क्वालकॉम का नया स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 चिप 2022 के एंड्रॉइड फ्लैगशिप को पावर देने के लिए यहां है


क्वालकॉम के पास एक नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन प्रोसेसर है: कंपनी के वार्षिक स्नैपड्रैगन टेक समिट में घोषित स्नैपड्रैगन 8 जेन 1, 2022 के सबसे शक्तिशाली स्मार्टफोन के पीछे दिमाग पर एक प्रारंभिक पूर्वावलोकन देता है।

पिछले साल के स्नैपड्रैगन 888 के उत्तराधिकारी, स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 क्वालकॉम की नई नामकरण योजना (जिसे कंपनी ने पिछले हफ्ते छेड़ा था) को सहन करने वाला पहला चिपसेट है, जो ट्रिपल-डिजिट नंबरिंग सिस्टम को छोड़कर क्वालकॉम ने पहले नई पीढ़ी के लिए उपयोग किया है। -आधारित मॉनीकर्स।

जैसा कि हर साल होता है, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 में बेहतर प्रदर्शन, कैमरा तकनीक, एआई क्षमताओं, सुरक्षा और 5 जी के साथ कुछ बड़े सुधार का वादा कर रहा है।

आइए हार्ड स्पेक्स से शुरू करते हैं। जैसा कि अपेक्षित था, स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 क्वालकॉम की पहली चिप है जिसमें आर्म से नवीनतम आर्मव9 आर्किटेक्चर का उपयोग किया गया है। विशेष रूप से, नए आठ-कोर क्रियो सीपीयू में 3.0GHz पर कोर्टेक्स-एक्स2 पर आधारित सिंगल प्राइम कोर के साथ-साथ कॉर्टेक्स-ए710 पर 2.5गीगाहर्ट्ज पर आधारित तीन परफॉर्मेंस कोर और कॉर्टेक्स- पर आधारित दक्षता कोर की एक चौकड़ी होगी। 1.8GHz पर A510 डिज़ाइन। इसके अतिरिक्त, नई चिप 5nm प्रक्रिया से 4nm प्रक्रिया में कूद जाती है, जिस पर स्नैपड्रैगन 888 बनाया गया था।

सभी ने बताया, क्वालकॉम ने वादा किया है कि स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 पिछले साल के मॉडल की तुलना में 20 प्रतिशत बेहतर प्रदर्शन और 30 प्रतिशत अधिक बिजली दक्षता प्रदान करेगा।

इस बीच, नया एड्रेनो जीपीयू (जेन 1 के क्रियो सीपीयू की तरह, क्वालकॉम ने यहां अपडेटेड हार्डवेयर के लिए एक विशिष्ट संख्या नहीं दी है) स्नैपड्रैगन की तुलना में 25 प्रतिशत बेहतर बिजली दक्षता के अलावा 30 प्रतिशत तेज ग्राफिक्स रेंडरिंग की पेशकश करने का वादा करता है। 888. यह आपके फोन पर गेम कैसे चल रहा है, इसे ठीक करने के लिए एक नया जीपीयू कंट्रोल पैनल भी पेश करेगा।

छवि: क्वालकॉम

स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 पर अपनी शुरुआत करना क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन X65 मॉडेम है, जो 5G सुविधाओं और सबसे पहले के पूरे सूट का वादा करता है। क्वालकॉम की चौथी पीढ़ी के 5G मॉडेम के रूप में, यह मौजूदा mmWave और सब -6GHz संगतता पर बनाता है जो पहले आया था, 10Gbps तक की गति और नवीनतम 3GPP रिलीज़ 16 विनिर्देश के लिए समर्थन जोड़ता है। जैसा कि हमेशा होता है, आप लगभग निश्चित रूप से वास्तविक दुनिया में उस तरह की गति नहीं देखेंगे।

स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 भी वाई-फाई 6 और वाई-फाई 6ई, ब्लूटूथ ले ऑडियो (क्वालकॉम के लिए पहला), और एपीटीएक्स लॉसलेस वायरलेस ऑडियो को सक्षम करने के लिए कंपनी की स्नैपड्रैगन साउंड तकनीक का समर्थन करता है।

जैसा कि क्वालकॉम के टॉप-टियर प्रोसेसर के लिए पारंपरिक है, कंपनी अपनी बीफ-अप कैमरा क्षमताओं पर एक बड़ा जोर दे रही है, जिसे कंपनी पहली बार एक नए “स्नैपड्रैगन साइट” ब्रांड के तहत एक साथ बंडल कर रही है।

जबकि स्पेक्ट्रा आईएसपी एक बार फिर एक ट्रिपल आईएसपी सिस्टम है, स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 चीजों को 18-बिट सिस्टम (888 पर 14 बिट्स से ऊपर) तक अपग्रेड करता है। यह 4,096 गुना अधिक कैमरा डेटा और बहुत उज्ज्वल या बहुत अंधेरे परिदृश्यों के लिए गतिशील रेंज के चार अतिरिक्त स्टॉप तक का अनुवाद करता है। ट्रिपल आईएसपी (इमेज सिग्नल प्रोसेसर) एक सेकंड में 240 12-मेगापिक्सेल फ़ोटो शूट करने या एचडीआर के साथ 8K में एक साथ शूटिंग करने जैसी चीज़ों की अनुमति देता है, जबकि 3.2-गीगापिक्सेल प्रति सेकंड थ्रूपुट में वृद्धि के लिए 64-मेगापिक्सेल स्टिल्स को धन्यवाद देता है।

क्वालकॉम बॉक्स के बाहर अधिक उच्च अंत कैमरा सुविधाएं भी पेश कर रहा है, जिसमें एचडीआर 10 प्लस के साथ 8K वीडियो में शूटिंग के लिए समर्थन और 18-बिट रॉ में शूटिंग शामिल है (यह मानते हुए कि आपके फोन में वास्तव में इसे खींचने के लिए कैमरा हार्डवेयर है)।

8 जेन 1 में कई अन्य इमेजिंग सुधार भी शामिल हैं, जिसमें बेहतर डार्क मोड चित्र शामिल हैं जो एक ही शॉट में 30 छवियों तक डेटा का उपयोग कर सकते हैं (888 पर छह छवियों से ऊपर)। बेहतर ऑटो-एक्सपोज़र, ऑटो-फ़ोकस और ऑटो-फेस डिटेक्शन तकनीक के साथ बेहतर एआई प्रोसेसिंग तकनीकों की मेजबानी भी है, 4K वीडियो में पोर्ट्रेट प्रभाव जोड़ने के लिए एक समर्पित “बोकेह इंजन”, और एक “अल्ट्रावाइड इंजन” – ताना और शॉट्स से रंगीन विपथन को हटा दें।

क्वालकॉम भी जोड़ रहा है चौथी ISP, SoC पर समर्पित सेंसिंग हब में स्थित है: प्राथमिक कैमरे के लिए ट्रिपल ISP के विपरीत, नया ISP विशेष रूप से हमेशा सक्रिय रहने वाले कैमरे को पावर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। क्वालकॉम की कुछ बड़ी महत्वाकांक्षाएं हैं कि डेवलपर्स हमेशा ऑन कैमरा के साथ क्या कर सकते हैं, जैसे कि जब आप अपना फोन नीचे रखते हैं तो आपकी स्क्रीन को स्वचालित रूप से बंद कर देता है या यदि यह आपके कंधे पर पढ़ने की कोशिश कर रहे किसी व्यक्ति का पता लगाता है।

और जबकि हमेशा ऑन कैमरा का विचार कुछ स्पष्ट सुरक्षा चिंताओं को उठाता है, क्वालकॉम का तर्क है कि इस सुविधा का उद्देश्य आपके डिवाइस का उपयोग करने में मदद करना है अधिक चिप के सुरक्षित एन्क्लेव में स्थानीय रूप से ऑन-डिवाइस रहने वाले कैमरे के लिए किसी भी कैमरा डेटा के साथ सुरक्षित। इसके अतिरिक्त, ग्राहक ऑलवेज-ऑन कैमरे का उपयोग करने में सक्षम होंगे, ठीक उसी तरह जैसे वे यह चुन सकते हैं कि वॉयस असिस्टेंट के लिए हमेशा सुनने वाले माइक्रोफ़ोन सुविधा का उपयोग करना है या नहीं।

फिर भी, हालांकि, अतिरिक्त क्षमता – और निर्माता इसे अपने उपकरणों में कैसे लागू करते हैं, अगर वे ऐसा करते हैं – तो यह देखने के लिए कुछ होगा जब स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 के साथ पहला चिप्स रोल आउट होगा।

चीजों के एआई पक्ष में, स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 में क्वालकॉम का नवीनतम हेक्सागोन प्रोसेसर है, इसके सातवीं पीढ़ी के एआई इंजन के साथ, जो कंपनी का कहना है कि यह अपने पूर्ववर्ती की तुलना में चार गुना तेज है और 1.7 गुना अधिक बिजली कुशल है।

कंपनी ने विभिन्न प्रकार के उपयोग के मामलों को दिखाया है कि बढ़ाया एआई प्रदर्शन सक्षम कर सकता है, जिसमें उपरोक्त कैमरा कार्यक्षमता, एक “लीका लीट्ज़ लुक मोड” शामिल है जो लीका लेंस प्रभाव का अनुकरण करता है, और बेहतर पता लगाने के लिए कि आप अपने फोन को एंटेना को अनुकूलित करने के लिए कहां पकड़ रहे हैं। प्रदर्शन। इसके अतिरिक्त, क्वालकॉम मोबाइल गेम्स को बेहतर बनाने के लिए DLSS-शैली के प्रभाव की पेशकश करने के लिए AI- पावर्ड सैंपलिंग जोड़ रहा है, कुछ ऐसा जो कहता है कि 8 Gen 1 पर गेमिंग करते समय स्वचालित रूप से होगा।

अंत में, सुरक्षा सुधार हैं। स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 “समर्पित ट्रस्ट प्रबंधन इंजन” के साथ सुरक्षा की एक नई हार्डवेयर-स्तरीय परत जोड़ता है, इसके अलावा समर्थन की पेशकश के अलावा एंड्रॉइड रेडी एसई मानक, डिजिटल कार की चाबियों, ड्राइविंग लाइसेंस, आईडी और ई-मनी वॉलेट के लिए समर्थन सक्षम करना। सेलुलर नेटवर्क से सीधे कनेक्ट होने के लिए बिल्ट-इन iSIM सपोर्ट भी है।

नई ब्रांडिंग के बावजूद, स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 क्वालकॉम के चिप्स के लिए मोल्ड को तोड़ने के लिए प्रकट नहीं होता है, जो सामान्य पीढ़ी के उन्नयन की पेशकश करता है जिसे हम कंपनी के वार्षिक फ्लैगशिप से उम्मीद करते हैं। फिर भी, ऐसी दुनिया में जहां Google के टेंसर या ऐप्पल के ए-सीरीज़ प्रोसेसर जैसे बीस्पोक चिप्स तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, यह देखना अच्छा है कि क्वालकॉम का अपने शीर्ष चिप्स पर गति को धीमा करने का कोई इरादा नहीं है, भले ही प्रतिस्पर्धा गर्म हो।

और 2021 के अंत से पहले पहले स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 स्मार्टफोन की उम्मीद के साथ, यह बहुत पहले नहीं होगा जब हम यह देख पाएंगे कि क्वालकॉम की नवीनतम चिप हमारे लिए कितनी शक्तिशाली है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks