एलेक्सा आपको अधिक परेशान कर रही है क्योंकि अमेज़ॅन जानता है कि आपको इसकी नई सुविधाओं की परवाह नहीं है


यदि आप नियमित रूप से एलेक्सा डिवाइस का उपयोग करते हैं, तो संभवतः आपको किसी समय अमेज़ॅन के सहायक द्वारा अपोल्ड कर दिया गया है। एलेक्सा को टाइमर सेट करने जैसे कुछ बुनियादी कार्य करने के लिए कहें, और यह अपनी प्रतिक्रिया को खुशी के साथ समाप्त करेगा “वैसे, क्या आप जानते हैं कि मैं कर सकता था [insert feature you’ve never heard of here]।” जैसा कि a . में हाइलाइट किया गया है से हाल की रिपोर्ट ब्लूमबर्गऐसा इसलिए है क्योंकि अमेज़ॅन जानता है कि उपयोगकर्ता वास्तव में एलेक्सा की क्षमताओं की पूरी श्रृंखला में फंस नहीं रहे हैं।

ब्लूमबर्गकी रिपोर्ट आंतरिक अमेज़ॅन डॉक्स पर आधारित है, और एलेक्सा के उपयोग के बारे में कुछ दिलचस्प आंकड़े पेश करती है। यहाँ वे हैं जिन्हें हमने सबसे अधिक आकर्षक पाया:

  • 2020 में, अमेज़ॅन ने निर्धारित किया कि 25 प्रतिशत अमेरिकी घरों में कम से कम एक एलेक्सा डिवाइस है, जो अमेज़ॅन प्राइम ग्राहकों के लिए 27 प्रतिशत तक बढ़ गया है।
  • क्रिसमस तब होता है जब बहुत सारे ग्राहक एलेक्सा के नए उपकरण खरीदते हैं, लेकिन लोगों को जोड़े रखना कठिन हो सकता है। प्रति ब्लूमबर्ग, अमेज़ॅन ने कुछ वर्षों में पाया कि नए एलेक्सा उपकरणों के 15 प्रतिशत से 25 प्रतिशत अब केवल दूसरे सप्ताह के उपयोग से सक्रिय नहीं थे।
  • पिछले साल, अमेज़ॅन ने निष्कर्ष निकाला कि स्मार्ट स्पीकर के लिए बाजार ने “अपने विकास के चरण को पार कर लिया है,” और अनुमान लगाया कि यह भविष्य में सालाना केवल 1.2 प्रतिशत का विस्तार करेगा।
  • 2018 में, अमेज़ॅन ने अनुमान लगाया कि प्रति एलेक्सा डिवाइस बेचे जाने पर उसे औसतन $ 5 का नुकसान होगा, और यह कि 2028 तक यह $ 2 प्रति यूनिट का लाभ होगा। कंपनी मुख्य रूप से लोगों को अन्य अमेज़ॅन सेवाओं के लिए निर्देशित करने के लिए एलेक्सा उपकरणों का उपयोग करके राजस्व उत्पन्न करना चाहती है।
  • स्क्रीन वाले एलेक्सा डिवाइसेज का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। 74 प्रतिशत उपयोगकर्ता जिनके पास स्क्रीन के साथ एलेक्सा डिवाइस है, वे इसे साप्ताहिक रूप से उपयोग करते हैं, जबकि ईको उपयोगकर्ताओं के 66 प्रतिशत और इको डॉट मालिकों के 56 प्रतिशत की तुलना में। यह आवाज इंटरफेस के लिए खोज और उपयोगिता के साथ एक समस्या का सुझाव देता है।
  • 2019 के एक प्लानिंग डॉक में, अमेज़ॅन ने उल्लेख किया कि एलेक्सा उपयोगकर्ता उन सभी सुविधाओं में से आधे की खोज करते हैं जो वे एक नए डिवाइस को सक्रिय करने के तीन घंटे के भीतर कभी भी उपयोग करेंगे। अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए केवल तीन मुख्य उपयोग-मामले हैं: संगीत बजाना, टाइमर सेट करना और रोशनी को नियंत्रित करना।

सभी को मिलाकर देखें तो ये आंकड़े एलेक्सा के भविष्य की सबसे अच्छी तस्वीर पेश नहीं करते हैं। हां, यह सच है कि अमेज़ॅन का डिजिटल सहायक अविश्वसनीय रूप से प्रसिद्ध है और इसकी बाजार में पैठ है, लेकिन ऐसा लगता है कि सीमित उपयोगकर्ता जुड़ाव और नए कार्यों के लिए खराब खोज का मतलब है कि ब्याज (और इसलिए संभावित लाभ) का अनुमान लगाया जा सकता है।

अमेज़ॅन ने हाल के वर्षों में स्क्रीन के साथ अधिक एलेक्सा डिवाइस लॉन्च किए हैं, जैसे इको शो 15।
जेनिफर पैटिसन तुओही / द वर्ज द्वारा फोटो

यह कुछ ऐसा है जिसे हमने पहले नोट किया है कगार. 2019 में, एलेक्सा के लॉन्च की पांचवीं वर्षगांठ पर, मैंने इस तथ्य पर खेद व्यक्त किया कि विकास के वर्षों के बावजूद, मेरे इको डिवाइस 2014 की तुलना में अधिक उपयोगी नहीं थे। अमेज़ॅन उपयोगकर्ताओं की तरह अपने आंतरिक डॉक्स में हाइलाइट किया गया, मैं ज्यादातर अटक गया संगीत, टाइमर और अन्य बुनियादी कार्यों के लिए। मैंने और अधिक उन्नत कार्यों की कोशिश की है, लेकिन वे आम तौर पर निराशाजनक हैं। और वास्तव में, इस साल की शुरुआत में मैंने एलेक्सा स्मार्ट स्पीकर से सिरी वन में स्विच किया (जो मुझे अलग-अलग तरीकों से परेशान करता है)।

अमेज़ॅन, निश्चित रूप से, इस विचार का खंडन करता है कि एलेक्सा ठप हो गई है। “यह दावा कि एलेक्सा की वृद्धि धीमी है, सटीक नहीं है,” अमेज़ॅन के प्रवक्ता किनले पियर्सल ने बताया ब्लूमबर्ग. “तथ्य यह है कि एलेक्सा का विकास जारी है – हम ग्राहकों के उपयोग में वृद्धि देखते हैं, और एलेक्सा का उपयोग दुनिया भर में पहले से कहीं अधिक घरों में किया जाता है।”

लेकिन यह एक अपेक्षाकृत अस्पष्ट बयान है जिसमें कुछ चापलूसी वाले अंश शामिल हो सकते हैं। एलेक्सा का व्यवसाय अभी भी बढ़ रहा है, हाँ, लेकिन उसमें से कितना सहायक कार और इयरफ़ोन जैसी नई उत्पाद श्रेणियों में उपयोग किए जाने के कारण है? अगर ऐसा है, तो क्या यह सुझाव देता है कि कोर स्मार्ट स्पीकर व्यवसाय संघर्ष कर रहा है? और क्या एलेक्सा विभाग पूरी तरह से तेजी से बढ़ रहा है जो वास्तव में अमेज़ॅन के लिए मुनाफा देने के लिए है?

आत्मविश्वास के साथ इन सवालों का जवाब देना असंभव है, लेकिन जब भी एलेक्सा किसी उपयोगकर्ता को किसी अनसुनी, अनसुनी विशेषता का विज्ञापन करने के लिए बाधित करती है, तो यह प्लेटफॉर्म के भविष्य के लिए एक छोटे से नुकसान की तरह लगता है। यदि आप उन सुझावों को सीमित करना चाहते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं यह गाइड यहाँ.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks