Women’s World Cup: भारत की हार और खुशी से झूम उठी LIVE मैच देख रही विंडीज टीम, जानें- पूरा मामला


नई दिल्ली. भारतीय महिला क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप (Women’s World Cup-2022) से बाहर हो गई. दक्षिण अफ्रीका ने उसे आखिरी लीग मुकाबले में 3 विकेट से हरा दिया. इस हार के साथ ही मिताली राज (Mithali Raj) की कप्तानी वाली भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद खत्म हो गई. दक्षिण अफ्रीका पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका था. इस एक मैच से दो टीमों के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जुड़ीं थीं. एक भारत और दूसरा वेस्टइंडीज. इसी वजह से वेस्टइंडीज की टीम की भी नजर इस मुकाबले के नतीजे पर थी और कैरेबियाई टीम पूरे वक्त टीवी पर यह मैच देखती रही.

मैच की आखिरी गेंद पर जैसे ही दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एमडू प्रीज ने 1 रन हासिल किया, वैसे ही वेस्टइंडीज की खिलाड़ी खुशी के मारे कूदने लगीं. क्योंकि भारत के हारते ही वो सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली चौथी टीम बन गई. खुद वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों का यह वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है. इसमें वेस्टइंडीज के खिलाड़ी एक-दूसरे का हाथ थामे नजर आ रहे हैं और जैसे ही दक्षिण अफ्रीकी टीम आखिरी गेंद पर 1 रन लेती है, वैसे ही कैरेबियाई खिलाड़ी जश्न मनाना शुरू कर देते हैं.

भारत अगर यह मुकाबला जीत जाता, तो वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप से बाहर हो जाता है. वेस्टइंडीज के लीग स्टेज खत्म होने के बाद 7 मैच से 7 अंक थे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसका आखिरी मुकाबला बारिश के कारण धुल गया था. इसी वजह से दोनों टीमों को एक-एक अंक मिले थे और वेस्टइंडीज के 7 मैच से 7 अंक थे. जबकि भारत के 6 मैच से 6 अंक थे. ऐसे में सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए भारत को यह मैच जीतना जरूरी था.

Women’s World Cup: भारत महिला वर्ल्ड कप से बाहर, मिताली-शेफाली-स्मृति की फिफ्टी गईं बेकार

Women’s World Cup: एक नो बॉल ने तोड़ दिया सपना, आखिरी गेंद पर यूं खत्म हुआ भारत का वर्ल्ड कप सफर

वेस्टइंडीज का किस्मत ने दिया साथ
अगर, भारत और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो जाता, तो भी टीम इंडिया के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता था. उस सूरत में भारत को एक अंक मिलते और उसके वेस्टइंडीज के बराबर 7 मैच से 7 अंक हो जाते. तब सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चौथी टीम का फैसला नेट रनरेट के आधार पर होता और इस मामले में भारतीय टीम वेस्टइंडीज पर भारी थी.

आखिरी मैच हारने के बाद भी भारत का नेट रन रेट (0.642) रहा. जबकि वेस्टइंडीज का नेट रनरेट (-0.885) है. यानी किस्मत ने भारत की जगह कैरेबियाई टीम का साथ दिया और भारत आखिरी लीग मैच हारकर वर्ल्ड कप से बाहर हो गया.

Tags: Mithali raj, West indies, Women cricket, Womens World Cup 2022



image Source

Enable Notifications OK No thanks