उत्तर प्रदेश चुनाव के केंद्र में मथुरा क्यों है बीजेपी के लिए अहम?


उत्तर प्रदेश चुनाव के केंद्र में मथुरा क्यों है बीजेपी के लिए अहम?

उत्तर प्रदेश के पहले चरण में 10 फरवरी को मथुरा की सभी सीटों पर मतदान होना है।

मथुरा:

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले मथुरा में अपने अभियान के तहत कल वृंदावन में श्री बांके बिहारी मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस यात्रा को अयोध्या और वाराणसी के बाद मथुरा को तीन प्रतीकात्मक हिंदुत्व गढ़ों में से एक के रूप में पेश करने के भाजपा के प्रयासों के अनुरूप देखा जा रहा है- जिसके केंद्र में कृष्ण जन्मभूमि मंदिर है, जो भगवान कृष्ण का जन्मस्थान है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य दोनों ने हाल ही में कहा था कि अयोध्या और काशी में मंदिरों के बाद अब पुनरुद्धार की बारी मथुरा की है। इससे पहले, रिपोर्टों में कहा गया था कि योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के बजाय मथुरा से चुनाव लड़ने पर विचार कर सकते हैं, जिस शहर में उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान 18 बार दौरा किया है।

मंदिर स्थल का दौरा करने पर, एनडीटीवी ने पाया कि मुख्य मंदिर की ओर जाने वाले मार्ग पर भव्य प्रवेश द्वार का निर्माण कार्य जोरों पर चल रहा था। जबकि कुछ के लिए मंदिर का मेकओवर भावनात्मक महत्व रखता है अन्य लोग मथुरा के विकास पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

जीर्णोद्धार क्षेत्र के पास एक चाय की दुकान पर बैठे, एक स्थानीय निवासी रमेश त्रिपाठी ने कहा, “अयोध्या और काशी के बाद यह मथुरा होना था और यह बहुत अच्छा है कि पवित्र मंदिर का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। हम भाजपा को वोट देंगे। लेकिन चीजें मिलती रहती हैं। निर्मित और ध्वस्त..यह बेरोजगारी है जिसे हल करने की आवश्यकता है। यह पिछले कुछ वर्षों में खराब हो रहा है।”

एक अन्य स्थानीय निवासी योगेंद्र कुमार ने कहा, “सरकार ने अच्छा काम किया है। यह पूरा मंदिर मार्ग जो आप देख रहे हैं, उन्हीं की वजह से बन रहा है। यहां से भाजपा की जीत होगी।”

मंदिर परिसर में शाही ईदगाह मस्जिद है जिसे मुगल शासक औरंगजेब के शासनकाल के दौरान बनाया गया था। अयोध्या राम जन्मभूमि मामले की तरह, मथुरा की अदालत में दीवानी वाद में मस्जिद को हटाने की मांग की गई है। मुस्लिम, जो मथुरा की आबादी का 15-17% हैं और भगवान कृष्ण को सजाने और पूजा करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़े और टोपी बनाने में शामिल प्रमुख कार्यबल हैं, कहते हैं कि यह विकास की कमी है जिसने उन्हें भाजपा से दूर कर दिया है।

आरसीएलसीबीएनटी

मथुरा से बीजेपी के उम्मीदवार मौजूदा विधायक और राज्य के बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा हैं.

एक कारीगर मोहम्मद शानू ने कहा, “कोई विकास नहीं हो रहा है। चारों ओर बेरोजगारी है। जब से महामारी की मार पड़ी है, तब से यहां मंदिरों में बमुश्किल कोई दर्शन होता है। हमारा सारा काम कौन खरीदेगा? मंदिर-मस्जिद का कोई मतलब नहीं है।”

मथुरा से भाजपा के उम्मीदवार मौजूदा विधायक और राज्य के बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा हैं जिन्होंने 2017 में 1.4 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की थी।

“विकास हमेशा पहले होता है। हम पूरे मन से विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। लेकिन हमारी वैचारिक भक्ति भी है। सरकार ‘सनातन धर्म’ की है। इसलिए ‘सनातन धर्म’ मंदिर का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। अन्य सभी दलों ने मुंह मोड़ लिया।” मंदिर से उनके चेहरे। हमने नहीं किया, “श्री शर्मा ने एनडीटीवी को बताया।

श्रीकांत शर्मा के मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस से चार बार के विधायक प्रदीप माथुर हैं।

उन्होंने एनडीटीवी से कहा, “बीजेपी किसी भी विकास को करने में विफल रही है। उनका नेता जनता के लिए कभी उपलब्ध नहीं होता है और जनता परेशान होती है। वे किसी ऐसे व्यक्ति को चाहते हैं जो ‘जनसेवा’ (जनसेवा) करता है। उन्हें राजा नहीं चाहिए। कृष्ण जन्मभूमि उनके लिए केवल एक बहाना है। यह एक सार्वजनिक मुद्दा नहीं है। यमुना प्रदूषण और उच्च बिजली दरों के वास्तविक मुद्दों को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है। अगर मैं सत्ता में आता हूं, तो मैं दरों को कम करने की कोशिश करूंगा और समस्या का समाधान भी करूंगा खराब बिजली मीटर।”

मथुरा में 5 विधानसभा सीटें हैं – मथुरा शहर, गोवर्धन, छत्ता, मांट और बलदेव (अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित)। सभी पांच सीटों पर पहले चरण में 10 फरवरी को मतदान होगा. 2017 में बीजेपी ने इनमें से 4 सीटें जीती थीं. सिर्फ मंट ही ऐसी सीट थी जहां से बीजेपी हार गई थी. यह बसपा के श्याम सुंदर शर्मा के पास गया।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks