एआई डंगऑन के निर्माता एक प्रयोगात्मक एआई-पावर्ड गेम प्लेटफॉर्म लॉन्च कर रहे हैं


अक्षांश, टेक्स्ट गेम के पीछे स्टार्टअप एआई कालकोठरी, Voyage नामक एक नए कृत्रिम बुद्धिमत्ता-संचालित गेम प्लेटफ़ॉर्म में विस्तार कर रहा है। कंपनी ने शुक्रवार को बंद बीटा की घोषणा की, प्रतीक्षा सूची खोलना वर्तमान के लिए एआई कालकोठरी उपयोगकर्ता। यह एक ऐसी कंपनी के लिए अगला कदम है जो विश्वविद्यालय हैकथॉन परियोजना के साथ शुरू हुई, लेकिन अंततः अन्य लोगों को प्रशिक्षित एआई मॉडल का उपयोग करके अपने स्वयं के गेम बनाने में मदद करने की उम्मीद है।

एआई कालकोठरी, जो के रूप में लॉन्च किया गया एआई कालकोठरी 2 2019 में, OpenAI के GPT-2 और GPT-3 टेक्स्ट जनरेशन एल्गोरिदम द्वारा संचालित है। शुरू करने के लिए, आप कुछ परिचयात्मक पाठ उत्पन्न करते हैं या अपना स्वयं का साहसिक सेटअप लिखते हैं। फिर आप अपनी इच्छानुसार कोई भी कमांड दर्ज कर सकते हैं और a डंजिओन & ड्रैगन्स-स्टाइल वर्चुअल गेम मास्टर परिणाम का वर्णन करने वाले कुछ टेक्स्ट में सुधार करेगा। यह बहुत ही अजीब और बहुत मज़ेदार है, लेकिन यह पारंपरिक गेम मैकेनिक्स पर प्रकाश डालता है – एक इंटरैक्टिव फिक्शन इंजन की तरह।

यात्रा में अधिक संरचित खेल हैं। वहाँ है शासन काल-प्रेरित प्रयोग कहा जाता है मध्यकालीन समस्याएं, जहां आप एक राज्य के शासक हैं और अपने सलाहकारों के लिए फ़्रीफ़ॉर्म टेक्स्ट कमांड दर्ज करते हैं, फिर सफलता रेटिंग में परिणाम देखें। यह अभी भी बहुत पसंद है एआई कालकोठरी, लेकिन आपको जो करना है उसके लिए एक स्पष्ट रूपरेखा और सफलता का मूल्यांकन करने के लिए एक प्रणाली के साथ – हालांकि खेल के साथ खेलने के बाद, वह प्रणाली बहुत क्षमाशील और थोड़ी यादृच्छिक से अधिक लगती है।

पार्टी गेम Pixel This . की एक छवि

पार्टी गेम Pixel This . की एक छवि

पिक्सेल यह, इस बीच, एक पार्टी गेम है जहां एक व्यक्ति एक वाक्यांश में प्रवेश करता है, एआई इसकी एक पिक्सेलयुक्त तस्वीर बनाता है, और यह छवि धीरे-धीरे संकल्प में बढ़ जाती है जब तक कि कोई अन्य खिलाड़ी इसका अनुमान नहीं लगाता। यह कला ऐप की तरह है ख्वाब के साथ जोड़ा सचित्र-स्टाइल मैकेनिक।

अक्षांश के सीईओ निक वाल्टन ने यात्रा को अक्षांश के लिए एक प्राकृतिक विकास के रूप में वर्णित किया है। कंपनी के लिए, “एआई गेम शुरुआत में फिर से शुरू होने की तरह हैं” – टेक्स्ट एडवेंचर्स की याद ताजा करती है ज़ोर्क या विशाल गुफा साहसिक। “अब हम 2D छवियों में आगे बढ़ रहे हैं जहाँ आपको कुछ स्तर के दृश्य मिले हैं।” एआई कालकोठरी, जिसे हाल ही में वॉयेज में शामिल किया गया है जोड़ा गया एआई-निर्मित चित्र के साथ बनाया गया पिक्सरे छवि जनरेटर.

अंतिम लक्ष्य वॉयेज में सिर्फ गेम ही नहीं, बल्कि गेम क्रिएशन टूल्स को जोड़ना है। वाल्टन कहते हैं, “हमारी दीर्घकालिक दृष्टि रचनाकारों को ऐसी चीजें बनाने में सक्षम कर रही है जो मौजूदा अनुभव नहीं हैं, और ऐसी चीजें भी बनाने में सक्षम हैं जो अतीत में सौ लोगों के स्टूडियो लेते थे।” . कोई सटीक रोडमैप नहीं है, लेकिन अक्षांश अगले वर्ष की पहली छमाही को सिस्टम पर काम करने में खर्च करने की योजना बना रहा है।

रचनात्मक उपकरण यात्रा को दीर्घकालिक व्यापार योजना खोजने में मदद कर सकते हैं। एआई कालकोठरी वर्तमान में GPT-2 द्वारा संचालित और उच्च-गुणवत्ता वाले GPT-3 एल्गोरिथम तक पहुंच के लिए सदस्यता-आधारित सुविधाओं के एक सेट के लिए निःशुल्क है। वॉयेज बीटा के बाद, लैटीट्यूड ने इसके लिए एक सब्सक्रिप्शन भी पेश करने की योजना बनाई है।

लेकिन Voyage के नए खेलों में अभी तक की बहुमुखी प्रतिभा या पुन: चलाने की क्षमता नहीं है एआई कालकोठरी – वे अभी भी स्पष्ट रूप से एक कंपनी के उत्पाद हैं जो मशीन लर्निंग पर आधारित गेम को क्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं। वाल्टन कहते हैं, “यह दृष्टिकोण उन चीजों में से एक है जो मुझे लगता है कि पुनरावृति करने और यह पता लगाने में सक्षम होने के मामले में वास्तव में फायदेमंद होने जा रहा है कि लोग क्या अनुभव करते हैं।” “पारंपरिक खेलों के साथ, आप मौजूदा मॉडल ले सकते हैं और एक ऐसा गेम बना सकते हैं जो आपको पूरा यकीन है कि लोग आनंद लेंगे। लेकिन यह स्थान बहुत अलग है, और इसे जानना आवश्यक रूप से कठिन है।” सवाल यह है कि लोग उस प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए कितना भुगतान करना चाहेंगे।

जैसे-जैसे अक्षांश के मिशन का विस्तार होता है, इसे OpenAI के एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफ़ेस (API) के साथ सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। संगठन व्यक्तिगत आधार पर GPT-3 परियोजनाओं को मंजूरी देता है, और परियोजनाओं को दुरुपयोग को रोकने के उद्देश्य से सामग्री दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए। अक्षांश अतीत में इन प्रतिबंधों से जूझता रहा है, क्योंकि एआई कालकोठरी उपयोगकर्ताओं को अपनी कहानियों को आकार देने की बहुत अधिक स्वतंत्रता देता है — जिसके परिणामस्वरूप कुछ उपयोगकर्ता बना रहे हैं परेशान करने वाले यौन परिदृश्य जो OpenAI को चिंतित करते हैं। (इससे भी निपटा जाता है सुरक्षा समस्याएं उपयोगकर्ता के आदेशों के आसपास।) स्टार्टअप ने फ़िल्टर सिस्टम पर काम करते हुए महीनों बिताए, जहां एक सौदा करने से पहले गलती से अधिक सहज काल्पनिक सामग्री को अवरुद्ध कर दिया गया था। कुछ उपयोगकर्ता आदेश भेजे जाएंगे एक गैर-ओपनएआई एल्गोरिदम के लिए।

पिक्सेल यह तथा मध्यकालीन समस्याएं कम स्पष्ट मॉडरेशन जोखिमों के साथ अधिक बंद प्रणालियां हैं, लेकिन ओपनएआई के जीपीटी -3 के नियंत्रण को दूर करने वाले रचनात्मक उपकरण जोखिमों को पेश करना, जो कि अपने स्वयं के मुद्दों का सेट हो सकता है। वाल्टन का कहना है कि समय के साथ, अक्षांश अपने अधिक गेम को अन्य एल्गोरिदम पर स्थानांतरित करने की उम्मीद करता है। “हमारे पास कुछ और संरचना और प्रणालियां होंगी ताकि यह सीधे उपभोग न करें [OpenAI] उसी तरह एपीआई। और साथ ही, मुझे लगता है कि हमारे अधिकांश मॉडल शायद ऐसे होंगे जिन्हें हम स्वयं होस्ट करते हैं, “वे कहते हैं। इसमें उभरते हुए ओपन सोर्स प्रोजेक्ट्स पर आधारित मॉडल शामिल हैं – जिन्हें ओपनएआई के काम के साथ प्रतिस्पर्धा करने में परेशानी हुई है, लेकिन अपने शुरुआती दिनों से ही उन्नत हुए हैं। वाल्टन कहते हैं, “मुझे नहीं लगता कि यह अंतर इतना लंबा होगा।”

बहुत सारे गेम प्रक्रियात्मक पीढ़ी का उपयोग करते हैं जो बड़ी मात्रा में सामग्री बनाने के लिए डेवलपर द्वारा बनाए गए बिल्डिंग ब्लॉक्स को रीमिक्स करते हैं, और अधिकांश वीडियो गेम “एआई” निर्देशों का तुलनात्मक रूप से सरल सेट है। अक्षांश जैसी कंपनी, इसके विपरीत, एल्गोरिदम का उपयोग करता है जो एक डेटा सेट से एक पैटर्न को फिट करने वाले पाठ या छवियों का उत्पादन करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं। (उन्हें सुपर-एडवांस्ड ऑटोकंप्लीट सिस्टम के रूप में सोचें।) अभी जो परिणामी अनुभवों को अत्यधिक अप्रत्याशित बना सकता है, और उनकी गैरबराबरी अक्सर उनके आकर्षण का हिस्सा होती है – गेमिंग के बाहर, नोवेलएआई जैसी अन्य कंपनियों ने भी रचनात्मक कार्यों के लिए टेक्स्ट जनरेशन का उपयोग किया है।

लेकिन अक्षांश अभी भी यह पता लगा रहा है कि ऐसे सिस्टम कैसे बनाएं जहां खिलाड़ी निष्पक्ष और सुसंगत परिणामों की अपेक्षा कर सकें। उदाहरण के लिए, टेक्स्ट जनरेशन एल्गोरिदम में कोई अंतर्निहित अर्थ नहीं होता है कि कोई क्रिया सफल होती है या विफल होती है, और उन निर्णयों को करने के लिए सिस्टम सामान्य मानव अंतर्ज्ञान से सहमत नहीं हो सकते हैं। छवि निर्माण एल्गोरिदम अजीब कला के निर्माण के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन इस तरह के खेल में पिक्सेल यह, खिलाड़ी आवश्यक रूप से यह अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि दी गई तस्वीर कितनी पहचानने योग्य होगी।

अभी के लिए, अक्षांश का समाधान अराजकता की ओर झुकना है। वाल्टन कहते हैं, “यदि आप एआई के साथ कुछ सुपर गंभीर बनाने की कोशिश करते हैं और लोगों को उच्च स्तर की सुसंगतता की उम्मीद है, तो कम से कम जब तक तकनीक बेहतर नहीं हो जाती है, तब तक यह कठिन समय होगा।” “लेकिन अगर आप इसके उस पहलू को गले लगाते हैं और इसे पागल और निराला होने देते हैं, तो मुझे लगता है कि आप एक मजेदार अनुभव करते हैं और लोग उन आश्चर्यों से प्रसन्न होते हैं।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks