रियल एस्टेट सेक्टर के किस स्टॉक को खरीदें या बेचें, ICICI Securities से समझिए निवेश रणनीति


नई दिल्ली. भारतीय आवासीय बाजार ने वित्त वर्ष 2022 में तेज रिकवरी दर्ज की है. इंडस्ट्री सेल्स वैल्यूम में तेजी आई देखी जा रही है और ये साल 2020 के स्तर पर पहुंच गई है. साथ ही बिना बिकी इन्वेंट्री वित्त वर्ष 2020-22 में 46 से घटकर 36 महीने पर आ गई है. घरेलू ब्रोकरेज और रिसर्च फर्म आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने अपने एक नोट में यह बात कही है.

ब्रोकरेज ने नोट में लिखा है कि सुधार के साथ ही कुछ समस्याएं भी आ रही है. ग्लोबल और भारत में ब्याज दरों में बढ़ोतरी से निर्माण की लागत बढ़ गई है. इस वजह से डेवलपर्स की ऑपरेटिंग मार्जिन घट रही है. साथ ही आवासीय मांग की स्थिरता पर भी चिंताएं जताई जा रही हैं.

यह भी पढ़ें- अप्रैल-जून में आठ शहरों में घरों की बिक्री में 4.5 गुना की वृद्धि, क्या घर खरीदने का ये सही समय?

कौन से टॉप पिक
ब्रोकरेज का मानना है कि हालांकि लिस्टेड कंपनियां इन समस्याओं का पहले ही अनुमान लगा चुकी थी. कंपनियां अपने बैलेंस शीट को हेल्थी रखने के लिए दूसरे उपाय कर रही थीं. रियल एस्टेट स्पेस में आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की टॉप पिक – डीएलएफ, ओबेरॉय रियल्टी, मैक्रोटेक डेवलपर्स (लोढ़ा) और ब्रिगेड एंटरप्राइजेज (DLF, Oberoi Realty, Macrotech Developers (Lodha), Brigade Enterprises. हैं.

मजबूती की वजह
ब्रोकरेज ने कहा कि हमारा मानना है कि लिस्टेड डेवलपर्स को थोड़ा नुकसान होगा लेकिन बहुत बड़ा कोई धक्का नहीं लगेगा. लिस्टेड प्लेयर का मार्केट शेयर लगातार बढ़ रहा है. साथ सैलरी और अच्छी वेज हाइक की वजह से डिमांड भी बनी हुई है. साथ ही लिस्टेड कंपनियों का साल 2020-22 के बीच कर्ज 45 फीसदी कम हुआ है. यह काफी अच्छी बात है.

यह भी पढ़ें- नया मकान खरीदने की बना रहे योजना? डील फाइनल करने से पहले 10 बातों का रखें ध्यान

ब्रोकरेज हाउस ने रियल एस्टेट शेयरों डीएलएफ, मैक्रोटेक डेवलपर्स, ओबेरॉय रियल्टी, ब्रिगेड एंटरप्राइजेज, सनटेक रियल्टी, शोभा लिमिटेड, महिंद्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स पर बाय रेटिंग दी है. इस बीच, इसने प्रेस्टीज एस्टेट्स प्रोजेक्ट्स पर एड रेटिंग और गोदरेज प्रॉपर्टीज के शेयरों पर बिकवाली का रुख रखा है.

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के आरईए समूह के स्वामित्व वाली प्रॉपटाइगर डॉट कॉम ने अपनी नवीनतम ‘रियल इनसाइट रेजिडेंशियल’ रिपोर्ट में कहा कि अप्रैल-जून, 2022 में सालाना वृद्धि कई गुना रही है क्योंकि पिछले साल की समान अवधि में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के कारण आवासीय मांग गंभीर रूप से प्रभावित हुई थी. लिहाजा अब मांग तेजी से बढ़ रही है.

Tags: Real estate, Stock tips, Stocks

image Source

Enable Notifications OK No thanks