‘लो GI फूड्स’ की मदद से होगा वेट लॉस का मिशन कंप्लीट, जानिए कैसे


Low GI Food – वेट लॉस इंडस्ट्री में इन दिनों लो जीआई फूड्स काफी प्रचलन में हैं. लो ग्लाइसेमि​क यानी जीआई डाइट ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर आधारित होती है. कई अध्ययनों से य​ह पता चलता है कि लो जीआई डाइट लेने से वजन आसानी से कम किया जा सकता है. इस डाइट को फॉलो करने से हार्ट डिजीज और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी कम हो जाता है. वर्तमान में हेल्थ एक्सपर्ट्स भी वेट कम करने के लिए लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली सब्जियां और खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते हैं. इसमें ब्रेड, अनाज , डेयरी उत्पाद व फल शामिल हैं. यदि लो जीआई फूड का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो महीने भर में 3 से 4 किलोग्राम वेट कम किया जा सकता है. चलिए जानते हैं कि क्या है लो लीआई फूड और उसके फायदे.

यह भी पढ़ें :वजन कम करने के लिए भूलकर भी ना अपनाएं ये तरीके, होगा सकता है नुकसान

जानें क्या है लो जीआई डाइट
हेल्थलाइन के अनुसार ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी जीआई एक मेजरमेंट सिस्टम है जो आपके खाने में मौजूद शुगर से होने वाले प्रभाव के ​अनुसार उन्हें रैंक करती है. जब आप किसी भी प्रकार का कार्ब खाते हैं, तो आपका डाइजेस्टिव सिस्टम उसे ब्रेक करके ब्लड स्ट्रीम में पहुंचाता है. जिस वजह से ब्लड में शुगर की मात्रा कम या ज्यादा होती है. सभी कार्ब्स एक समान नहीं होते इसलिए सभी अलग-अलग तरीके से ब्लड शुगर लेवल पर प्रभाव डालते हैं. ब्रेड, अनाज, फल, सब्जियों और डेयरी प्रोडक्ट्स में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जिसे लो जीआई इंडेक्स पर रेटिंग करके आप अपने वेट लॉस मिशन को पूरा कर सकते हैं.

जीआई के अनुसार खाने की तीन कैटेगरी
लो जीआई वेल्यू फूड को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. यह फूड धीरे-धीरे पचते हैं और ब्लड में शुगर के लेवल को कम बढ़ाते हैं. वहीं हाई जीआई फूड को कम खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह जल्द पच कर ब्लड शु्गर लेवल में वृद्धि करते हैं.

– हाई जीआई : 70 और उससे अधिक
– मीडियम :56 — 69
– लो: 55 और उससे कम

यह भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए खाते हैं इन फलों को तो कम होने की बजाए बढ़ सकता है वजन

लो जीआई फूड
– फल: चेरी, खुबानी, नाशपाती, सेब, संतरा, स्ट्रॉबेरी, अंगूर व बेर.
– सब्जियां— गाजर, हरी मटर, टमाटर, खीरा, साग, ब्रोकली, फूल गोभी, बैंगन, पत्तागोभी, मिर्च, चुकंदर, तोरी व मशरूम.
– फूड आइटम्स : सा​बुत अनाज, मल्टीग्रेन ब्रेड, ओट्स, दालें, छोला, बेक्ड बीन्स, राजमा, ब्राउन राइस, पास्ता व मल्टीग्रेन नूडल्स.
– डेयरी प्रोडक्ट्स: दूध, चीज़, दही, कोकोनट मिल्क, सोया मिल्क व आल्मंड मिल्क.

Tags: Food, Fruits sellers, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks