जनरल मोटर्स उत्तरी अमेरिका में ईवी मोटर्स के लिए दुर्लभ पृथ्वी धातुओं के स्रोत की ओर कदम बढ़ाता है


जनरल मोटर्स ने उत्तरी अमेरिका में इलेक्ट्रिक वाहन मोटर्स के लिए दुर्लभ पृथ्वी धातुओं के स्रोत के सौदे की घोषणा की। समझौते के तहत, लास वेगास स्थित एमपी मटेरियल ऑटोमेकर को “यूएस-सोर्स और निर्मित दुर्लभ पृथ्वी सामग्री, मिश्र धातु, और इलेक्ट्रिक मोटर्स के लिए तैयार मैग्नेट” की आपूर्ति करेगा, जिसका उपयोग जीएम के इलेक्ट्रिक वाहनों के आगामी लाइनअप को शक्ति देने के लिए किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक मोटर स्थायी चुंबक द्वारा संचालित होते हैं, कभी-कभी ताश के पत्तों के एक पैकेट से बड़े नहीं होते, जो दुर्लभ पृथ्वी धातुओं से बने होते हैं। मैग्नेट मोटरों को बिजली को गति में बदलने में सक्षम बनाता है, इस प्रकार वाहन को शक्ति प्रदान करता है। लेकिन ये दुर्लभ पृथ्वी चुम्बक, जो ज्यादातर नियोडिमियम (एनडीएफईबी) से बने होते हैं, लगभग पूरी तरह से चीन में खनन और संसाधित होते हैं। और जैसे-जैसे चीन और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता है, वाहन निर्माता इन प्रमुख सामग्रियों के अधिक स्थानीय स्रोतों को खोजने के लिए दबाव बढ़ा रहे हैं।

जीएम ने कहा है कि वह 2040 तक केवल ईवी कंपनी बनने की योजना बना रहा है, जिसका अर्थ है कि उसे हर साल लाखों इलेक्ट्रिक मोटर बनाने की आवश्यकता होगी। पत्रकारों के साथ एक कॉल में, कंपनी के अधिकारियों ने कहा कि एमपी मैटेरियल्स के साथ यह समझौता, अन्य हालिया घोषणाओं के अलावा, यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि इसके अल्टियम ईवी प्लेटफॉर्म में शामिल अधिकांश सामग्री 2025 तक उत्तरी अमेरिका के भीतर से आएगी।

वैश्विक खरीद और आपूर्ति श्रृंखला के जीएम उपाध्यक्ष शिल्पन अमीन ने कहा, “मुझे लगता है कि हमारे उद्योग के बाहर के अधिकांश लोग यह जानकर चौंक जाएंगे कि अमेरिका में इन चुंबकों को बड़े पैमाने पर बनाने वाले कारखाने नहीं हैं।” “ठीक है, यह बदलने वाला है।”

जीएम ने कहा कि उसने अपने स्थान और बड़े पैमाने पर दुर्लभ पृथ्वी सामग्री का उत्पादन करने की क्षमता के लिए एमपी सामग्री को चुना। कंपनी माउंटेन पास, कैलिफ़ोर्निया में एक रेयर अर्थ माइन और प्रोसेसिंग सुविधा का मालिक है और उसका संचालन करती है। इस सुविधा से प्राप्त सामग्री को एक नए उत्पादन कारखाने में एनडीएफईबी मिश्र धातु और मैग्नेट में बदल दिया जाएगा जो कि फोर्ट वर्थ, टेक्सास में एमपी मैटेरियल्स का निर्माण करेगा। संयंत्र के 2024 में उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

एक बार इसके ऊपर और चलने के बाद, फोर्ट वर्थ सुविधा में “प्रति वर्ष लगभग 1,000 टन तैयार मैग्नेट” का उत्पादन करने की क्षमता होगी, जीएम ने कहा। ऑटोमेकर ने कहा कि दुर्लभ पृथ्वी सामग्री की मात्रा में सालाना लगभग 500,000 ईवी मोटर्स को बिजली देने की क्षमता है।

नाम के बावजूद, दुर्लभ पृथ्वी धातुएं वास्तव में प्रचुर मात्रा में हैं लेकिन गंदे और उत्पादन में मुश्किल हो सकती हैं। चीन उत्पादन पर हावी हो गया है, और इसके साथ मैग्नेट की मांग बढ़ रही है अक्षय ऊर्जा के सभी रूपों के लिए, विशेषज्ञों का कहना है कि आगे कमी हो सकती है। कुछ वाहन निर्माता देख रहे हैं वर्षों के लिए दुर्लभ पृथ्वी सामग्री के उपयोग को बदलें या सीमित करें.

बाकी ऑटो उद्योग की तरह, जीएम अपने ईवी प्रसाद को बढ़ावा देने के लिए दौड़ रहा है, 2025 तक 30 नए इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास और उत्पादन पर $ 35 बिलियन खर्च करने की कसम खा रहा है। इस विशाल उपलब्धि को पूरा करने के लिए, कंपनी एक मजबूत पाने की कोशिश कर रही है इसकी आपूर्ति श्रृंखला पर पकड़, जिसमें इलेक्ट्रिक मोटर्स और बैटरी निर्माण शामिल हैं।

कंपनी ने कहा है कि वह दो बैटरी कारखानों और उत्तरी अमेरिका में एक नई कैथोड फैक्ट्री के निर्माण पर 4 अरब डॉलर से अधिक खर्च करेगी। कंपनी ने हाल ही में अमेरिका में जियोथर्मल डिपॉज़िट से लिथियम, इलेक्ट्रिक-कार बैटरी में एक प्रमुख घटक के स्रोत के लिए एक सौदा किया। और यह मिशिगन में एक नई 300,000-वर्ग-फुट बैटरी अनुसंधान सुविधा का निर्माण कर रहा है ताकि इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी बनाने में मदद मिल सके जो लंबे समय तक चलने वाली, चार्ज करने में तेज और पर्यावरण के लिए अधिक टिकाऊ हो।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks