केवल खीरा ही नहीं इसके बीज भी सेहत के लिए हैं फायदेमंद, जानें कैसे


गर्मी के मौसम में कुछ मौसमी फल और सब्जियां अमूमन सभी की डाइट का हिस्सा होती हैं. खीरा भी इन्हीं में से एक है. जहां गर्मी में खीरे के बिना डाइट अधूरी लगती है. वहीं, खीरा शरीर में पानी की कमी पूरी करके गर्मी से बचाने में मदद करता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खीरे के बीज (Cucumber Seeds) भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. बता दें कि, खीरे के बीजों में एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद रहते हैं. ऐसे में खीरे के बीज का सेवन सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है. आइए जानते हैं खीरे के बीजों को खाने से होने वाले कुछ अनोखे फायदों के बारे में.

मजबूत बनेंगे दांत
खीरे के बीज एंटी-बैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होते हैं. जो मुंह की बदबू, दांतों की कैविटी और मसूड़ों में सूजन जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. साथ ही खीरे के बीजों का सेवन करने से दांत और मसूड़े मजबूत बनते हैं.

ये भी पढ़ें: Summer Foods: गर्मियों में खाएंगे ये फूड्स तो शरीर में बनी रहेगी ठंडक

दूर होगी बालों की समस्या
खीरे के बीजों में मौजूद सल्फर कंटेंट बालों की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे बाल झड़ने, डैंड्रफ और ड्रायनेस जैसी परेशानियां दूर होती हैं. वहीं बाल लम्बे, घने और मजबूत भी बनते हैं.

ग्लोइंग और खूबसूरत बनेगी त्वचा
खीरे के बीज में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में खीरे के बीजों का सेवन करने से त्वचा के दाग-धब्बे, झुर्रियां और फाइन लाइंस को खत्म करने में मदद मिलती है. साथ ही खीरे के बीज खाने से टैनिंग और सनबर्न की समस्या से भी राहत मिलती है.

मोटापा घटाने में सहायक
खीरे के बीजों का सेवन वजन कम करने में भी काफी मददगार होता है. ये कैलोरी फ्री होने के साथ-साथ फाइबर से भरपूर होते हैं. ऐसे में खीरे के बीज खाने से भूख कम लगती है और वजन तेजी से कम होने लगता है.

आंख रहेंगी हेल्दी
गर्मी में अक्सर आंखों में दर्द, खुजली और सूजन जैसी परेशानियां होने लगती हैं. ऐसे में आप खीरे के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल खीरे की तासीर काफी ठंडी होती है. इसलिए आप बीजों से युक्त खीरे की गोल स्लाइस काटकर आंखों पर रखें. थोड़ी देर बाद आपको आराम मिलने लगेगा. वहीं आपकी आंखे फ्रेश और हेल्दी फील करने लगेंगी.

पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त
खीरे में मौजूद फाइबर पेट साफ रखने में मदद करता है. जिससे खाना आसानी से पच जाता है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है. इससे पेट में कब्ज, एसीडिटी, गैस और दर्द जैसी परेशानियां भी नहीं होती हैं.

ये भी पढ़ें: Cucumber Peels Benefits: केवल खीरा ही नहीं, इसके छिलके के भी हैं अनेक फायदे

तनाव दूर करने में असरदार
खीरे के बीजों को कॉपर का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो दिमाग शांत रखकर मेंटल हेल्थ मेंटेट करने में मदद करता है. ऐसे में खीरे के बीज खाने से आप स्ट्रैस फ्री रह सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks