क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 8cx Gen 3 विंडोज़ ऑन आर्म होम रन को हिट करने का उसका नवीनतम प्रयास है


क्वालकॉम ने पीसी के लिए अपनी नवीनतम फ्लैगशिप चिप की घोषणा की है: स्नैपड्रैगन 8cx Gen 3, जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, पिछले साल के 8cx Gen 2 मॉडल को सफल बनाता है और प्रदर्शन में कुछ महत्वपूर्ण छलांग लगाता है।

8cx Gen 3 5nm प्रक्रिया पर निर्मित विंडोज कंप्यूटरों के लिए पहली चिप है और 8cx Gen 2 की तुलना में 85 प्रतिशत बेहतर CPU प्रदर्शन और 60 प्रतिशत तक तेज GPU प्रदर्शन का वादा करता है। इसके अतिरिक्त, क्वालकॉम का दावा है कि इसकी नई चिप प्रदान करती है। प्रतिस्पर्धी x86 प्लेटफॉर्म पर प्रति वाट 60 प्रतिशत अधिक प्रदर्शन ”- हालांकि कंपनी विशेष रूप से शांत है जिस पर x86 प्लेटफॉर्म इसकी तुलना कर रहा है। क्वालकॉम ने यह भी कहा कि चिप “मल्टी-डे बैटरी लाइफ” का समर्थन करता है, हालांकि फिर से, इसने बहुत अधिक विवरण प्रदान नहीं किया।

जैसा कि कोई एक प्रमुख क्वालकॉम लैपटॉप चिप की उम्मीद कर सकता है, 8cx पर एक प्रमुख विशेषता कनेक्टिविटी है, जिसमें क्वालकॉम अपने स्नैपड्रैगन X55, X62, या X65 5G मोडेम के लिए समर्थन प्रदान करता है (यह निर्भर करता है कि निर्माता किस तरह की 5G क्षमताओं की पेशकश करना चाहते हैं)। इसके अतिरिक्त, 8cx Gen 3 वाई-फाई 6 और 6E का समर्थन करेगा जब आप बाहर नहीं होंगे और इसके बारे में।

सामान्य एआई सुधार यहां भी हैं: क्वालकॉम का स्पेक्ट्रा आईएसपी है, जो बेहतर ऑटोफोकस, ऑटो-व्हाइट बैलेंस और वीडियोकांफ्रेंसिंग के लिए ऑटो-एक्सपोजर के साथ-साथ बेहतर ऑडियो के लिए शोर और इको रद्दीकरण सुविधाओं का वादा करता है।

इसके अतिरिक्त, क्वालकॉम अपने लैपटॉप चिप्स की शक्ति और बैटरी जीवन के बारे में बता रहा है क्योंकि उसने पहली बार 2018 में मूल 8cx की घोषणा की थी; माइक्रोसॉफ्ट के सर्फेस प्रो एक्स लैपटॉप में दिखने वाले संशोधित संस्करणों के बाहर चिप्स वास्तव में बंद नहीं हुए हैं।

और वो कंप्यूटर जो पास होना क्वालकॉम के सिलिकॉन के साथ शिप किए जाने से विंडोज के लिए इंटेल और एएमडी x86 आधिपत्य पर बहुत अधिक सेंध नहीं लगी है, धीमी डेवलपर समर्थन के साथ और कोई भी क्रांतिकारी प्रगति नहीं है जो कि एप्पल के अपने आर्म-आधारित एम 1-सीरीज़ चिप्स ने अपने कंप्यूटरों में लाई है।

हो सकता है कि 8cx Gen 3 उसे बदल दे। लेकिन यह महसूस करना मुश्किल है कि 8cx Gen 3 कुछ और नहीं बल्कि एक स्टॉपगैप है जब क्वालकॉम पहले से ही इसे छेड़ रहा है अगला 2023 के लिए अगली पीढ़ी के विंडोज पीसी चिप्स। नुविया टीम द्वारा डिजाइन किए गए वे चिप्स, जिन्हें क्वालकॉम ने इस साल की शुरुआत में $ 1.4 बिलियन में खरीदा था, “निरंतर प्रदर्शन और बैटरी जीवन” में नेतृत्व के साथ “विंडोज पीसी के लिए प्रदर्शन बेंचमार्क सेट करने के लिए डिज़ाइन किए गए” हैं। Apple के उत्कृष्ट M-श्रृंखला चिप्स के लिए एक प्रतिस्पर्धी प्रोसेसर की पेशकश के अलावा।

8cx Gen 3 के अलावा, क्वालकॉम ने एक नए स्नैपड्रैगन 7c प्लस Gen 3 प्लेटफॉर्म की भी घोषणा की। अपने प्रमुख चचेरे भाई के विपरीत, 7c प्लस Gen 3 अभी भी 6nm प्रक्रिया पर बनाया गया है, लेकिन 7c Gen 2 की तुलना में 60 प्रतिशत बेहतर मल्टी-थ्रेडेड CPU प्रदर्शन और 70 प्रतिशत बेहतर ग्राफिक्स का वादा करता है। 7c Gen 2 की तरह, 7c Plus Gen 3 एंट्री-लेवल विंडोज पीसी और क्रोमबुक के लिए है, इसलिए यह नए 8cx Gen 3 जितना शक्तिशाली नहीं है। प्रदर्शन को बढ़ावा देने के अलावा, क्वालकॉम एक एकीकृत स्नैपड्रैगन X53 मॉडेम भी जोड़ रहा है, जो क्वालकॉम के प्रवेश पर 5G को सक्षम करता है- पहली बार स्तर के लैपटॉप चिप्स।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks