Yoga Session: योगाभ्‍यास के दौरान प्राण वायु का बेहतर संचार बहुत ज़रूरी, इस तरह शरीर को बनाएं निरोग


Yoga Session With Savita Yadav: योगाभ्‍यास के दौरान स्‍वांस के आने जाने पर विशेष ध्‍यान देना बहुत जरूरी होता है. योग की मदद से प्राण वायु के फ्लो को बेहतर बनाया जाता है और इस बात का ध्‍यान दिया जाता है कि शरीर में कहीं भी ब्‍लड सर्कुलेशन में रुकावट ना हो. इसके लिए हमें योगाभ्‍यास के दौरान इनहेल और एक्‍हेल करने की प्रकिया पर विशेष ध्‍यान देना बहुत जरूरी होता है. दरअसल शरीर में प्राण वायु के फ्लो में रुकावट होने की वजह से कई बार पेट में गैस, एसिडिटी की समस्‍या होती है और बेहतर तरीके सांस लेने और छोड़ने से हम इस समस्‍या को ठीक कर सकते हैं. इसके अलावा, योगा के समय ध्‍यान को केंद्रित करने का भी प्रयास करना जरूरी होता है. ऐसा करने से मन शांत होता है और योगा का प्रभाव शरीर पर जल्‍दी दिखता है. इसके अलावा, इस बात का भी ध्‍यान रखना जरूरी है कि योगाभ्‍यास हमेशा अपनी क्षमता के अनुसार ही करें और अभ्‍यास प्रतिदिन करें. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने योगाभ्‍यास कराया और इसके लाभों की जानकारी दी.

इस तरह करें प्रारंभ
सबसे पहले अपने मैट पर बैठें और कमर गर्दन सीधी करें और किसी भी आसन में बैठें. गहरी सांस लेते हुए आंखों को बंद कर लें और अपने सांस की आवाज पर ध्‍यान केंद्रित करें. ध्‍यान में खुद को देखने का प्रयास करें. अब ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें और प्रार्थना करें. इस बात का ध्‍यान रखें कि सांस को लयबद्ध तरीके से लें और बाहर निकालें.

इसे भी पढ़े : Yoga Session: पूरे शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थसीखें कुछ आसान योगाभ्यास और उनके नियम

पैरों के लिए अभ्‍यास
मैट पर खड़े हो जाएं और एक बार पंजा और एक बार एड़ी पर खड़े हों. ऐसा आप कम से कम 20 बार करें. इस अभ्‍यास को आप रोज करें. इनके करने से एडि़यां, तलवे और पैरों के मसल्‍स मजबूत होते हैं. अब मैट पर कुछ देर के लिए चलें और गहरी सांस लें. आप फिर से इस अभ्‍यास को 20 चक्र तक करें. अब मैट पर थोड़ा आगे और पीछे वॉक करें. आप दौड़ भी सकते हैं. अब आप कदम ताल करें.

यह भी पढ़ें- Yoga Session: सूर्य नमस्कार से पहले करें जंपिंग जैक्स, सेहत को होगा फायदा

 

हस्त उत्थान आसन और पादहस्तासन
-आज यहां हम 10 काउंट के 3 चक्र करेंगे. बहुत ही इफेक्टिव आसन हैं ये. जिन लोगों को पीछे झुकने में दिक्‍कत होती है वे दीवार का सहारा लेकर इस अभ्‍यास को करें. विस्‍तार से देखने के लिए नीचे दिए गए विडियो को देखें.

 

 

 सबसे पहले मैट पर खड़े हो जाएं और हाथों को उपर उठाएं और पीछे की तरफ झुकते हुए इन्‍हेल करें. अब आगे की ओर पूरी तरह झुकते हुए नाक को घुटने से सटाएं. जिन लोगों को कमर में दर्द वे आगे की ओर झुकते हुए पूरा ना झुकें और 90 डिग्री एंगल पर रुकें. अब आप 10 काउंट का 3 चक्र पूरा करें. फिर रिलैक्‍स करें.

तिर्यक ताड़ासन
-इसके लिए मैट पर सीधा खड़े हो जाएं और अब पैरों के बीच सोल्‍डर गैप बनाएं. हाथों को फिंगर लॉक करें. अब दोनों हाथों को कान से सटाते हुए उपर ले जाएं. अब एक बार बाई ओर और फिर दाई ओर झुकें. ऐसा 10 चक्र करें.

-अब पैरों के बीच गैप को दोगुना बढ़ाएं और हाथों की उंगलियों को लॉक कर उपर की तरफ सीधा ले जाएं. अब एक्‍सहेल और इन्‍हेल करते हुए एक बार दाई ओर और एक बार बाई ओर झुकें. ऐसा 10 चक्र करें.

– अब पैरों के बीच और भी गैप बढाएं और पहले की तरह मुद्रा बनाकर दाई और बाई ओर 10 चक्र तक बेंड करें. पूरा अभ्‍यास आप विडियो पर देख सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

image Source

Enable Notifications OK No thanks