एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक का होगा मर्जर, ग्राहकों और शेयरधारकों पर क्या होगा असर?


नई दिल्ली. एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक के विलय को आरबीआई ने मंजूरी दे दी है. अब यह विलय होना लगभग पक्का हो चुका है. भारतीय बैंकिंग इंडस्ट्री में सबसे बड़े विलय के तौर पर देखे जा रहे एचडीएफसी-एचडीएफसी बैंक के मर्जर की घोषणा 4 अप्रैल को हुई थी. बीती 2 जुलाई को एनएसई और बीएसई ने विलय की मंजूरी दे दी थी. वहीं, 4 जुलाई को आरबीआई ने भी इस मर्जर को अनुमति दे दी.

यह विलय वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी या तीसरी तिमाही में पूरा होगा. आरबीआई ने कहा है कि कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद विलय की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. उससे पहले इसे कई तरह की नियामकीय अनुमतियां हासिल करनी होंगी. हालांकि, एचडीएफसी व एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के मन में अब भी सवाल हैं कि इस विलय का उन पर क्या असर होगा.

ये भी पढ़ें- सस्‍ते पाम तेल ने कराई निवेशकों की ‘चांदी’, एचयूएल, ब्रिटानिया गोदरेज के शेयरों में बड़ा उछाल, किसने दिया कितना फायदा? 

ग्राहकों को होगा लाभ
इस विलय से ग्राहकों को एक ही जगह बैंक व होम लोन की सुविधाएं मिलेंगी. इसके अलावा ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए भी अलग ब्रांच में नहीं जाना होगा. एचडीएफसी बैंक में एचडीएफसी के विलय के साथ उसकी सब्सिडियरी कंपनियों का भी विलय होगा. अब ग्राहकों को होम लोन के लिए अलग ब्रांच और डीमैट अकाउंट खोलने के लिए किसी दूसरी ब्रांच में नहीं जाना होगा. साथ ही इस विलय से होम लोन बाजार में एचडीएफसी बैंक की स्थिति मजबूत होगी.

भारतीय बैंकिंग इतिहास का सबसे बड़ा विलय
इस विलय की कुल वैल्यू 40 अरब डॉलर है. इस विलय के बाद एचडीएफसी लिमिटेड के 25 शेयरों के बदले शेयरधारकों को एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर दिए जाएंगे. 1 अप्रैल 2022 तक एचडीएफसी बैंक का मार्केट कैप 4.46 लाख करोड़ रुपये था और विलय के बाद इसके बढ़कर 17.87 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है. विलय के बाद बैंक की नेटवर्थ करीब 3.3 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी.

ये भी पढ़ें- LIC जीवन शिरोमणि पॉलिसी के हैं ढेरों फायदे, 4 साल प्रीमियम भरकर भी बन सकते हैं करोड़पति

शेयर प्राइस
बुधवार को एचडीएफसी बैंक के शेयर 1.38 फीसदी बढ़कर 1371 रुपये पर बंद हुए. वहीं, एचडीएफसी के शेयर 1.21 फीसदी चढ़कर 2229 पर बंद हुए. गौरतलब है कि विलय के बाद एचडीएफसी बैंक पूरी तरह शेयरधारकों के स्वामित्व वाली कंपनी हो जाएगी. फिलहाल बैंक में 41 फीसदी हिस्सेदारी शेयरधारकों के पास है.

Tags: Business news, Business news in hindi, HDFC, Hdfc bank

image Source

Enable Notifications OK No thanks