चप्पल उल्टी होने पर क्यों टोकते हैं घर के बड़े-बुजुर्ग? वजह जानेंगे तो अब से नहीं करेंगे ये काम


Chappal joota ulta kyu nahi rakhte chappal ulti hone par kyo tokte hai bujurg - India TV Hindi
Image Source : @PANKAJ_RUDRA
चप्पल-जूता क्यों नहीं रखना चाहिए उल्टा?

वास्तु टिप्स: घर पर बड़े बुजुर्ग हमेशा हमें घर पर चप्पल या जूते के उल्टे हो जाने पर तुरंत टोकते हैं और उसे सीधा करने को कहते हैं। उल्टी चप्पल देखकर हर किसी को उलझन होती है लेकिन क्यों चप्पल या जूता उल्टा नहीं होना चाहिए इसके पीछे की वजह कोई नहीं जानता है। आइए हम आपको इसकी वजह बताते हैं जिसे जानकर आप भी आज से ये काम नहीं करेंगे।

सामुद्रिक शास्त्र: काली आंखों वाले लोग होते हैं रहस्यमयी, जानिए आंखों के रंग से व्यक्ति का स्वभाव

घर में होती है कलह

ऐसा माना जाता है कि अगर चप्पल उल्टी रखो तो घर में कलह होती है और लड़ाई-झगड़े होते हैं। हालांकि इसके पीछे कोई वैज्ञानिक तथ्य नहीं है।

सामुद्रिक शास्त्र: भूरी आंख वाले होते हैं आकर्षक, आंखों के रंग से जानिए स्वभाव

धनहानि

कहते हैं कि उल्टा जूता या चप्पल आपको दिखे तो तुरंत उसे सीधा कर दें वरना मां लक्ष्मी रूठ जाएंगी और धन हानि होगी। इसलिए हमारे बुजुर्ग हमें ऐसा करने से रोकते हैं।

कौन सी आंख फड़कने पर देती है शुभ फल, जानिए आंख फड़कने के प्रभाव

बीमारी का खतरा

मान्यता है कि चप्पल या जूते उल्टे रखने से घर में बीमारी होती है, इसलिए कभी भी चप्पल गलती से उल्टी हो जाए तो उसे तुरंत सीधा कर दें।

Shukra Gochar 2022: धन के दाता शुक्र कर रहे हैं मीन में गोचर, ये 3 राशि वाले होंगे मालामाल

निगेटिव एनर्जी 

कहते हैं कि घर में उल्टा जूता या चप्पल रखो तो घर में निगेटिव एनर्जी आती है। इससे घरवालों की सोच पर भी बुरा असर पड़ता है, घर की पॉजिटिविटी खत्म हो जाती है और घर के वातावरण में अशांति फैल जाती है।

वास्तु टिप्स: सजने-संवरने वाला आईना बदल सकता है आपकी किस्मत, बस रखें इन बातों का ध्यान

शनि देव हो सकते हैं रुष्ट

कहते हैं कि घर में उल्टा चप्पल या जूता रखने से घर का माहौल खराब होता है। शनिदेव को पैरों का कारक माना जाता है और उल्टी चप्पल रखने से शनिदेव रुष्ट हो जाते हैं, इसलिए बेहतर है कि चप्पल सीधी रखें।

वास्तु टिप्स: नहाने के बाद न करें ये गलतियां, वरना धन हानि समेत होंगे कई बड़े नुकसान

दिखने में लगता है बुरा

धार्मिक मान्यताओं के साथ एक कारण ये भी है कि चीजें सही जगह पर सही तरीके से रखी ही अच्छी लगती हैं। अगर घर पर चप्पल उल्टी रखी होगी तो घर देखने में अच्छा नहीं लगेगा और उसे देखकर आपका मन भी खराब होगा। इसलिए सलीके से सीधी तरफ से और सही जगह चप्पल-जूते रखें।

वास्तु टिप्स: कहीं आप भी तो नहीं रखते किचन के पास झाड़ू-पोछा? आज ही हटा दें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)



image Source

Enable Notifications OK No thanks