आप खीरा छीलकर खाते हैं या बिना छीले? जानें इसे खाने का सही तरीका और इसके फायदे


How To Eat Cucumber: अक्‍सर लोगों के मन में सवाल होता है कि खीरा को किस तरह खाना बेहतर है. स्वाद की बात करें, तो कुछ लोग इसे छीलकर खाना पसंद करते हैं. वहीं सेहत के बारे में सोचकर कई लोग इसे बिना छीले खाते हैं. खीरा खाने का सबसे सही तरीका है कि हम इसे बिना छीले ही खाएं.

वेबएमडी के मुताबिक, जब आप खीरे को बिना छिले (Unpeeled cucumber benefits)  खाते हैं, तो इसमें मौजूद विटामिन K, विटामिन C सहित कई मिनरल्स और विटामिन्‍स हमारे शरीर को मिलते हैं. लेकिन जब हम खीरे को छील देते हैं, तो हम इसके गुणों का पूरा लाभ नहीं उठा पाते. हालांकि बिना छीले हुए खीरे को खाने के लिए ज़रूरी है कि यह ऑर्गेनिक और साफ-सुथरा हो.

क्या है खीरा खाने का सही तरीका?

खीरा को स्टोर करने के दौरान इन पर अननैचुरल सिंथेटिक वैक्‍स लगाया जाता है. खीरे को खाने से पहले अगर इसे अच्छी तरह से साफ नहीं किया गया, तो ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में छिला गया खीरा आपको कंटैमिनेशन से बचा सकता है. हालांकि आप अगर गर्म पानी से खीरे को धोकर खाएं, तो भी नुकसान से बचा सकता है.

छिलका सहित खीरा खाने के फायदे

कब्ज करे दूर
खीरे के छिलके में अघुलनशील फाइबर होता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करता है. यह बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और पेट साफ करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- क्या बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए होता है फायदेमंद? जानें यहां

क्रेविंग करे कंट्रोल
क्रेविंग को कंट्रोल और मेटाबॉलिज़्म को तेज करना है, तो आप बिना छीले खीरा खाएं. यह फाइबर और रफेज से भरपूर होता है, जो लंबे समय तक पेट को भरा रखता है. इससे वज़न कम करने में भी मदद मिलती है.

स्किन डैमेज को करे हील
खीरा के छिलके में एस्कॉर्बिक एसिड (Ascorbic acid) पाया जाता है, जो स्किन को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है और स्किन एजिंग को कंट्रोल करता है. कोलेजन प्रोडक्शन को तेज करने में भी ये मदद करता है.

आखों के लिए फायदेमंद
खीरे का छिलका विटामिन A यानी कि बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो आई साइट को स्ट्रांग करने में मदद करता है और आंखों को स्वस्थ रखता है.

यह भी पढ़ें- डस्ट एलर्जी होने पर नज़र आते हैं ये 8 लक्षण, एक्सपर्ट ने बताए बचाव के 5 ज़रूरी उपाय

हेल्‍दी रखें हार्ट
खीरा के छिलके में विटामिन K मौजूद होता है, जो ब्लड क्लॉटिंग को रोकने में मदद करता है. साथ ही यह ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता है. विटामिन K हड्डियों को मज़बूत बनाने और दिमाग को हेल्‍दी रखने में भी फायदेमंद होता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks