कोयले की कमी के बीच दौड़ लगा रहे पावर कंपनियों के शेयर, क्या है इसके पीछे की वजह


नई दिल्ली. खनन क्षेत्र की प्रमुख कंपनी कोल इंडिया और बिजली उत्पादक एनटीपीसी और अदाणी पावर के शेयरों में मंगलवार तेजी देखी गई. बाजार बंद होने से पहले कुछ घंटों के लिए तो अदाणी पावर में अपर सर्किट भी लगा. यह तेजी ऐसे दौर में आई है जब ईंधन की कमी के कारण कई राज्यों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ सकता है.

कोयले के भंडार की कमी के बीच आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, झारखंड और हरियाणा जैसे राज्य बिजली कटौती से जूझ रहे हैं और निकट भविष्य में स्थिति और खराब होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- लगातार 9 दिनों से क्यों गिर रहा है HDFC बैंक का शेयर, क्या अब है खरीदने का सही समय?

कोयले की मांग में उछाल
देश के 70 फीसदी से अधिक बिजली उत्पादन कोयले की मदद से होता है और 75 फीसदी बिजली 75 प्रतिशत बिजली जरुरी आर्थिक कार्यों (यूटीलिटिज) में खर्च होती हैं. ऐसे में गर्मी बढ़ने के साथ-साथ कोयले की मांग में भी उछाल आया है. कोयला मंत्रालय की मानें तो मार्च 2022 में कोयले से बननी वाली बिजली में 2020 मार्च के मुकाबले 35 फीसदी और 2021 मार्च के मुकाबले 3.1 फीसदी का उछाल देखा गया है. देश भर में बिजली की कमी अक्टूबर 2021 में 1.1 प्रतिशत से बढ़कर अप्रैल 2022 में 1.4 प्रतिशत हो गई है. इस बीच, कोयले की मांग साल-दर-साल आधार पर नौ प्रतिशत बढ़ी है. वहीं, थर्मल पावर प्लांट्स में कोयले की कमी हो रही है.

क्यों है शेयरों में तेजी
फिसडम स्टॉक ब्रोकिंग के सीईओ राकेश सिंह का मानना ​​है कि कोयले की कमी के बीच कोयले से होने वाले बड़े मुनाफे की संभावना में इन शेयरों पर दाव लगा रहे हैं. उन्होंने इन शेयरों में तेजी के लिए 6 कारण दिए हैं. पहला, कोयले की अधिकतम मांग. दूसरा, सीमित घरेलू उत्पादन क्षमता. तीसरा, आयात के माध्यम से सीमित वैकल्पिक आपूर्ति. चौथा, लॉजिस्टिक्स की चुनौतियां. पांचवां, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़े कोयले के दाम. छठा, उत्पादकों के पास स्टॉक की कमी और सांतवा है आय में सकारात्मक रूप से विस्तार होना.

ये भी पढ़ें- कच्‍चा तेल 114 डॉलर के पार, फिर बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, नेचुरल गैस भी 14 साल में सबसे महंगी

कौन से पावर शेयरों ने लगाई दौड़
आज शेयर बाजार में कोल इंडिया, एनटीपीसी, गुजरात खनिज विकास निगम और अदाणी पावर में तेजी देखने को मिली. ये तेजी बाजार के लुढ़कने के बावजूद दिखी. हालांकि, बाजार होने तक एक बार फिर से बिकवाली का दौर शुरु हुआ जिससे ये शेयर्स भी बच नहीं पाए और इनमें से कई शेयर लाल निशान पर बंद हुए.

Tags: Stocks

image Source

Enable Notifications OK No thanks