इंग्लैंड के बड़ी मछलियों को जाल में फंसाकर युजवेंद्र चहल ने स्टार गेंदबाज का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ा


लंदन.भारत और इंग्लैंड (India vs England) के बीच जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार को ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड लॉर्ड्स में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भी भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम के उपर अपना शिकंजा कसा हुआ है. खबर लिखे जानें तक टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए मजबूर हुई इंग्लिश टीम ने 44 ओवरों में अपने सात अहम विकेट गंवा दिए हैं. विपक्षी टीम की इस बुरी हाल में मेन हाथ अनुभवी भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) का है. उन्होंने टीम के लिए घातक गेंदबाजी करते हुए अबतक सर्वाधिक चार सफलता प्राप्त की है. चहल के खाते में जो विकेट आए हैं उसमें जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स और मोईन अली जैसे धुरंधर खिलाड़ियों का नाम शामिल है.

इंग्लैंड के खिलाफ इस घातक गेंदबाजी के बाद उन्होंने एक खास उपलब्धी भी हासिल कर ली है. दरअसल वह देश के लिए एकदिवशीय क्रिकेट में उमेश यादव को पीछे छोड़ते हुए सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले 21वें खिलाड़ी बन गए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले से पहले वह 22वें स्थान पर स्थित थे. उमेश यादव ने भारत के लिए एकदिवशीय क्रिकेट में 75 मैच खेलते हुए 73 पारियों में 33.63 की औसत से 106 विकेट चटकाए हैं. वहीं चहल के नाम एकदिवशीय क्रिकेट में अब 108 विकेट हो गए हैं.

यह भी पढ़ें- शादाब खान ने ली बाबर आजम की फिरकी, ”With the boys” पर कुछ इस तरह उड़ाया मजाक

बात करें युजवेंद्र चहल के अबतक के क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने देश के लिए 63 वनडे मैच खेलते हुए 62 पारियों में 26.95 की औसत से 108 विकेट चटकाए हैं. चहल के नाम वनडे क्रिकेट में चार बार चार और दो बार पांच विकेट लेने का कारनामा है. वनडे क्रिकेट में उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 42 रन खर्च कर छह विकेट है.

इसके अलावा उन्होंने देश एक लिए 62 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलते हुए 61 पारियों में 23.9 की औसत से 79 विकेट चटकाए हैं. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम दो बार चार और एक बार पांच विकेट लेने का कारनामा है. चहल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में देश के लिए मौजूदा समय में सर्वाधिक विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज हैं.

Tags: Umesh yadav, Yuzvendra Chahal

image Source

Enable Notifications OK No thanks