साथ ही दिल की सेहत बेहतर रहती है, इसके अलावा डाइजेशन को दुरुस्त करने में मदद मिलती है। वहीं इसका आटा गूंथने में गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है।

ओट्स की रोटी

ओट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और विटामिंस की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे वेट लूज करने, ब्लड शुगर लेवल कम करने, और कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलती है।

freepik

Image Source : FREEPIK

ओट्स

रागी की रोटी 

रागी की रोटी वेट लॉस के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसको तैयार करने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है। ये खाने में काफी स्वादिष्ट होता है और साथ सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

freepik

Image Source : FREEPIK

रागी की रोटी

ज्वार की रोटी 

ज्वार की रोटी में कई तरह के अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। इसके आटे को गुनगुने पानी में गूंथ कर रोटी तैयार की जाती है।

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें- 

Uric Acid : कच्ची प्याज़ के सेवन से कम करें यूरिक एसिड, बेहद फायदेमंद है ये नुस्खा

जोड़ों में रहता है दर्द? यूरिक एसिड कम करने के ये 5 तरीके कर सकते हैं मदद

 

 

 

 

 

 

 

 

 



image Source

Enable Notifications OK No thanks