अश्विन या हरभजन, कौन है बेहतर? गौतम गंभीर ने इस स्पिनर को बताया ज्यादा खतरनाक


नई दिल्ली. क्रिकेट में तुलना करना आम सी बात है. समान शैली के खिलाड़ी, समान बल्लेबाजी अंदाज या रिकॉर्ड रखने वाले कई दिग्गजों की एक दूसरे से तुलना की जाती रही है. भारतीय टीम के मौजदा ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) की तुलना अक्सर पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) से की जाती है. दोनों एक ही विधा के गेंदबाज हैं. इसके अलावा दोनों ने टेस्ट क्रिकेट में 400 से ज्यादा विकेट लिए हैं. अश्विन और हरभजन में कौन बेहतर या ज्यादा खतरनाक है, इस पर पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने अपनी राय दी है.

भारत ने मोहाली में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को पारी और 222 रनों से मात दी. इस मुकाबले में अश्विन ने कमाल का प्रदर्शन किया और 6 विकेट लिए. इसी के साथ वह महान कपिल देव (Kapil Dev) को पीछे छोड़ते हुए इस फॉर्मेट में भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए.

इसे भी देखें, रविचंद्रन अश्विन को कप्तान रोहित शर्मा ने बताया ‘ऑल टाइम ग्रेट’ क्रिकेटर

गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, ‘अश्विन ने महान कपिल देव के रिकॉर्ड को तोड़ा है, वह टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के 10वें गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ऐसे गेंदबाज हैं जिनका सामना करना मेरे लिए भी मुश्किल होता. अश्विन की सटीकता और बेहतर ऑफ स्पिनर कराने और गति बदलने की क्षमता तारीफ के काबिल है.’ हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि हरभजन की गेंदबाजी देखने में ज्यादा अच्छी थी जब वह दूसरा और गेंद को डिप कराते थे.

अश्विन का सामना करना मुश्किल
एक बल्लेबाज के तौर पर आर अश्विन का मुकाबला नहीं करना चाहूंगा. लेकिन हरभजन सिंह को गेंदबाजी करते हुए देखना अधिक पसंद करूंगा. जिसका मतलब है कि बाएं हाथ का बल्लेबाज होने के नाते मैं हमेशा मानता हूं कि अश्विन मुझे आउट कर सकते थे. लेकिन एक विश्लेषक के तौर पर हरभजन सिंह के पास बाउंस, दूसरा और उन्हें गेंद को अच्छी तरह डिप कराने में महारत हासिल थी. लेकिन बाएं हाथ या किसी भी तरह के बल्लेबाज के लिए अश्विन का सामना करना मुश्किल है. क्योंकि वह वैरिएशन के साथ ज्यादा सटीकता से गेंदबाजी करते हैं, उन्होंने कहा हरभजन सिंह देखने में ज्यादा अच्छे थे.

Tags: Cricket news, Gautam gambhir, Harbhajan singh, R ashwin

image Source

Enable Notifications OK No thanks