यूरोपीय संघ के प्रस्ताव लाखों गिग श्रमिकों को रोजगार के अधिकार दे सकते हैं


यूरोपीय संघ की कार्यकारी शाखा, यूरोपीय आयोग ने प्रस्तावों की एक श्रृंखला को आगे रखा है, जिससे पूरे ब्लॉक में लाखों गिग श्रमिकों को पारंपरिक कर्मचारियों को समान कानूनी सुरक्षा मिल सकती है। में एक प्रेस विज्ञप्ति, आयोग का कहना है कि इन अधिकारों में न्यूनतम वेतन (जहां लागू हो), सामूहिक सौदेबाजी, सवैतनिक अवकाश, बेरोजगारी और बीमारी लाभ, और पेंशन शामिल होंगे।

आयोग का कहना है कि यूरोपीय संघ में अनुमानित 28 मिलियन लोग वर्तमान में “डिजिटल श्रम प्लेटफार्मों” के माध्यम से काम करते हैं, और इनमें से 5.5 मिलियन को गलत तरीके से स्वरोजगार के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। इसलिए, अपने नए नियमों के साथ, यूरोपीय संघ मानदंडों की एक श्रृंखला तैयार करना चाहता है जो स्पष्ट रूप से निर्धारित करेगा कि एक मंच एक साधारण मध्यस्थ है या एक “नियोक्ता” है जो अपने “श्रमिकों” के लिए अधिक दायित्वों के साथ है।

गिग वर्कर्स की कानूनी स्थिति दुनिया भर में एक तेजी से विवादास्पद मुद्दा बन गई है। दी न्यू यौर्क टाइम्स टिप्पणियाँ उबर जैसी टैक्सी कंपनियों और डिलिवरू जैसी खाद्य वितरण सेवाओं पर लागत बचाने और कानूनी देनदारियों को कम करने के लिए अपने कर्मचारियों को स्वतंत्र ठेकेदारों के रूप में वर्गीकृत करने का आरोप लगाया गया है। यदि अपनाया जाता है, तो यूरोपीय संघ के नए गिग इकॉनमी नियम दुनिया में सबसे सख्त हो सकते हैं।

अलग-अलग देशों ने पहले ही इन वर्गीकरणों को पीछे धकेलने का प्रयास किया है। फरवरी में यूके में एक कानूनी फैसले में कहा गया था कि उबर के ड्राइवर श्रमिक हैं, और अगले महीने कंपनी ने न्यूनतम मजदूरी और भुगतान की छुट्टी की पेशकश शुरू कर दी। उबेर ने आयोग के नए प्रस्ताव का विरोध करते हुए कहा एनवाईटी कि इससे ग्राहकों को अधिक लागत लगेगी, जिससे नौकरियां जोखिम में पड़ जाएंगी। (हालांकि, इसके लायक क्या है, कंपनी वही तर्क दिया जब कैलिफ़ोर्निया मजदूरों की सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा कर रहे थे। जब कंपनी को अपना रास्ता मिल गया, तो उसने वैसे भी कीमतें बढ़ा दीं।)

रोजगार की स्थिति के बारे में अपने नए प्रस्तावों के साथ, आयोग एल्गोरिदम के माध्यम से कर्मचारियों के प्रबंधन के आसपास पारदर्शिता भी बढ़ाना चाहता है, जिसमें श्रमिकों को स्वचालित निर्णय लेने का अधिकार भी शामिल है। प्रस्तावों में राष्ट्रीय प्राधिकरणों को डेटा प्रदान करने के लिए प्लेटफार्मों के लिए नए दायित्व भी शामिल हैं, साथ ही सामूहिक सौदेबाजी के लिए स्व-नियोजित लोगों के अधिकारों को स्पष्ट करने वाले दिशानिर्देश भी शामिल हैं।

यूरोपीय संघ के कार्यकारी उपाध्यक्ष मार्ग्रेथ वेस्टेगर ने कहा, “निर्देश के लिए हमारा प्रस्ताव प्लेटफॉर्म के लिए काम करने वाले झूठे स्वरोजगार को उनके रोजगार की स्थिति को सही ढंग से निर्धारित करने और उसके साथ आने वाले सभी सामाजिक अधिकारों का आनंद लेने में मदद करेगा।” “प्लेटफ़ॉर्म पर वास्तविक स्व-नियोजित उनकी स्थिति पर बढ़ी हुई कानूनी निश्चितता के माध्यम से संरक्षित किया जाएगा और एल्गोरिथम प्रबंधन के नुकसान के खिलाफ नए सुरक्षा उपाय होंगे।”

आयोग के प्रस्तावों पर अब यूरोपीय संसद और परिषद द्वारा बहस की जाएगी। इसके बाद निर्देश को अलग-अलग सदस्य राज्यों द्वारा कानून में अपनाने की आवश्यकता होगी। इन दोनों प्रक्रियाओं में शामिल समय-सीमा को देखते हुए, दी न्यू यौर्क टाइम्स ध्यान दें कि नियम 2024 से पहले कानून बनने की संभावना नहीं है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks