क्या भारत में 13 साल के सीरीज जीत के सूखे को खत्म कर पाएगी श्रीलंकाई टीम? जानें कौन किसपर भारी


नई दिल्ली. भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला टी20 मैच गुरुवार को लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने हाल में वेस्टइंडीज को वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज में क्लीनस्वीप किया था, वहीं श्रीलंका को ऑस्ट्रेलिया ने अपने घर में 5 मैचों की सीरीज में 4-1 से पराजित किया था. टीम इंडिया को इस सीरीज के शुरू होने से पहले तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar) के रूप में तगड़ा झटका लगा है, जो हैमस्ट्रिंग चोट की वजह से पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में टीम इंडिया (Team India) का मेहमान श्रीलंका के खिलाफ अपने घर में शानदार रिकॉर्ड है. भारतीय टीम घरेलू सरजमीं पर अभी तक श्रीलंका से कोई टी20 सीरीज नहीं हारी है.

श्रीलंका की टीम भारत  में अभी तक कुल 4 टी20 सीरीज खेली है, और सभी में उसे मुंह की खानी पड़ी है. साल 2009 में श्रीलंका की टीम टी20 सीरीज के लिए पहली बार भारत आई थी. तब दोनों टीमों ने दो मैचों की सीरीज खेली थी, जो 1-1 से बराबर रही थी. इसके बाद साल 2016 में श्रीलंका की टीम ने फिर भारत का दौरा किया. उस समय 3 मैचों की टी20 सीरीज में भारत ने 2-1 से उसे शिकस्त दी. साल 2017 में भारत ने अपने घरेलू सरजमीं पर श्रीलंका का 3 मैचों की टी20 सीरीज में सफाया किया था. यह सीरीज टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान रोहित शर्मा के लिए यादगार रही थी. हिटमैन ने तब सीरीज में कुल 162 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें.IND vs SL: सूर्यकुमार यादव लखनऊ पहुंचने के बाद श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से हुए बाहर- रिपोर्ट

IND vs SL T20: टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, स्टार गेंदबाज पूरी सीरीज से बाहर

श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया ने अपने घर में 8 टी20 मुकाबले जीते हैं

भारत ने अपने घर में श्रीलंका से आखिरी बार टी20 सीरीज साल 2020 में खेली थी. तीन मैचों की इस सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से विजयी रही थी जबकि एक मैच बारिश में धुल गया था. टीम इंडिया ने अपने घर पर श्रीलंका के खिलाफ ओवरऑल कुल 11 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिनमें से उसे 8 में जीत मिली है. ऐसे में ये रिकॉर्ड गवाह हैं कि टीम इंडिया को उसके घर में हराना श्रीलंका के लिए आसान नहीं रहने वाला है.

टी20 के बाद 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में भिड़ेंगी भारत-श्रीलंका की टीमें 

टी20 सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला टेस्ट मैच 4 मार्च से मोहाली में जबकि दूसरा बेंगलुरु में खेला जाएगा. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)  मोहाली में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे. कोहली और विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में आराम दिया गया है.

Tags: Dasun Shanaka, IND vs SL, India Vs Sri lanka, Indian cricket, Rohit sharma, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks