चुनावों में BJP की जीत का स्टॉक मार्केट पर क्या होगा असर? जानिए एक्सपर्ट्स की राय


नई दिल्ली. पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों (State Elections Results) में 4 राज्यों की जीत ने भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार के हौसले बढ़ा दिए हैं. इन चुनावी नतीजों के चलते कल गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार अच्छी बढ़त के साथ बंद हुए. शुक्रवार को भी बाजार का सेंटीमेंट नेगेटिव नहीं दिखा.

अब निवेशकों के मन में एक सवाल यह उठ सकता है कि इस जीत के मायने क्या हैं? शेयर बाजार आने वाले दिनों में क्या कर सकता है? तो चिंता मत कीजिए, आपके इन सवालों का जवाब इस न्यूज़ में जरूर मिलेगा.

ये भी पढ़ें – अमरनाथ यात्रा से जुड़ी बड़ी अपडेट: हर यात्री को मिलेगा RFID टैग कार्ड, रहेगी हर मूवमेंट पर नज़र

सरकार का कॉन्फिडेंस बढ़ा

एक्सपर्ट्स का कहना है कि चुनावी नतीजों से सरकार का कॉन्फिडेंस बढ़ा है. इसलिए अनुमान है कि सरकार विभिन्न क्षेत्रों में सुधार के रास्ते पर बढ़ती नजर आएगी. विदेशी ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने कहा है कि अगले कुछ महीनों में सरकार निजीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी. एयर इंडिया (Air India) को सरकार बेच चुकी है. काफी कोशिशों के बाद सरकार को इसमें सफलता मिली. अभी कुछ और कंपनियों के प्राइवेटाइजेशन का प्लान बनाया है.

इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस बना रहेगा

माना जा रहा है कि एयर इंडिया की बिक्री के बाद सरकार को उन कंपनियों की बिक्री में बड़ी दिक्कत नहीं आएगी, जिनका निजीकरण वह करना चाहती है. इनमें बीपीसीएल (BPCL) सहित कुछ कंपनियां और कुछ बैंक शामिल हैं. जेफरीज ने यह भी कहा है कि चुनावों में जीत के बात यह तय है कि इंफ्रास्ट्रक्चर पर सरकार का फोकस जारी रहेगा. पिछले कुछ सालों में केंद्र सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत खर्च किया है.

ये भी पढ़ें – इनकम टैक्स अलर्ट: टैक्सपेयर्स को अभी पूरा करना होगा ये प्रोसेस, जानिए अंतिम तिथि

उधर, नवंबर से ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत नहीं बढ़ाई है. इससे उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ रहा है. माना जा रहा है कि कंपनियों को बड़े नुकसान से बचने के लिए फ्यूल की कीमतों में तुरंत बड़ी वृद्धि करनी पड़ेगी. इसका ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के शेयर पर अच्छा असर पड़ेगा.

हालांकि, चुनावी नतीजे स्टॉक मार्केट्स और इकॉनमी के लिहाज से पॉजिटिव हैं. इसकी वजह यह है कि इससे आने वाले सालों में राजनीतिक रूप से बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं दिख रही है. स्टॉक मार्केट्स पॉलिटिकल स्टैबिलिटी पसंद करता है. यूपी में भाजपा की जीत ने फ्यूचर की राजनीति का भी संकेत दे दिया है. इससे सरकार को अपनी इकोनॉमिक पॉलिसी को जारी रखने में दिक्कत नहीं आएगी.

Tags: Assembly election 2022, BJP, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks