गोदामों में COVID सुरक्षा को लेकर Amazon पर नए दबाव का सामना करना पड़ रहा है


न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा प्रेरित अपने पूर्ति केंद्रों में विफल COVID सुरक्षा पर अमेज़ॅन को नए सवालों का सामना करना पड़ रहा है। कार्यकर्ताओं के विरोध और विधायकों की पूछताछ के एक साल से अधिक समय के बाद, जेम्स अब स्टेटन द्वीप पर अपने गोदाम में स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों की निगरानी के लिए अमेज़ॅन की आवश्यकता के लिए एक अदालत के आदेश की मांग कर रहा है। उसी प्रस्ताव के हिस्से के रूप में, जेम्स ने कंपनी से निकाले गए कार्यकर्ता क्रिश्चियन स्मॉल को बहाल करने के लिए कहा, जिन्होंने पिछले साल अमेज़ॅन के खिलाफ सार्वजनिक विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया, कंपनी पर कर्मचारियों को काम पर वायरस को अनुबंधित करने में विफल रहने का आरोप लगाया।

जेम्स के अनुसार, अमेज़ॅन ने गोदाम में अपने कई स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों को वापस ले लिया है, जिसे JFK8 के नाम से जाना जाता है। स्टेटन द्वीप गोदाम, जिसमें लगभग 5,000 लोग कार्यरत हैं, अमेज़ॅन और उसके कर्मचारियों के बीच चल रहे रस्साकशी का स्थल रहा है।

“अमेज़ॅन और उसके नेतृत्व ने COVID-19 महामारी के दौरान अरबों डॉलर का बैंक किया, और जैसे-जैसे संकट बढ़ता जा रहा है, श्रमिकों के स्वास्थ्य और चिंताओं को नजरअंदाज किया जा रहा है,” जेम्स एक बयान में कहा. “अमेज़ॅन को ऐसे काम के माहौल की गारंटी देनी चाहिए जो अपने मेहनती कर्मचारियों के लिए सुरक्षा, पारदर्शिता और सम्मान को बढ़ावा देता है, न कि ऐसा जो उन्हें और खतरे में डालता है।”

फरवरी में, अमेज़ॅन ने न्यूयॉर्क एजी के कार्यालय पर पूर्व-खाली मुकदमा दायर किया, यह कहते हुए कि कार्यालय के पास कानूनी अधिकार की कमी है जो कंपनी के JFK8 पर COVID-19 स्थितियों से निपटने के लिए कानूनी उपायों की मांग करता है। जेम्स के कार्यालय ने चार दिन बाद कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया, जिसमें आरोप लगाया गया कि अमेज़ॅन कोरोनोवायरस महामारी के शुरुआती दिनों में अपने गोदाम के कर्मचारियों की रक्षा करने में विफल रहा और उन श्रमिकों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की, जिन्होंने इस बारे में चिंता जताई कि वे अपर्याप्त सुरक्षा उपायों के रूप में क्या देखते हैं।

अमेज़न के JKF8 गोदाम के कर्मचारियों ने मार्च 2020 में कहा कि उनके पास पर्याप्त सुरक्षात्मक उपकरण नहीं थे और उन्हें सूचित नहीं किया गया था कि क्या उनके सहकर्मियों ने कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

श्रमिकों द्वारा सार्वजनिक विरोध प्रदर्शन करने के बाद, अमेज़ॅन ने कई श्रमिकों को निकाल दिया, जिन्होंने स्मॉल सहित शर्तों का विरोध किया था। अमेज़ॅन ने उस समय कहा था कि स्मॉल्स और अन्य श्रमिकों को विरोध करने के लिए नहीं बल्कि सामाजिक दूरी के नियमों का उल्लंघन करने के लिए निकाल दिया गया था। जेम्स ने स्मॉल की गोलीबारी को “अपमानजनक” बताते हुए राष्ट्रीय श्रम संबंध बोर्ड द्वारा जांच की मांग की।

जेम्स ने न्यूयॉर्क के राज्य सुप्रीम कोर्ट में दायर नवीनतम प्रस्ताव में कहा कि अमेज़ॅन “गैरकानूनी रूप से निकाल दिया गया और अनुशासित कर्मचारी जिन्होंने ईसाई स्मॉल सहित इन स्वास्थ्य और सुरक्षा जनादेशों के साथ कंपनी के अनुपालन के बारे में अपनी चिंताओं की सूचना दी।” जेम्स अंतरिम आधार पर स्मॉल को बहाल करने के लिए अदालत के आदेश की भी मांग कर रहा है, मुकदमे का नतीजा लंबित है। सूट का दावा है कि स्मॉल की गोलीबारी अन्य कर्मचारियों को डराने-धमकाने के रूप में कार्य करती है जो अतिरिक्त चिंताओं के साथ आगे आने से डर सकते हैं।

जेम्स ने यह भी आरोप लगाया कि अमेज़ॅन ने राज्य के कानून का उल्लंघन किया, जब वह अपने कार्यालय की एक जांच के अनुसार, पर्याप्त सफाई प्रोटोकॉल का संचालन करने में विफल रही, और इसका संपर्क अनुरेखण कार्यक्रम उन श्रमिकों की पहचान करने में विफल रहा, जो वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले अन्य लोगों के संपर्क में आए थे।

प्रस्ताव में अदालत से कहा गया है कि वह अमेज़ॅन को यह बदलने का आदेश दे कि वह सफाई और सामाजिक गड़बड़ी के लिए समय की अनुमति देने के लिए कर्मचारियों की उत्पादकता की निगरानी कैसे करे और कंपनी को एक संक्रमित कर्मचारी के सुविधा में होने पर पर्याप्त कीटाणुशोधन प्रोटोकॉल अपनाने की आवश्यकता हो। एजी का कार्यालय यह भी चाहता है कि कंपनी बेहतर सीओवीआईडी ​​​​-19 संपर्क ट्रेसिंग प्रोटोकॉल स्थापित करे, जिसमें संक्रमित श्रमिकों के करीबी संपर्कों को सूचित करना शामिल होगा। मुकदमा इन परिवर्तनों की निगरानी के लिए अदालत द्वारा नियुक्त मॉनिटर की मांग करता है।

अमेज़ॅन के प्रवक्ता केली नांटेल ने एक बयान में कहा कगार कि कंपनी ने ग्राहकों और कर्मचारियों का समर्थन करने के लिए “COVID-19 सुरक्षा के लिए व्यापक दृष्टिकोण” उपायों के हिस्से के रूप में लागत में $ 15 बिलियन से अधिक खर्च किए थे। “यह निराशाजनक है कि अटॉर्नी जनरल नौ महीने पहले यह मुकदमा दायर करने के बावजूद अब ‘आपातकालीन’ राहत मांगकर महामारी का राजनीतिकरण करने की मांग कर रहा है,” नानटेल ने कहा, कंपनी ने “विशेषज्ञों को सुना और सीखा।”

अपडेट: 30 नवंबर 7:11 अपराह्न ईटी: अमेज़न के प्रवक्ता का बयान जोड़ता है

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks