Women’s World Cup: एक नो बॉल ने तोड़ दिया भारत का सपना, आखिरी गेंद पर यूं खत्म हुआ वर्ल्ड कप सफर


नई दिल्ली. भारतीय महिला टीम अपनी एक गलती के चलते महिला वर्ल्ड कप (Women’s World Cup) से बाहर हो गई है. भारतीय टीम ने यह गलती अपने आखिरी लीग मैच के आखिरी ओवर में की. दक्षिण अफ्रीका को जीतने के लिए इस मैच के आखिरी ओवर में 7 रन बनाने थे. उसने पहली 4 गेंद पर 4 रन बनाए और एक विकेट भी गंवाया. जब दक्षिण अफ्रीका को अंतिम 2 गेंद पर 3 रन बनाने थे, तब मिग्नोन डू प्रिया (Mignon du Preez) ने लॉन्ग ऑन पर कैच थमा दिया. भारतीय टीम और प्रशंसक झूम उठे. खुशी का कोई ठिकाना ना रहा. लेकिन तभी पता चला कि आखिरी ओवर फेंक रहीं दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) से एक गलती हो गई है, जो शायद उन्हें ताजिंदगी सालती रहे. भारत अगर यह मैच जीत लेता तो सेमीफाइनल में पहुंच जाता.

भारत ने क्राइस्टचर्च में खेले गए दक्षिण अफ्रीका को इस मैच में जीत के लिए 50 ओवर में 275 रन का लक्ष्य दिया. जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 49 ओवर की समाप्ति पर 5 विकेट पर 268 रन बना लिए. अब सबकुछ आखिरी ओवर पर निर्भर था. भारतीय कप्तान मिताली राज ने यह ओवर ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा को सौंपा, जिन्होंने अब तक बेहतरीन गेंदबाजी की थी. उनके सामने थी मिग्नोन डू प्रिया और त्रिषा चेट्टी (Trisha Chetty).

दीप्ति ने मैच के आखिरी ओवर की बेहतरीन शुरुआत की. उन्होंने शुरुआती 4 गेंद पर सिर्फ 4 रन दिए. इस दौरान त्रिषा चेट्टी रन आउट भी हो गईं. मैच की पांचवीं गेंद को मिग्नोन डू प्रिया ने लॉन्ग ऑन पर खेला, जिसे हरमनप्रीत कौर ने आसानी से लपक लिया. डू प्रिया पैवेलियन की ओर बढ़ चलीं. तभी तीसरे अंपायर का इशारा आया कि डू प्रिया जिस गेंद पर आउट हुईं, वह नो बॉल थी. यह इशारा आते ही भारतीय टीम और प्रशंसकों की खुशी काफूर हो गई.

कहां तो भारतीय प्रशंसक इस बात की खुशियां मना रहे थे कि अब दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए एक गेंद पर 3 रन बनाने हैं और स्ट्राइक पर नया बैटर है. यानी, पलड़ा भारत का भारी है. और कहां नो बॉल हो जाने से ना सिर्फ दक्षिण अफ्रीका को एक रन मुफ्त का मिल गया, बल्कि उसे फ्री हिट भी मिल गई. शबनिम इस्माइल ने फ्री हिट पर एक रन बनाकर मैच टाई करा दिया. इसके बाद डू प्रिया ने आखिरी गेंद को मिड विकेट पर खेलकर दक्षिण अफ्रीका को जीत दिला दी.

Tags: Deepti Sharma, India vs South Africa, Indian Womens Team, Womens Cricket, Womens World Cup 2022

image Source

Enable Notifications OK No thanks