Women’s WC: ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने किया बड़ा कारनामा, भारतीय पुरुष टीम का रिकॉर्ड धराशाई


नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया (Australia) की महिला टीम का वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन जारी है. टीम ने मंगलवार को एक मुकाबले में (Women’s World Cup 2022) साउथ अफ्रीका को 5 विकेट से हराया. मैच में (Australia Women vs South Africa Women) साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 271 रन का संघर्षपूर्ण स्कोर खड़ा किया था. लेकिन कप्तान मेग लेनिंग (Meg Lanning) के नाबाद शतक के सहारे ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य को 28 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिय की यह टूर्नामेंट में लगातार छठी जीत ह. टीम पहले ही सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुकी है. कंगारू टीम ने सबसे अधिक 6 बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब भी जीता है.

मेग लेनिंग ने 130 गेंद पर नाबाद 135 रन बनाए. 15 चौके और एक छक्का जड़ा. टीम ने लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार 18वां वनडे मैच जीता. यह पुरुष और महिला क्रिकेट में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है. इससे पहले भारतीय पुरुष टीम ने (Team India) 2005-06 में लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार 17 मैच जीते थे. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की महिला टीम लगातार 15-15 वनडे मैच जीतने का रिकॉर्ड बना चुकी हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम का यह रिकॉर्ड बताता है कि उनकी बल्लेबाजी कितनी मजबूत है.

वनडे का 15वां शतक, 10 लक्ष्य का पीछा करते हुए जड़े

29 साल की मेग लेनिंग का यह वनडे का 15वां शतक है. 10 शतक को उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए लगाए हैं. ऑस्ट्रेलिया की पुरुष और महिला टीम के वनडे के रिकॉर्ड को देखें तो कोई भी खिलाड़ी लक्ष्य का पीछा करते हुए लेनिंग से अधिक शतक नहीं लगा सका है. दिग्गज खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट और रिकी पोंटिंग ने लक्ष्य का पीछा करते हुए वनडे में 8-8 शतक लगाए हैं. लेनिंग 97 पारियों में 54 की औसत से 4427 रन बना चुकी हैं. 15 शतक के अलावा 19 अर्धशतक भी जड़े हैं. स्ट्राइक रेट 92 का है.

यह भी पढ़ें: IPL 2022: जसप्रीत बुमराह से भी खतरनाक हैं ये 5 गेंदबाज, हर बार विरोधी टीमों को करते हैं परेशान

वनडे वर्ल्ड कप की बात करें तो कुल 8 टीमें इसमें शामिल हो रही हैं. हर टीम को 7-7 मुकाबले खेलने हैं. टॉप-4 में रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में जाएंगी. ऑस्ट्रेलिया की टीम 12 पॉइंट के साथ टॉप पर है. भारत के 6 अंक हैं और वह तीसरे पायदान पर काबिज है.

Tags: Australia, Team india, Womens Cricket, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks