येलोजैकेट ने मेरे इनर लॉस्ट फैन को फिर से जगा दिया है


पिछले कुछ हफ़्तों से, मेरा दिमाग ऐसे सवालों से भरा हुआ है, जिनका कोई मतलब नहीं है। मैंने लंबे समय से सोचा है कि एक हाई स्कूल की लड़की गंदगी क्यों खाना शुरू कर देगी और कौन सा मध्यम आयु वर्ग का आदमी चमक-दमक में ढंका हो सकता है। मैंने साइकेडेलिक मशरूम से लेकर हाई स्कूल के फ़ुटबॉल कोच के एक पुलिस अधिकारी की बंदूक में गुम हुई गोली तक सभी चीज़ों के महत्व पर विचार किया है। मैंने यह देखने के लिए वीडियो को फिर से देखा है कि क्या राज्य चैंपियनशिप जीतने वाला लक्ष्य ऑफसाइड था – और मुझे यह शुरू न करें कि मैंने नरभक्षण के बारे में कितना सोचा है। मैं जो कह रहा हूं वह है: पीली जैकेट मेरे दिमाग पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है। के कलाकारों के बाद से मैं एक टेलीविज़न शो में घटनाओं के बारे में सिद्धांत बनाने के प्रति जुनूनी नहीं रहा हूँ खोया हैच की खोज की।

सतह पर, के बीच कुछ बहुत ही स्पष्ट संबंध हैं खोया तथा पीली जैकेट. एक विमान दुर्घटना पर दोनों केंद्र जिसमें बचे हुए लोग खुद को जंगल में पाते हैं जहां अजीब गंदगी का एक गुच्छा हो रहा है। दोनों समय के साथ इधर-उधर कूदते हैं, न केवल जंगली घटनाओं की खोज करते हैं बल्कि त्रासदी से पहले और बाद में कलाकारों के जीवन की भी खोज करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दोनों रहस्यों से पूरी तरह से भरे हुए हैं, जो वास्तव में हो रहा है, इस बारे में सिद्धांत बनाना अनुभव का सबसे मजेदार हिस्सा है।

ऐसा नहीं है कि तब से कोई अजीब रहस्य नहीं रहा है खोया. मेरा मतलब है, मैंने चल रहे माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस विज्ञापन को देखा जिसे जाना जाता है गुंबद के नीचे. लेकिन इनमें से कोई नहीं खोयाके उत्तराधिकारियों ने मुझे वैसे ही पकड़ लिया है जैसे पीली जैकेट है। मैं वास्तव में कुछ हफ़्ते देर से शो में आया और रविवार की शाम को अपने शेड्यूल में फिट करने से पहले, एक ही रात में पहले हाफ को देखा। इसमें बिल्कुल भी समय नहीं लगा; मैं पहले पांच मिनट से झुका हुआ हूं।

यह एकदम सही तरीके से शुरू होता है: शुद्ध क्या बकवास है? ऊर्जा। एक युवा लड़की, एक जमे हुए जंगल के माध्यम से पीछा किया, अस्थिर फुसफुसाते हुए और पृष्ठभूमि में चिल्लाती है, बर्फ के नीचे एक जाल में स्पाइक्स पर चढ़ती है। फिर एक भीषण अनुष्ठान है जिसके बारे में मैं बहुत अधिक नहीं सोचूंगा। वहां से, चीजें थोड़ी अधिक स्वस्थ हो जाती हैं, न्यू जर्सी की एक हाई स्कूल सॉकर टीम, टिट्युलर येलोजैकेट में स्थानांतरित हो जाती है, जिसने अभी-अभी राज्य चैंपियनशिप जीती है, जिससे उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर जगह मिली है। (मुझे विश्वास है कि गेम जीतने वाला लक्ष्य वास्तव में ऑफसाइड था, लेकिन मुझे सुनिश्चित करने के लिए कुछ बेहतर कैमरा कोण देखने की जरूरत है।)

में कई तरह के नाटक हो रहे हैं पीली जैकेट साथ – साथ। दुर्घटना से पहले की विशिष्ट किशोर चीजें हैं, क्योंकि लड़कियां पार्टियों और बॉयफ्रेंड और उनके ऑन-फील्ड डायनामिक्स से निपटती हैं। वहाँ है लार्ड ऑफ़ द फ़लाईजंगल में शैली का टूटना, टीम के रूप में – और कुछ अन्य लोग जो विमान में फंस गए थे, जैसे जुनूनी और स्वामित्व वाले उपकरण प्रबंधक मिस्टी – जंगल में जीवित रहने की कोशिश करते हैं। और फिर हमारे पास आज का दिन है, जब बचे हुए लोग हर चीज से गुजरने के बाद भी इसे एक साथ रखने के लिए संघर्ष करते हैं; एक बस पुनर्वसन से बाहर हो रहा है, जबकि दूसरा दुर्घटना पर रसदार विवरण की तलाश में एक रिपोर्टर को ढीला कर देता है। और यह सब इस मिक्सटेप की संगीतमय पृष्ठभूमि पर आधारित है जिसे मैंने 1995 में रेडियो से स्मैशिंग पम्पकिन्स गाने रिकॉर्ड करके खुद बनाया था।

यह विचित्र क्षणों, गहन नाटक और समय बदलने वाली कहानी कहने का संयोजन है जो बनाता है पीली जैकेट इतनी अच्छी तरह से काम करता है – और इसे सिद्धांत के लिए इतना आदर्श बनाता है। सबसे पहले, आप कुछ ऐसा देखेंगे जो या तो चौंकाने वाला है या भ्रमित करने वाला है। यह अंधेरा हो सकता है, जैसे कि एक अनुष्ठान हत्या या एक संदिग्ध आत्महत्या या किसी प्रकार की रहस्यमय देवी की तरह सींग पहने हुए बच्चा। या यह कुछ छोटा हो सकता है, एक अजीब प्रतीक की तरह जो बिना किसी स्पष्टीकरण के प्रकट होता रहता है। ये सभी क्षण सवालों को भड़काते हैं, और जैसे-जैसे कहानी समय के साथ बदलती है, यह शायद ही कभी चीजों को साफ करती है। इसके बजाय, यह रहस्यों पर ढेर हो जाता है और आपको आश्चर्य होता है कि क्या आप जिस उत्तर की तलाश कर रहे हैं वह किसी अलग समय में मिल सकता है। इसका एक बड़ा उदाहरण उत्तरजीवी हैं; जब तक कोई वर्तमान में प्रकट नहीं होता है, या आप उन्हें मरते हुए देखते हैं, आप वास्तव में कभी नहीं जानते कि किसी ने इसे जंगल में परीक्षा के माध्यम से बनाया है या नहीं।

पीली जैकेट

छवि: शोटाइम

किसी भी रूप में खोया प्रशंसक आपको बताएगा, इस तरह की संरचना निराशाजनक हो सकती है, खासकर अगर यह भुगतान नहीं करती है। वह शो शांत, अजीब विचारों का एक जलप्रलय था – एक धूम्रपान राक्षस! एक हैच! ध्रुवीय भालू भी? – वह अंततः कहीं नहीं गया। लेकिन मैं फिर भी इसे प्यार करता था। संतोषजनक उत्तरों के बिना भी रहस्य काफी मजेदार थे, और इसके अलावा, वे इन पात्रों के साथ बहुत समय बिताने का बहाना भी थे। की कास्ट पीली जैकेट एक खुशी और पूरी तरह से अप्रत्याशित है, इस हद तक कि मैं इसके लिए देखूंगा Riverdale-स्टाइल ड्रामा अकेले। (गंभीरता से, मिस्टी मुझे डराता है, और यह किसी भी समय अवधि में सच है।)

अब तक, पीली जैकेट मेरे लिए उन्हीं सभी भावनाओं को जगा रहा है कि खोया किया। निश्चित रूप से, मैं अपनी लंबी जिज्ञासा को संतुष्ट करने के लिए और यह पता लगाने के लिए कि एंटलर के पीछे वास्तव में कौन है, मैं फिनाले को पसंद करूंगा। लेकिन अब तक की सवारी पहले ही एक धमाका कर चुकी है। यह यात्रा है, जैसा कि वे कहते हैं, जरूरी नहीं कि मंजिल हो। केवल, इस मामले में, यात्रा में किशोर एक-दूसरे को खा रहे हैं और एक दृश्य गलत हो गया है।

का अंतिम एपिसोड पीली जैकेट‘ पहला सीज़न 16 जनवरी को शोटाइम पर प्रसारित होता है।

Source link

Enable Notifications OK No thanks