World Tuberculosis Day 2022: जानें क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड ट्यूबरक्लोसिस डे और क्या है इसका महत्व


टीबी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और वैश्विक टीबी महामारी को समाप्त करने के प्रयासों को तेज करने के लिए 24 मार्च को वर्ल्ड ट्यूबरक्लोसिस डे (World Tuberculosis Day) मनाते हैं। यह तारीख उस दिन को दर्शाता है जब डॉ रॉबर्ट कोच ने 1882 में घोषणा की थी कि उन्होंने टीबी का कारण बनने वाले बैक्टीरिया की खोज की है, जिससे इस बीमारी के निदान और इलाज का रास्ता खुल गया है।

वर्ल्ड ट्यूबरक्लोसिस डे थीम (World Tuberculosis Day Theme)
वर्ल्ड ट्यूबरक्लोसिस डे 2022 का थीम है ‘Invest To End TB. Save Lives’। टीबी के खिलाफ लड़ाई को तेज करने और वैश्विक नेताओं द्वारा टीबी को समाप्त करने के लिए किए गए कमिटमेंट को हासिल करने के लिए जोर देता है ये खास दिन। यह दिन COVID-19 महामारी के संदर्भ में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि कोरोना ने टीबी से लड़ने के लिए तैयार सारी प्रगतियों को धराशाई कर के रख दिया और टीबी से जंग की प्रगति को खतरे में डाल दिया।

क्या है ट्यूबरक्लोसिस (What Is Tuberculosis) ?
टीबी दुनिया के सबसे घातक संक्रामक रोगों में से एक है। हर दिन, 4100 से अधिक लोग टीबी से अपनी जान गंवाते हैं और करीब 28,000 लोग इस घातक बीमारी के चपेट में आकर बीमार पड़ते हैं। टीबी से निपटने के वैश्विक प्रयासों के कारण वर्ष 2000 से अनुमानित 66 मिलियन लोगों की जान बच पाई है। हालांकि COVID-19 महामारी ने टीबी को समाप्त करने की लड़ाई में की गई प्रगति को उलट दिया है। 2020 में टीबी से होने वाली मौतों एक दशक से अधिक समय में पहली बार देखने को मिली हैं।

टीबी के लक्षण (Symptoms Of TB)

1. कम से कम 3 सप्ताह तक लगातार खांसी आना क्षय रोग का प्रमुख लक्षण है।
2. खांसी के दौरान कफ के साथ खून का बनना एक अन्य प्रमुख लक्षण है जिस पर सभी को ध्यान देना चाहिए।
3. ठंड लगना, बुखार, भूख न लगना और वजन कम होना अन्य लक्षण हैं।
4. रात को पसीना आना और सीने में दर्द भी इस बीमारी का हिस्सा हैं।
5. टीबी के कारण पेट में दर्द, जोड़ों में दर्द, दौरे और लगातार सिरदर्द भी हो सकता है।

इलाज (Treatment)
समय से पहले पता चलने पर टीबी का इलाज किया जा सकता है। बीमारी का इलाज करते समय टीबी का स्ट्रेन भी महत्वपूर्ण होता है। लेटेंट टीबी के उपचार में एंटीबायोटिक लेना शामिल है। एक्टिव टीबी के मामले में अफेक्टेड लोगों को लगभग नौ महीने की अवधि के लिए कई दवाएं लेने की सलाह दी जा सकती है।

List Of Prime Ministers Of India: आजादी से लेकर अब तक ये हैं भारत के 14 प्रधानमंत्री

Source link

Enable Notifications OK No thanks