WTC 2021-23: बुमराह के लिए शाहीन अफरीदी बनें मुसीबत, इस बड़े रिकॉर्ड के पीछे हाथ धोकर पड़े


कोलंबो. पाकिस्तान और श्रीलंका (Pakistan vs Sri Lanka) के बीच खेले जाने वाले दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज हो चूका है. सीरीज का पहला मुकाबला गाले स्थित गाले इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है. यहां मेजबान टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. हालांकि उनका यह फैसला कुछ खास सही साबित नहीं हुआ. मेजबान टीम पहले ही दिन 222 रनों के कुल स्कोर पर ढेर हो गई. श्रीलंका की इस खस्ता स्थिति में पाकिस्तान के 22 वर्षीय युवा स्टार तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) का अहम हाथ रहा. उन्होंने ग्रीन आर्मी के लिए 14.1 ओवर की गेंदबाजी करते हुए कुल चार सफलता प्राप्त की. पहली पारी में अफरीदी ने विपक्षी टीम के जिन खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया उसमें कप्तान दिमुथ करुणारत्ने, धनंजय डी सिल्वा, विकेटकीपर निरोशन डिकवेला और महेश तीक्ष्णा का नाम शामिल रहा.

बुमराह के करीब आए अफरीदी:

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021-2023 में सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में अफरीदी भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के काफी करीब आ गए हैं. दरअसल बुमराह ने इस सीजन में अबतक 10 मैच खेलते हुए 19 पारियों में 19.73 की औसत से 45 विकेट चटकाए हैं. वहीं अफरीदी के नाम भी 41 विकेट हो गए हैं. इस दौरान उन्होंने आठ* मुकाबले खेलते हुए 14 पारियों में शिरकत की है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के इतिहास में दर्ज होगा शाहीन अफरीदी का नाम, महज एक कदम दूर है स्टार

इन दोनों गेंदबाजों के बाद तीसरे स्थान पर इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का नाम आता है. एंडरसन ने इस सीजन में अपनी टीम के लिए 10 मैच खेलते हुए 19 पारियों में 21.70 की औसत से 40 विकेट चटकाए हैं. मौजूदा सीजन में एंडरसन ने दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है.

अफरीदी ने अब्दुर रहमान के खास रिकॉर्ड की बराबरी की:

पाकिस्तानी स्टार ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने के मामले में अपने हमवतन पूर्व खिलाड़ी अब्दुर रहमान की बराबरी कर ली है. दरअसल रहमान ने टेस्ट क्रिकेट में पाक टीम के लिए 2007 से 2014 के बीच 22 मैच खेलते हुए 43 पारियों में 29.39 की औसत से 99 विकेट चटकाए हैं. वहीं श्रीलंका के खिलाफ चार विकेट झटकने के बाद अफरीदी के नाम भी टेस्ट क्रिकेट में 99 विकेट हो गए हैं. अफरीदी ने यह विकेट 25* मैच की 41 पारियों में प्राप्त की है.

Tags: Jasprit Bumrah, Shaheen Afridi

image Source

Enable Notifications OK No thanks