West Bengal News: ममता बनर्जी सरकार की बड़ी कामयाबी, ‘लक्ष्मी भंडार’ योजना के लिए मिला ‘स्कॉच’ पुरस्कार


कोलकाता. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल ने अपनी लोकप्रिय ‘लक्ष्मी भंडार’ योजना के लिए महिला एवं बाल विकास श्रेणी में प्रतिष्ठित ‘स्कॉच’ पुरस्कार प्राप्त किया है. सीएम बनर्जी ने कहा कि यह सम्मान उनकी सरकार और राज्य की लगभग दो करोड़ महिलाओं के लिए है जिन्हें इस योजना द्वारा सशक्त बनाया गया है. उन्होंने कहा कि महिला सशक्तीकरण सरकार की प्राथमिकता सूची में है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजना ‘लक्ष्मी भंडार’ को महिला एवं बाल विकास श्रेणी में ‘स्कॉच’ पुरस्कार मिला है.’

जानें बंगाल सरकार की ‘लक्ष्मी भंडार’ योजना  के बारे में 

पश्चिम बंगाल सरकार ने एक परिवार की महिला मुखिया को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए अगस्त 2021 में इस योजना शुरू की थी. इस योजना के तहत सामान्य जाति वर्ग के लिए 500 रुपये प्रति माह और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए लगभग 1,000 रुपये प्रति माह दिया जा रहा है. सरकार के सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार इस योजना के लिए साल भर में लगभग 11,000 करोड़ रुपये खर्च करती है.

ये भी पढ़ें:  छठ से पहले बंगाल में ‘बिहारी बाबू’ लापता…! TMC-BJP में पोस्टर वार शुरू

इस पुरस्कार को दिए जाने की जाने की शुरुआत 2003 में हुई थी. स्कॉच पुरस्कार शासन, समावेशी विकास, प्रौद्योगिकी , प्रबंधन, कॉर्पोरेट नेतृत्व, नागरिक सेवा वितरण, क्षमता निर्माण और अन्य के बीच सशक्तीकरण के लिए दिया जाता है.

Tags: Mamta Banerjee, West bengal



Source link

Enable Notifications OK No thanks