Monday Motivation: कौन हैं The Kashmir Files वाले Vivek Agnihotri, ग्‍वालियर के गलियारे से निकल यूं बनाई पहचान


‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) के लिए हर तरफ तारीफों के पुल बंध रहे हैं। कम बजट और बिना किसी बड़े बॉलिवुड स्टार के बनी इस मूवी को देखने के बाद लोगों की आंखें नम हो जा रही हैं। कई राज्यों की सरकारों ने इसे टैक्स-फ्री (The Kashmir Files Tax free) कर दिया है। इस बीच जिसका सबसे ज्यादा नाम हो रहा है, वो हैं इस फिल्म के मेकर विवेक रंजन अग्निहोत्री (Vivek Ranjan Agnihotri)। आज भले ही उनके नाम का डंका बज रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्होंने अपने काम की शुरुआत विज्ञापनों में काम करने से की थी। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने काफी संघर्ष किया, लेकिन विवादों (Vivek Agnihotri controversy) से भी उनका नाम कई बार जुड़ा। आइये आपको विवेक अग्निहोत्री की जिंदगी से रूबरू कराते हैं।

ग्वालियर में जन्मे विवेक रंजन अग्निहोत्री फिल्म डायरेक्टर, स्क्रीनराइटर, ऑथर और एक्टिविस्ट हैं। उन्हें The Tashkent Files (2019) में बेस्ट स्क्रीनप्ले डायलॉग्स के लिए नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक विज्ञापन एजेंसी से की थी। इसके बाद उन्होंने कई टीवी सीरियल्स को प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया।

The Kashmir Files: विवेक अग्निहोत्री और Pallavi Joshi के खिलाफ जारी हुआ था फतवा, बताया कश्मीर में कैसे की थी आखिरी दिन शूटिंग
मेहनत के दम पर और कड़े संघर्षों के बाद विवेक ने आखिरकार बॉलिवुड में कदम रखा। उन्होंने क्राइम-थ्रिलर ‘चॉकलेट’ (2005) बनाई और फिर कई फिल्में डायरेक्ट कीं। हालांकि, ये बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल नहीं हो पाई।

vivek agnihotri

लोगों ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ के लिए विवेक अग्निहोत्री को ‘भगवान’ का दर्जा दे दिया है। फिल्म देखने के बाद एक महिला इतनी भावुक हो गईं कि वो बिलख कर रो पड़ीं और कहा कि ‘आप ही हमारे भगवान हो, क्योंकि आपने हमारा सच दिखाया है।’ जहां एक तरफ लोग विवेक के मुरीद हो रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ उनका नाम विवादों से भी कई बार जुड़ा है।

साल 2018 में विवेक ने दावा किया था कि उनकी शॉर्ट मूवी ‘मोहम्मद और उर्वशी’ में ‘मोहम्मद’ शब्द का इस्तेमाल करने के कारण उन्हें धमकियां मिली थीं। इसी साल पूर्व मिस इंडिया और ऐक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने विवेक अग्निहोत्री पर गंभीर आरोप लगाया था। उन्होंने खुलासा किया था कि उनकी डेब्यू ‘चॉकलेट’ की शूटिंग के दौरान विवेक ने उन्हें कपड़े उतारकर नाचने के लिए कहा था।

the kashmir files Vivek Agnihotri

ऐक्ट्रेस ने कहा था कि सेट पर एक सीन में इरफान खान को उन्हें देखकर एक्सप्रेशन देना था। उसी समय विवेक ने उन्हें कपड़े उतारने के लिए कहा, जबकि तनुश्री उस सीन में नहीं थी। डायरेक्टर की इस बात पर इरफान खान और सुनील शेट्टी ने आपत्ति जताते हुए उन्हें टोक भी दिया था। हालांकि, विवेक ने इस आरोप को सिरे से खारिज कर दिया था। उन्होंने इसे झूठ करार देते हुए ऐक्ट्रेस के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था।

विवेक अग्निहोत्री एक बार और बुरे फंसे थे, जब उन्होंने ऐक्ट्रेस स्वरा भास्कर के खिलाफ ट्वीट कर दिया था। दरअसल, स्वरा ने नन रेप केस मामले में एक विधायक के बयान की निंदा की थी, जिसके बाद विवेक ने उनपर निशाना साधा था। हालांकि, ये ट्वीट उन पर ही भारी पड़ गया था और दोनों के बीच लंबी बहस के बाद ट्विटर ने विवेक के अकाउंट को डिलीट कर दिया था।

‘द कश्मीर फाइल्स’ की बात करें तो ये 11 मार्च 2022 को थियेटर्स में रिलीज हुई थी। इसमें अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती और दर्शन कुमार जैसे कलाकार हैं। इसमें कश्मीरी पंडितों के साथ हुई हैवानियत को दिखाया गया है।

vivek agnihotri

image Source

Enable Notifications OK No thanks