आंध्र-शैली के बीन्स कुदुमुलु: एक स्वस्थ नाश्ते के लिए एक शानदार स्टीम्ड राइस केक


अक्सर जब हम ‘स्नैक’ शब्द कहते हैं, तो हमारे दिमाग में जो पहली चीज आती है वह है कुरकुरे पकोड़े, तली हुई टिक्की, तांत्रिक चाट और मसाला स्ट्रीट फूड, है ना? अब बस स्नैक शब्द के सामने ‘स्वस्थ’ शब्द रखें और हम तुरंत क्विनोआ, स्प्राउट्स और एवोकाडो की दुनिया में पहुंच जाते हैं। हालाँकि इन खाद्य पदार्थों में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन यह हमें सोचने पर मजबूर कर देता है कि हम एक सामान्य आधार क्यों नहीं खोज सकते? एक स्नैक जो न तो बहुत अधिक तैलीय है और न ही बहुत अधिक नरम और उबला हुआ, एक ऐसा स्नैक जो हमें जोड़ने के लिए स्वादिष्ट है लेकिन जरूरी नहीं कि तेल में डूबा हो? कई लोग आपको बता सकते हैं कि इस तरह का नाश्ता खोजना आसान नहीं है, लेकिन हमें नहीं! क्योंकि हमारे पास यहां जो कुछ भी है वह स्वादिष्ट और स्वस्थ दोनों के लिए बिल फिट बैठता है, और सबसे अच्छी बात यह है कि यह आसान है और इसमें कुछ प्रमुख सामग्रियों की आवश्यकता नहीं है। यह आंध्र प्रदेश का एक उबले हुए नमकीन चावल का केक है और इसे चिकुडु कुडुमुलु कहा जाता है, जिसका अनुवाद कुडुमुलु सेम में किया जाता है।

NE4pk4v
स्टीम्ड स्नैक्स सेहतमंद होते हैं और डेलिसियोसु भी

(यह भी पढ़ें: आंध्र-शैली की भिंडी: आंध्र की यह कुरकुरी भिंडी एक बेहतरीन रेसिपी है जिसे आपको आजमाना चाहिए)

कुडुमुलु आंध्र शैली के स्टीम्ड राइस केक हैं जो मोदक के समान हैं। इन्हें मीठा या नमकीन बनाया जा सकता है। आज हम जो कोशिश कर रहे हैं, वे चौड़ी बीन्स, चावल के आटे और कुछ साधारण तड़के वाले दक्षिण भारतीय मसालों से बने हैं। एक बार जब ये आकार में आ जाते हैं, तो इन्हें एक ही पैन में उबालने से पहले कुछ समय के लिए तेल में तलें। ये नरम स्टीम्ड केक नारियल की चटनी या लहसुन की चटनी के साथ बहुत अच्छे लगते हैं। आंध्र-शैली का कुडुमुलु एक झटपट और सेहतमंद फिंगर फ़ूड है जो बच्चों और बड़ों को समान रूप से पसंद आएगा। इसे आजमाने के इच्छुक हैं? यहाँ नुस्खा है।

(यह भी पढ़ें: आंध्रा स्टाइल प्रॉन फ्राई: 15 मिनट के अंदर बनाएं टैंटलाइजिंग स्टिर फ्राई)

How to Make आंध्रा स्टाइल बीन्स कोडुमुलुल एल आंध्रा स्टाइल बीन्स कोडुमुलु रेसिपी

एक पैन में मोटे कटे हुए बीन्स डालें और इसे नरम होने तक उबलने दें। मिक्सी में हरी मिर्च, लहसुन और अदरक डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को उबलते हुए बीन्स के साथ में कटा हुआ हरा धनिया और चावल के आटे के साथ डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिलाएं और ठंडा होने दें। ठंडा होने पर आटे को गूंथ कर अपनी पसंद के अनुसार आकार दें। बहुत से लोग इन्हें इडली प्लेट में स्टीम करते हैं या आप इन्हें एक साधारण पैन में भी पका सकते हैं। तेल गरम करें और राई, राईस केक और राइस केक डालकर 2-3 मिनिट तक तेल में भूनें और फिर पानी डालकर ढक्कन को ढककर भाप में पकने के लिए रख दें।

आंध्रा स्टाइल बीन्स कुदुमुलु की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें।

इसे जल्द ही आजमाएं; हमें बताएं कि यह नीचे दी गई टिप्पणियों में कैसे निकला।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks