WTC Point Table: भारत पिंक बॉल टेस्ट जीता तो टेबल में मिलेगा बड़ा फायदा, पाकिस्तान की कुर्सी पर खतरा


बेंगलुरु. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई में टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज में शानदार आगाज किया है. टीम ने पहले टेस्ट में (India vs Sri Lanka) श्रीलंका को पारी से मात दी थी. इसके साथ टीम ने 2 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज का अंतिम और डे-नाइट टेस्ट 12 मार्च से बेंगलुरु में खेला जाएगा. यह मैच पिंक बॉल से होना है. भारतीय टीम यदि यह मैच जीत लेती है, तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पॉइंट टेबल (WTC Point Table) में 5वें से चौथी जगह पर पहुंच जाएगी. अभी ऑस्ट्रेलिया की टीम 77.77 फीसदी अंक के साथ टॉप पर है. यह टूर्नामेंट का दूसरा सीजन है. न्यूजीलैंड पहले सीजन की विजेता है.

भारत के अलावा अभी पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया (Pakistan vs Australia) के बीच टेस्ट सीरीज चल रही है. सीरीज का पहला मुकाबला ड्राॅ रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 6 मुकाबले खेले हैं. टीम ने 4 में जीत दर्ज की है जबकि 2 मैच ड्रॉ रहा है. हर मैच के 12 अंक हाेते हैं. जीत पर 12 जबकि ड्रॉ पर 4 अंक मिलते हैं. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के 72 में से 56 यानी कुल 77.77 फीसदी अंक हैं. पाकिस्तान के 5 मैच में 40 यानी 66.66 फीसदी अंक हैं और वह टेबल में दूसरे नंबर पर है.

श्रीलंका तीसरे और भारत 5वें पर

श्रीलंका ने अब तक 3 मुकाबले खेले हैं. उसके 24 यानी कुल 66.66 फीसदी अंक है. वह तीसरे नंबर पर है. साउथ अफ्रीका ने 5 मुकाबले खेले हैं और उसके 36 यानी 60 फीसदी अंक हैं. वह चौथे नंबर पर है. वहीं टीम इंडिया (Team India) पांचवें नंबर पर हैं. उसने अब तक 10 मुकाबले खेले हैं. उसके 65 यानी कुल 54.16 फीसदी अंक है. 12 मार्च से भारत और पाकिस्तान दोनों का टेस्ट का मुकाबला खेलना है. ऐसे में अगर श्रीलंका की टीम यह मुकाबला भारत से हार जाती है, तो उसके 50 फीसदी अंक हो जाएंगे. ऐसे में टीम वह तीसरे से 5वें नंबर पर पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें: Women’s World Cup: भारत के पास टाॅप पर पहुंचने का मौका, न्यूजीलैंड को मिताली और राजेश्वरी से बड़ा खतरा

भारत काे एक स्थान का फायदा

श्रीलंका की हार के बाद साउथ अफ्रीका 60 फीसदी अंक के साथ तीसरे और भारत 58.33 फीसदी अंक के साथ चौथे नंबर पर आ जाएगी. दूसरी और पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया से 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. अगर सीरीज के बचे दोनों मुकाबले ड्रॉ रहे तो पाकिस्तान के सिर्फ 57.14 फीसदी अंक ही रहेंगे. ऐसे में वह दूसरे से चौथे नंबर पर आएगी. यानी टीम इंडिया तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी.

Tags: Australia, ICC, Pakistan, Sri lanka, Team india, World test championship

image Source

Enable Notifications OK No thanks