ऊपर मत देखो हमारी वास्तविकता का एक बेतुका दर्पण है – इससे पहले कि यह सिर्फ एक नियमित दर्पण बन जाए


ग्रह को नष्ट करने वाले धूमकेतु के बारे में एक नासमझ व्यंग्य के लिए, ऊपर मत देखो निश्चित रूप से आपको भावनात्मक यात्रा पर ले जाता है। फिल्म – लेखक और निर्देशक एडम मैके द्वारा अभिनीत, जैसी फिल्मों के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं सौतेला भाई तथा एंकरमैन – प्रफुल्लित करने वाला शुरू होता है, एक आसन्न सर्वनाश के बीच बड़े-नाम वाले सितारे वन-लाइनर्स का व्यापार करते हैं। लेकिन अपने लंबे समय के दौरान, यह धीरे-धीरे किसी और चीज़ में बदल जाता है। हंसी क्रोध, हताशा और अंततः एक प्रकार की हताश आशा का मार्ग प्रशस्त करती है। यह एक ऐसा प्रक्षेपवक्र है जो पिछले दो वर्षों के महामारी जीवन के लिए एक भयानक दर्पण के रूप में कार्य करता है – बस हल्के-फुल्के आनंद की अपेक्षा न करें।

ऊपर मत देखो जाने में समय बर्बाद नहीं करता। यह मिशिगन राज्य खगोलविदों, रान्डेल (लियोनार्डो डिकैप्रियो) और केट (जेनिफर लॉरेंस) की एक जोड़ी के साथ शुरू होता है, जो आकाश में एक विशाल धूमकेतु की खोज करता है जो कहीं पांच से 10 किलोमीटर चौड़ा है। लेकिन खोज का उत्साह जल्दी ही डर में बदल जाता है, क्योंकि युगल को पता चलता है कि यह पृथ्वी के साथ टकराव के रास्ते पर है, और यह लगभग छह महीनों में विलुप्त होने के स्तर की घटना का कारण बनेगा। वे मेरिल स्ट्रीप द्वारा अभिनीत राष्ट्रपति को सूचित करने के लिए व्हाइट हाउस जाते हैं, केवल घंटों इंतजार करने के लिए छोड़ दिया जाता है क्योंकि वह नग्न मॉडल से जुड़ी एक और अधिक दबाव वाली दुविधा से निपटती है। इसके बाद एक सुखद नासमझ आदान-प्रदान होता है, जहां राष्ट्रपति और उनके चीफ ऑफ स्टाफ (जोना हिल) जो उनके आत्म-अवशोषित पुत्र भी हैं, यह खुलासा करने के राजनीतिक प्रभाव पर बहस करते हैं कि हर कोई मध्यावधि से पहले मरने वाला है। “समय, यह सिर्फ अत्याचारी है,” राष्ट्रपति ने उन्हें बताया, यह देखते हुए कि उसके अपने लोग होंगे – एक आइवी लीग स्कूल से, निश्चित रूप से – चीजों का आकलन करें।

ऊपर मत देखो

छवि: निको टैवर्निस / नेटफ्लिक्स

यह सब बेतुका होगा अगर यह वास्तविकता के इतना करीब नहीं लगता। केवल एक चीज क्या होनी चाहिए जो ग्रह पर सभी के लिए मायने रखती है – सभी जीवन के विनाश से बचने का एक तरीका खोजना – चुनावी मौसम में डूब जाता है और बाद में, एक सेलिब्रिटी ब्रेकअप हो जाता है। प्रारंभ में, यह कंट्रास्ट हंसी के लिए बजाया जाता है; खगोलविद अपना संदेश पहुँचाने के लिए संघर्ष करते हैं क्योंकि कोई भी बुरी खबर नहीं सुनना चाहता। वे एक टॉक शो में जाते हैं जहां उन्हें चीजों को हल्का रखने के लिए कहा जाता है। जब केट (लॉरेंस) हताशा में फट जाती है और मेजबानों को बताती है कि हर कोई मरने वाला है, तो वह एक मेम बन जाती है।

बेतुकापन जो हमारी अपनी वास्तविकता को थोड़ा बहुत बड़े करीने से प्रतिबिम्बित करता है, एक जबरदस्त कलाकारों द्वारा मदद की जाती है। यह फिल्म टैलेंट से भरी हुई है। मैं दिन भर स्ट्रीप और हिल का मज़ाक देख सकता था, और एरियाना ग्रांडे और किड क्यूडी को फिर से पॉप स्टार पावर कपल के रूप में पूरी तरह से कास्ट किया जाता है। इस बीच, लॉरेंस गुस्से को प्रसारित करने का एक अद्भुत काम करता है, मुझे पता है कि मैं उसकी स्थिति में महसूस कर रहा हूं। अन्य अभिनेता छोटी-लेकिन-महत्वपूर्ण भूमिकाओं के साथ बढ़िया काम करते हैं; टिमोथी चालमेट एक दर्दनाक बयाना ट्विच स्ट्रीमर / स्केट पंक के रूप में, रॉन पर्लमैन निश्चित रूप से नस्लवादी युद्ध नायक के रूप में। हर कोई लाता है।

लेकिन धीरे-धीरे वह अच्छा हास्य रास्ता देता है और ऊपर मत देखो असहज रूप से वास्तविक हो जाता है। एक बार जब संदेश वहां से निकल जाता है, तो यह ध्रुवीकरण हो जाता है। रान्डेल (डिकैप्रियो) एक सोशल मीडिया स्टार, एक हंकी वैज्ञानिक में बदल जाता है, जो धूमकेतु को हटाने की कोशिश करने के लिए सरकार की लगातार बदलती योजना का चेहरा है, जबकि केट अपने यथार्थवादी रवैये के कारण एक अपाहिज बन जाती है। अंतरिक्ष चट्टान का एक हिस्सा जो पृथ्वी पर जीवन को खत्म कर देगा, राजनीतिक विभाजन पैदा करता है। कुछ डरे हुए हैं, दूसरों को विश्वास नहीं है कि यह वास्तविक भी है। जबकि कामगार वर्ग के मतदाता धूमकेतु द्वारा प्रदान की जाने वाली नौकरियों के बारे में आशान्वित हो जाते हैं, एक दुष्ट तकनीक मुगल इसमें शामिल सभी दुर्लभ पृथ्वी धातुओं पर लार करता है। एक बिंदु पर रान्डेल को यह पूछने के लिए मजबूर किया जाता है: यदि हम सभी मर चुके हैं तो खरबों डॉलर का क्या मतलब है? वह कमरे से बाहर हँसा है।

ऊपर मत देखो

छवि: निको टैवर्निस / नेटफ्लिक्स

अपने शाब्दिक अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए एक साथ काम करने के बजाय आबादी को बहस करते हुए देखना क्रुद्ध है। अफसोस की बात है कि फिल्म का बहुत कम हिस्सा दूर की कौड़ी लगता है … ठीक है, पिछले दो वर्षों में वास्तविक ग्रह पृथ्वी पर। हम सभी ने उन विभाजनों को देखा है जो महामारी के दौरान एक वास्तविक अस्तित्व संकट से आते हैं, और ऊपर मत देखो उस वास्तविकता का एक अलौकिक प्रतिबिंब है। आप इसके पहलुओं को नासमझ या अवास्तविक कह सकते हैं, लेकिन फिर हम में से कई लोगों ने महामारी के शुरुआती दिनों को देखते हुए रोटी सेंकना सीखने में बिताया। टाइगर किंग. ऊपर मत देखो थोड़ा अतिशयोक्ति करता है, लेकिन यह निशान से बहुत दूर नहीं है।

यह शायद थोड़ा बहुत लंबा खिंचता है – फिल्म लगभग ढाई घंटे में खत्म हो जाती है – लेकिन यात्रा ऊपर मत देखो दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देता है। मैं एक सैन्य जनरल की बेहूदगी पर हंसने से कुछ खगोलविदों को $ 20 से बाहर कर रहा था, जो न केवल स्पष्ट रूप से अनदेखा कर रहा था, बल्कि कुछ मामलों में, लानत धूमकेतु के लिए निहित था। अंत में, जब टक्कर को नजरअंदाज करना असंभव हो जाता है, तो मुझे इसमें शामिल सभी के लिए बुरा लगा। ऊपर मत देखो मानवता के प्रति उनका दृष्टिकोण काफी हद तक निराशाजनक है, लेकिन यह आश्चर्यजनक रूप से आशातीत नोट पर समाप्त होता है। (आपको निश्चित रूप से उन क्रेडिट्स के लिए इधर-उधर रहना चाहिए जहां यह उल्लसित होने के लिए चारों ओर लपेटता है।)

मुझे यकीन नहीं है कि फिल्म ने मुझे महामारी के दौरान अपने बारे में या जीवन के बारे में कुछ भी नया महसूस कराया है, लेकिन यह निश्चित रूप से इस तरह के नाटकीय अंदाज में सब कुछ देखने के लिए निश्चित रूप से रेचक था।

ऊपर मत देखो 24 दिसंबर को नेटफ्लिक्स को हिट करने से पहले, 10 दिसंबर को चुनिंदा सिनेमाघरों में आ रही है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks