क्लॉकवर्क एक्वेरियो लंबे समय से खोए हुए आर्केड गेम को फिर से जीवंत करता है


अगर क्लॉकवर्क एक्वेरियो 90 के दशक की शुरुआत में सामने आया था, इसकी कीमत मुझे चुकानी होगी ढेर सारा तिमाहियों का। यह एक तरह का आर्केड गेम है जो आपको आकर्षित करता है: बड़े स्प्राइट, चमकीले रंग, आविष्कारशील दुनिया, एक चुलबुली साउंडट्रैक। आप इसे देखते हैं, और आप इसे खेलना चाहते हैं। दुर्भाग्य से, मुझे इसे आर्केड में अनुभव करने का मौका कभी नहीं मिला क्योंकि यह वास्तव में कभी जारी नहीं किया गया था। लेकिन कुछ दशकों बाद, यह अंततः एक नए प्रारूप में उपलब्ध है – अब आप इसे PS4 और Nintendo स्विच दोनों पर चला सकते हैं।

क्लॉकवर्क एक्वेरियो शुरू में खेल उद्योग के 3डी खेलों में बदलाव का शिकार हुआ था। विकास 1992 में वेस्टन बिट एंटरटेनमेंट में शुरू हुआ, जो अब एक बंद स्टूडियो है जो के लिए सबसे प्रसिद्ध है अद्भुत बालक श्रृंखला। खेल दो साल बाद पूरा हुआ था, लेकिन उस समय तक, आर्केड ज्यादातर 3 डी अनुभव और लड़ाई के खेल में चले गए थे, और इसलिए इसे पूरी तरह से स्थगित कर दिया गया था। यह तब तक बना रहा जब तक कि रेट्रो-केंद्रित प्रकाशक इनिन गेम्स ने अधिकारों को छीन लिया और इसे आधुनिक उपकरणों पर चलाने के लिए फिर से काम किया।

एक खेल के रूप में, क्लॉकवर्क एक्वेरियो सुखद सीधा है। यह एक एक्शन-प्लेटफ़ॉर्मर है जहाँ आप भविष्य की दुनिया में दौड़ने वाले तीन पात्रों में से एक के रूप में खेलते हैं, यांत्रिक मछली पर कूदते हैं और अपने सिर के साथ अजीब गुब्बारे पॉप करते हैं। आपके पास दो मुख्य कार्य हैं, कूदना और पकड़ना, जिसका उपयोग आप दुश्मनों को कोसने या एक दूसरे पर फेंकने के लिए कर सकते हैं। यह काफी सरल लेकिन अराजक है, और अंत में हारने के लिए पांच दुनियाओं में से प्रत्येक का अपना विशाल मालिक है, जो – आर्केड गेम की परंपरा में – कुछ पैटर्न याद रखने और हारने के लिए त्वरित प्रतिबिंब की आवश्यकता होगी।

हालांकि, खेल के बारे में सबसे खास बात यह है कि यह कैसा दिखता है। विशाल, अभिव्यंजक पात्रों और विषम शत्रुओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ, यहाँ प्रदर्शन पर कुछ अविश्वसनीय पिक्सेल कला है। सब कुछ यांत्रिक है, इसलिए आप रोबोटिक मछली और स्क्विड को हवा में तैरते हुए देखेंगे जबकि विशाल क्लैम आप पर आग के गोले दागते हैं। मैंने स्विच के नए OLED संस्करण पर खेला, और यह अविश्वसनीय लग रहा था; बहुत सारे दृश्य विकल्प भी हैं, जिससे आप खेल को वास्तव में कुरकुरा और साफ बना सकते हैं या रेट्रो प्रभाव के लिए कुछ स्कैनलाइन जोड़ सकते हैं।

आप दृश्यों से परे कुछ चीजों को बदल सकते हैं। आर्केड गेम बेहद कठिन हैं – अधिक चुनौती का मतलब अधिक क्वार्टर खर्च करना है – इसलिए क्लॉकवर्क एक्वेरियो तीन अलग-अलग कठिनाई विकल्प प्रदान करता है, जो वास्तव में खेल को ही नहीं बदलते हैं, बल्कि पूरी चीज़ को प्राप्त करने के लिए कम या ज्यादा क्रेडिट प्रदान करते हैं। यहां तक ​​​​कि एक प्रशिक्षण मोड भी है जहां आप चीजों के काम करने के तरीके को जानने के लिए बस गड़बड़ कर सकते हैं। साथ ही, अब आप खेल को रोक सकते हैं, जो कि आर्केड कैबिनेट के दिनों में वास्तव में एक विकल्प नहीं था।

मुझे यकीन नहीं है कि कब तक क्लॉकवर्क एक्वेरियो मेरा ध्यान रखेंगे, लेकिन मुझे यकीन है कि मुझे खुशी है कि यह मौजूद है। वीडियो गेम संरक्षण एक जटिल विषय है, लेकिन इतिहास में बहुत कुछ खो जाने के साथ, एक ऐसी परियोजना को देखना अच्छा है जो स्पष्ट रूप से लंबे समय से भूले हुए स्रोत सामग्री के लिए प्यार दिखाती है। विभिन्न गेम मोड इसे मूल रूप से खेलना आसान बनाते हैं, और साउंडट्रैक के साथ मूल कला का एक संग्रह है जिसे आप खेलने के बाद खोद सकते हैं। यह रिलीज़ कुछ ऐसा लेता है जिसे मैं जानता भी नहीं था और इसे इतिहास के एक टुकड़े में बदल देता है जिसे मैं खेल सकता हूं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks