कौन सा जानवर भूखे होने पर कंकड़-पत्थर भी खा सकता है? IAS इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सवाल


IAS Interview Questions: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करने का सपना देश के लाखों युवाओं का होता है. इस परीक्षा ​(Exam) ​के लिए युवा कड़ी मेहनत करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लिखित परीक्षा पास होने के बाद इंटरव्यू राउंड में लोग पास नहीं हो पाते हैं. ऐसे यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से ज्यादा इंटरव्यू राउंड का डर होता है. आईएएस इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले सवालों को लेकर उम्मीदवारों में चिंता का माहौल देखा जा सकता है. अक्सर आईएएस इंटरव्यू में आईक्यू टेस्ट करने के लिए सवालों को घुमा कर पूछा जाता है, जिससे उम्मीदवार भटक जाता है. हालांकि आईएएस इंटरव्यू में हमारे आसपास की चीजों या घटनाओं से जुड़े ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं. यहां पर हम कुछ ऐसे ही सवालों के बारे में बताएंगे जो अक्सर इंटरव्यू के दौरान पूछे जाते हैं.

सवाल: 1.कौन सा जानवर भूखे होने पर कंकड़, पत्थर भी खा सकता है? 
जवाब: शुतुरमुर्ग

सवाल: 2. एक आदमी अपनी कार में बैठा हुआ है और उसे वह दो दरवाजे दिखते हैं एक हरा और एक लाल वह सबसे पहले कौन सा दरवाजा खोलेगा?
जवाब: कार का दरवाजा. दरअसल, इस सवाल को सुन आप लाल हरे दरवाजे में कन्फयूज हो सकते हैं, लेकिन व्यक्ति कार में बैठा है तो बाहर आने के लिए सबसे पहले कार का दरवाजा खोलेगा. 

सवाल: 3. सिलबट्टा को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? 
जवाब. सिलबट्टा को अंग्रेजी में grinding stone कहते हैं. ये सवाल एक शहरी लड़के से UPSC मॉक इंटरव्यू में पूछा गया.

सवाल: 4. 11 में कब 2 जोड़ने पर उत्तर 1 आता है?
जवाब: जब घड़ी में 11 बजते हैं तब 12-1 जोड़ने पर 1 बज जाता है.

सवाल: 5. वह कौन सा जीव है जिसका दिल कार जितना बड़ा होता है?
जवाब: ह्वेल का, समुद्र में रहने वाले प्राणियों में व्हेल एक विशाल मछली है। इसके स्पर्म व्हेल, किलर व्हेल, पायलट व्हेल, बेलुगा व्हेल आदि प्रजातियां होती हैं. ब्लू व्हेल इनमें सर्वाधिक विशालकाय होती है. इसकी लंबाई 115 फुट और वजन 150 से 170 टन तक होता है.

सवाल: 6. सर्च और रिसर्च में क्या अंतर है? 
जवाब.सर्च का मतलब है कि आप उन सवालों के जवाब तलाश रहे हैं जो पहले से मौजूद हैं. वहीं रिसर्च का मतलब है किसी नए विषय पर खोज करना या निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए नई-नई सामग्री जमा करना.

सवाल: 7.एक आदमी अक अंधेरे कमरे में बैठा है, कमरे में लालटेन, लाइट, मोबाइल कुछ भी नहीं है फिर भी वो पढ़ रहा है कैसे? 
जवाब: कमरे में बैठा व्यक्ति दृष्टिहीन है और वो ब्रेल लिपी से पढ़ रहा है. यह लिपि अंधेरे में भी पढ़ी जा सकती है क्योंकि इसके लिए उंगलियों का इस्तेमाल किया जाता है. 

सवाल: 8. ऐसा कौन सा फूल है जिसका वजन 10 किलोग्राम तक होता है?
जवाब: रेफ्लीसिया फूल, ये मलेशिया एंव इंडोनेशिया में पाया जाने वाला, एक आश्चर्यजनक परजीवी पौधा है, जिसका फूल वनस्पति जगत के सभी पौंधों के फूलों से बड़ा लगभग 14 मीटर व्यास का होता और इसका वजन 10 किलोग्राम तक हो सकता है. 

सवाल: 9. किस फल को पकने को में 2 साल लगते है?
जवाब: अनानास.

सवाल: 10. Calculator को हिंदी में क्या होते है?
जवाब: कैलकुलेटर को हिंदी में गणक या परिकलक कहा जाता है.कैलकुलेटर का इस्तेमाल 17वीं सदी कैलकुलेटर शब्द के साथ ही होता आ रहा है. कोई इसका हिंदी नाम नहीं लेता.

​​​IAS Interview Questions: ऐसी कौन सी चीज है जो खाने से पहले नहीं दिखती है? इंटरव्यू के सवाल और जवाब

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source link

Enable Notifications OK No thanks