Major: कौन हैं अदिवि शेष? फिल्म ‘बाहुबली’ में निभा चुके हैं यह दमदार किरदार


अभिनेता अदिवि शेष इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘मेजर’ को लेकर चर्चा में हैं। उनकी यह फिल्म तीन जून को रिलीज हो रही है। यह फिल्म मुंबई हमले 26/11 में शहीद हुए मेजर संदीप उन्नीकृष्णन के जीवन पर आधारित है। इसमें संदीप उन्नीकृष्णन का किरदार अदिवि शेष ने निभाया है। अदिवि शेष का पूरा नाम अदिवि शेष सनी चंद्रा है। टॉलीवुड सिनेमा के यह बड़े स्टार हैं। इनकी प्रतिभा सिर्फ एक्टिंग तक सीमित नहीं है, निर्देशन और स्क्रिप्ट राइटिंग के क्षेत्र में भी इनका पूरा दखल है। अदिवि मुख्य रूप से तेलुगु भाषा की फिल्मों में सक्रिय हैं और ऐसे अभिनेताओं में शुमार हैं, जो अपने किरदारों के साथ प्रयोग करने के लिए जाने जाते हैं। आइए जानते हैं इनका फिल्मी सफर…

विदेश से की है पढ़ाई

हैदराबाद में जन्मे अदिवि शेष की परवरिश कैलिफोर्निया के बर्कले में हुई है। इन्होंने सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी से निर्देशन और एक्टिंग की पढ़ाई की है। यह मि. इंडिया सैन फ्रांसिस्को भी रह चुके हैं। इसके बाद सिनेमा की दुनिया में करियर बनाने के लिए यह भारत लौट आए।

‘कर्मा’ से शुरू किया फिल्मी सफर 

अदिवि ने वर्ष 2002 में फिल्म ‘सोन्थम’ से डेब्यू किया था। मगर इसमें वह छोटे से गेस्ट अपीयरिंग में नजर आए। अगर मुख्य रूप से फिल्मों में अभिनय की बात की जाए तो अदिवि ने वर्ष 2010 में फिल्म ‘कर्मा’ से बतौर मुख्य अभिनेता और निर्देशक अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की। दिलचस्प बात यह है कि इस फिल्म की स्क्रिप्ट भी उन्होंने ही लिखी। इस फिल्म में अमेरिकी अभिनेत्री जेड टेलर इनके अपोजिट नजर आईं थीं। फिल्म कर्मा ऐसी पहली तेलुगु फिल्म है, जिसकी शूटिंग पूरी अमेरिकन टेक्निकल क्रू के साथ पूरी तरह यूएस में हुई। अदिवि को ‘पंजा’ (2011), ‘क्षनम’ (2016), ‘अमी तुमी’ (2017) और स्पाई थ्रिलर फिल्म ‘गुडाचारी’ (2018) के लिए जाना जाता है। फिल्म ‘बाहुबली’ में यह भल्लादेव के बेटे के किरदार के रूप में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखा चुके हैं। अपने शानदार लुक और अभिनय के लिए यह फैंस के चहेते हैं।

विलेन के किरदार में हुई तारीफ

हीरो के रूप में अपनी अच्छी पहचान बनाने वाले अदिवि ने वर्ष 2011 में आई फिल्म ‘पंजा’ में नेगेटिव किरदार निभाया था। विष्णुवर्धन निर्देशित इस पिल्म में वह पवन कल्याण, सारा जेन डायस और अंजलि लावानिया के साथ नजर आए थे। इसमें उन्होंने मुन्ना का किरदार निभाया, जिसकी जमकर तारीफें हुईं थीं।

रियल लाइफ पर बनाई थी फिल्म

वर्ष 2016 में आई इनकी फिल्म ‘क्षनम’ खुद अदिवि के वास्तविक जीवन की घटना पर आधारित है। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म को बेस्ट सक्रीनप्ले के लिए आईफा अवॉर्ड मिला था। वहीं बेस्ट स्क्रीनप्ले राइटर के लिए नंदी अवॉर्ड से नवाजा गया था। बता दें कि अभिनेता आदिवि शेष की फिल्म ‘मेजर’ को अक्षय कुमार की फिल्म ‘सम्राट पृथ्वीराज’ और कमल हासन की ‘विक्रम’ से टक्कर मिलेगी। देखना दिलचस्प होगा कि अदिवि को दर्शकों का कितना प्यार मिलता है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks