महेंद्र सिंह धोनी को फाफ डु प्लेसी ने अपने पसंदीदा कप्तानों में क्यों किया शामिल, बताई वजह


नई दिल्ली. आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के लिए शानदार प्रदर्शन करने के बाद फाफ डु प्लेसी (Faf du Plessis) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का दामन थामा है. वह विराट कोहली (Virat Kohli) के बाद टीम की कप्तानी करने के लिए तैयार हैं. बीते शनिवार को आरसीबी (RCB) ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान डु प्लेसी को आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए टीम का कप्तान नियुक्त किया. आईपीएल के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब डु प्लेसी कप्तानी करते नजर आएंगे.

इस साल हुई आईपीएल नीलामी में आरसीबी ने फाफ डु प्लेसी को 7 करोड़ रुपये में खरीदकर टीम में शामिल किया. आरसीबी के नए कैंप में जुड़ने से पहले उन्होंने बीते साल आईपीएल की विजेता रही सीएसके की टीम के लिए 633 रन बनाए थे. सीएसके (CSK) के लिए फैन फेवरेट रहे डु प्लेसी ने अपना आक्रमण जारी रखा. एमएस धोनी (MS Dhoni) के बाद टीम में वह सबसे ज्यादा अनुभवी खिलाड़ी थे.

यह भी पढ़ें:आखिरी ओवर में 16 रन नहीं बना पाई पाकिस्तान की टीम, लगाया हार ‘चौका’, बांग्लादेश ने रचा इतिहास

कौन हैं कुमार कुशाग्र? तीसरे मैच में जड़ा दोहरा शतक…मियांदाद का रिकॉर्ड टूटा, लाइब्रेरी से क्या है कनेक्शन

डु प्लेसी ने साझा किए विचार

आईपीएल 2022 में आरसीबी का कप्तान बनाए जाने के बाद फाफ डु प्लेसी ने अपने विचार साझा किए और शुरुआती वर्षों के दौरान ग्रीम स्मिथ जैसे कप्तानों को देखने को भी याद किया. इस दौरान उन्होंने सीएसके के कप्तान एमधोनी की तारीफ करते हुए अपनी कुछ समानताएं बताईं. डु प्लेसी ने कहा, धोनी अपने शांत व्यवहार के लिए जाने जाते हैं, मैं भी उनकी तरह शांत रहता हूं. मैं खुश किस्मत हूं कि मेरा क्रिकेट सफर कुछ शानदार कप्तान के आसपास रहा है. मैं ग्रीम स्मिथ के साथ बड़ा हुआ जो दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल कप्तान थे. मेरे उन 10 सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में एमएस धोनी और स्टीफन फ्लेमिंग भी शामिल हैं.

मेरे और धोनी के बीच में समानता

बकौल डु प्लेसी, मुझे लगता है कि एमएस धोनी की शैली और मेरी शैली के बीच समानताएं हैं. इस मामले में हम दोनों बहुत रिलैक्स्ड हैं. एमएस धोनी एक शानदार कप्तान हैं, संभवत: उन्हें किसी दूसरे कैप्टन से ज्यादा सफलता मिली है. इसलिए उनके साथ यात्रा का हिस्सा बनना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही है. डु प्लेसी ने आईपीएल में अब तक 100 मैच खेले हैं जिनमें वह 2935 रन बनाने में सफल रहे. इंडियन प्रीमियर लीग में उनका स्ट्राइक रेट 131 से ज्यादा का है. आईपीएल 2022 में आरसीबी 27 मार्च को पंजाब किंग्स के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी.

Tags: Csk, Faf du Plessis, IPL, IPL 2022, Ms dhoni, Rcb

image Source

Enable Notifications OK No thanks