श्रीलंका में महंगाई कहां तक पहुंची? जानकर चौंक जाएंगे आप, क्या कह रहे एक्सपर्ट्स? पढ़िए डिटेल रिपोर्ट


कोलंबो. गहरे आर्थिक और राजनीतिक संकट से गुजर रहे श्रीलंका में महंगाई चरम पर पहुंच गई है. श्रीलंका के सांख्यिकीय विभाग के हालिया आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई महीने में मुद्रास्फीति यानी महंगाई बढ़कर 60.8 प्रतिशत के उच्च स्तर पर पहुंच गई. खाद्य उत्पादों एवं ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी जारी रहने से मुद्रास्फीति बढ़ी है.

श्रीलंका के सांख्यिकीय विभाग ने शनिवार को जुलाई के आंकड़े जारी किए. सांख्यिकीय विभाग ने कहा कि एक साल पहले की तुलना में इस महीने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति 60.8 प्रतिशत पर पहुंच गई. एक महीना पहले जून में यह 54.6 प्रतिशत पर थी.

विदेश मुद्रा नहीं होने से हालात काफी खराब
यह आंकड़ा कितना बड़ा है आप इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि भारत में मुद्रास्फीति पिछले कुछ समय से 7 फीसदी के आस-पास बनी हुई है. यानी श्रीलंका का महंगाई का आंकड़ा हमारे यहां से 8 गुना से ज्यादा बढ़ गया है. वहीं पेट्रोल से लेकर खाने-पीने तक के दाम आसमान छू रहे हैं.

यह भी पढ़ें- RBI के फैसले से घटेगी महंगाई, भारत में श्रीलंका जैसे संकट नहीं: रघुराम राजन

श्रीलंका में जरूरी वस्तुओं की खरीदारी के लिए भी समुचित विदेश मुद्रा नहीं होने से हालात काफी खराब हो चुके हैं. विदेशी मुद्रा भंडार के अभाव में खाद्य पदार्थों और ईंधन की कमी का संकट बना हुआ है. जनगणना एवं सांख्यिकीय विभाग ने कहा कि जुलाई में खाद्य मुद्रास्फीति सालाना आधार पर 90.9 प्रतिशत हो गई जबकि जून में यह 80.1 प्रतिशत रही थी.

राजनीतिक अस्थिरता एवं जन असंतोष भी
देश के केंद्रीय बैंक ने कहा है कि मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी का सिलसिला अभी जारी रहने के आसार हैं और यह 75 प्रतिशत के उच्च स्तर तक जा सकती है. श्रीलंका में जारी आर्थिक संकट ने राजनीतिक अस्थिरता एवं जन असंतोष भी पैदा किया है. व्यापक विरोध-प्रदर्शन के बाद गोटबाया राजपक्षे को देश छोड़कर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा और रानिल विक्रमसिंघ ने नए राष्ट्रपति के रूप में कमान संभाली है.

विक्रमसिंघे के कार्यालय की तरफ से शुक्रवार को बताया गया कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के साथ राहत पैकेज के मुद्दे पर बातचीत जारी है. हालांकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि देश में महंगाई कब तक नियंत्रित होगी यह कहना मुश्किल है.

Tags: Economy, Inflation, Sri lanka

image Source

Enable Notifications OK No thanks