इन 5 दिलचस्प चिप्स व्यंजनों के साथ एक स्वस्थ नाश्ते का विकल्प चुनें


जब आप नाश्ते के मूड में हों तो चिप्स के बैग से अपने हाथों को दूर रखना वाकई मुश्किल हो सकता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि चिप्स दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक है। अच्छी बात यह है कि ये कुरकुरे मच्छी असंख्य स्वादों और स्वादों में आते हैं। लेकिन, अगर आप इनका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो ये आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। तो, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गहरे तले हुए चिप्स से बचें और यदि आप स्वस्थ मार्ग का पालन करना चाहते हैं तो उन्हें बेक करें। दूसरे, आप पारंपरिक आलू को छोड़ सकते हैं और अपने चिप्स बनाने के लिए स्वस्थ सामग्री का विकल्प चुन सकते हैं।

हमने 5 ऐसी हेल्दी चिप्स रेसिपी की सूची तैयार की है, जिन्हें आप जल्दी से पसंद कर सकते हैं। जरा देखो तो:

1) बैगन चिप्स

बैंगन के चिप्स आलू के चिप्स का एक अच्छा विकल्प हैं। और, आपको उन्हें तलना नहीं है – बस उन्हें बेक करें और यह तैयार है। बैंगन में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं और यह वजन घटाने को बढ़ावा देता है।

215ou0sg

2) शकरकंद के चिप्स

शकरकंद के चिप्स के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं वे भी इनका सेवन कम मात्रा में कर सकते हैं। शकरकंद जैसी जड़ वाली सब्जी, इसकी अनूठी बनावट, स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के साथ, भोजन प्रेमियों के लिए एक इलाज है।

3) मूंग दाल के चिप्स

आपके गर्म चाय के प्याले के साथ स्वादिष्ट चिप्स की कटोरी का आनंद लेने की खुशी को कोई नहीं हरा सकता है, है ना? ठीक है, मूंग दाल चिप्स शाम के नाश्ते के लिए आपकी स्वस्थ पसंद हो सकती है। इन चिप्स को तैयार होने में मुश्किल से 15 मिनट का समय लगता है और एक बार जब आप इन्हें आजमा लेते हैं, तो कोई पीछे नहीं हटता। यदि आप एक स्वस्थ संस्करण की तलाश में हैं तो आप उन्हें भून सकते हैं और बेक भी कर सकते हैं।

a1iu0kg

4) रागी चिप्स

रागी फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम और आपके शरीर के लिए अच्छे अन्य तत्वों से भरपूर होता है। इन स्वादिष्ट कुरकुरे मन्चियों के रूप में रागी खाने से बेहतर और क्या हो सकता है? सबसे पहले रागी और गेहूं के आटे की लोई बनाकर उसके पतले चिप्स बेल लें.

l6flh398

5) पालक चिप्स

जब आप कुछ स्वस्थ और स्वादिष्ट खाना चाहते हैं तो घर पर बने पके हुए पालक के चिप्स बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं। जब भी भूख लगे तब आप ये चिप्स खा सकते हैं। कड़ाके की ठंड के लिए एक अचूक नुस्खा।

अगली बार जब आप सोच रहे हों कि आपकी चाय के साथ क्या किया जाए, तो इन स्वस्थ चिप्स को आज़माएँ और आपको इसका पछतावा नहीं होगा।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks