आईपीएल: टूर्नामेंट को लेकर होने हैं तीन बड़े एलान, कहां और कब होगा 15वां सीजन? कौन होगा पंजाब और आरसीबी का कप्तान?


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: रोहित राज
Updated Tue, 22 Feb 2022 08:38 PM IST

सार

आईपीएल के 15वें सीजन की शुरुआत मार्च के अंतिम सप्ताह में होनी है। बीसीसीआई ने अभी तारीखों का आधिकारिक एलान नहीं किया है। दो नई फ्रेंचाइजियों के आने के बाद खिलाड़ियों को रिटेन करने, ड्राफ्ट से चुनने और नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

मयंक अग्रवाल और फाफ डुप्लेसिस आईपीएल के दो नए कप्तान हो सकते हैं।

मयंक अग्रवाल और फाफ डुप्लेसिस आईपीएल के दो नए कप्तान हो सकते हैं।
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 15वें सीजन की शुरुआत मार्च के अंतिम सप्ताह में होनी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने इसका आधिकारिक एलान नहीं किया है। दो नई फ्रेंचाइजियों के आने के बाद खिलाड़ियों को रिटेन करने, ड्राफ्ट से चुनने और नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब सबको टूर्नामेंट के शेड्यूल का इंतजार है। वहीं, पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) फ्रेंचाइजी नए कप्तान की घोषणा भी करने वाली है। इसके अलावा आईपीएल मीडिया राइट्स को लेकर भी फैसला जल्द होने वाला है।

1. कब औह कहां होगा आईपीएल का 15वां सीजन?

आईपीएल को शुरू होने में बस एक महीना बाकी है। बीसीसीआई शेड्यूल को अंतिम स्वरूप देने में कुछ दिनों से व्यस्त है। जल्द ही कुछ बड़ी घोषणाएं हो सकती हैं। बीसीसीआई फिलहास इस योजना के तहत काम कर रहा है कि उसे 27 मार्च से किसी भी हाल में टूर्नामेंट को शुरू कर देना है। हालांकि, कुछ ऐसी भी खबरें आई हैं कि आईपीएल ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स 26 मार्च को ही टूर्नामेंट का उद्घाटन कराना चाह रहा है। 

बीसीसीआई के पदाधिकारी ने एक खेल वेबसाइट से कहा है कि बोर्ड इस पर जल्द ही अंतिम निर्णय लेगा। शेड्यूल अगले सप्ताह तक जारी किया जाएगा। जहां तक मैदानों की बात है तो मैच मुंबई, पुणे के साथ अहमदाबाद और कोलकाता में आयोजित हो सकते हैं। पुणे के एमसीए स्टेडियम और मुंबई के ब्रेबोर्न, वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम के साथ रिलायंस के जियो स्टेडियम को लीग चरण की मेजबानी सौंपी जा सकती है। प्लेऑफ मुकाबले अहमदाबाद और कोलकाता में आयोजित होने की संभावना है।

2. कौन होगा पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का कप्तान?

आईपीएल की आठ टीमें टूर्नामेंट से पहले कैंप लगाने पर विचार कर रही है। माना जा रहा है कि चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम हर साल की तरह इस बार भी अभ्यास के लिए सबसे पहले और सबसे ज्यादा दिनों तक के लिए सूरत में ठहर सकती है। हालांकि, इसकी अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। 

दूसरी ओर, दो टीमें पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अब तक अपना कप्तान ही नहीं चुन सकी है। पंजाब के पूर्व कप्तान केएल राहुल नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जाएंट्स का नेतृत्व करते नजर आएंगे। वहीं, आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने पिछले सीजन के बाद अपना पद छोड़ दिया था। माना जा रहा है कि पंजाब की टीम मयंक अग्रवाल या शिखर धवन और आरसीबी फाफ डुप्लेसिस या ग्लेन मैक्सवेल को कप्तान बना सकती है।

3. आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए टेंडर जारी करेगा बीसीसीआई

बीसीसीआई आईपीएल मीडिया राइट्स के लिए जल्द ही टेंडर निकालने वाला है। इस बार डिज्नी स्टार नेटवर्क के अलावा, सोनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज और ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन रेस में है। बीसीसीआई ने 2018 से लेकर 2022 तक पांच साल के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स से 16,347.50 करोड़ रुपये हासिल किए थे। इस बार माना जा रहा है कि 2023 से लेकर 2027 तक के लिए मीडिया राइट्स से 50 हजार करोड़ रुपये मिल सकते हैं।



Source link

Enable Notifications OK No thanks