शिनजियांग ‘नरसंहार’ को लक्षित करने वाले अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन करने के लिए इंटेल ने चीन से माफी मांगी


इंटेल ने चीन में भागीदारों और ग्राहकों के लिए माफी जारी की है क्योंकि उसने स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं से कहा है कि वह देश के शिनजियांग क्षेत्र से श्रम या माल का उपयोग नहीं करेगा। कंपनी ने उस बयान को हटा दिया है जिसके परिणामस्वरूप मूल प्रतिक्रिया हुई थी।

झिंजियांग के साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार is कई सरकारों द्वारा प्रतिबंधित क्षेत्र की अल्पसंख्यक मुस्लिम उइगर आबादी के चीनी उपचार पर अमेरिका सहित। इस महीने की शुरुआत में, अमेरिका ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया झिंजियांग से आयात जब तक कि कंपनियां यह साबित नहीं कर सकतीं कि माल जबरन श्रम के उपयोग के बिना बनाया गया है। अमेरिकी सरकार ने झिंजियांग में अल्पसंख्यक मुस्लिम उइगरों के दमन को “नरसंहार।”

आपूर्तिकर्ताओं को अपने वार्षिक पत्र में, इंटेल ने कहा कि “कई सरकारों” द्वारा लगाए गए झिंजियांग व्यापार पर प्रतिबंधों का पालन करना “आवश्यक” था और “यह सुनिश्चित करेगा कि हमारी आपूर्ति श्रृंखला झिंजियांग क्षेत्र से किसी भी श्रम या स्रोत सामान या सेवाओं का उपयोग नहीं करती है।” (पत्र का वह भाग अब इंटेल की वेबसाइट से हटाया गया, लेकिन एक संग्रहीत संस्करण हो सकता है यहाँ पाया गया।)

इस सामान्य-प्रक्रियात्मक नोट ने चीन में एक प्रतिक्रिया का कारण बना। यह पत्र चीनी सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसमें प्रमुख चीनी पॉपस्टार कैरी वांग, जो कि इंटेल के पूर्व राजदूत थे फर्म से नाता तोड़ो (“राष्ट्रीय हित सब कुछ से अधिक है,” वांग ने सोशल मीडिया पर कहा), जबकि राष्ट्रवादी आउटलेट ग्लोबल टाइम्स आरोपी इंटेल “उस हाथ को काटने से जो उसे खिलाता है।”

इंटेल के वैश्विक राजस्व के एक चौथाई या लगभग 20 बिलियन डॉलर के लिए चीनी बाजार जिम्मेदार है। कंपनी चीन में 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार भी देती है। ए न्यूयॉर्क टाइम्स 2020 में जांच में पाया गया कि इंटेल द्वारा बनाए गए चिप्स का इस्तेमाल किया जा रहा था सुपर कंप्यूटर को शक्ति प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है उइगर निगरानी के लिए चीनी सरकार द्वारा तैनात।

इस प्रतिक्रिया के जवाब में, Intel माफी मांगी बुधवार को चीनी सोशल मीडिया साइट्स पर। चीनी जनता और स्थानीय भागीदारों को संबोधित एक पत्र में, इंटेल ने कहा कि वह झिंजियांग के साथ व्यापार को केवल कानूनी औपचारिकता के रूप में सीमित कर रहा था, न कि राजनीतिक बयान। “हम अपने सम्मानित चीनी ग्राहकों, भागीदारों और जनता को हुई परेशानी के लिए क्षमा चाहते हैं,” पत्र में कहा गया है। “स्पष्ट करने के लिए, पत्र में झिंजियांग के बारे में पैराग्राफ केवल अनुपालन और वैधता के मूल इरादे को व्यक्त करने के लिए है, न कि इसके इरादे या स्थिति के लिए।”

पत्र पर टिप्पणी करने के लिए कहा, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकिओ कहा कि “अमेरिकी कंपनियों को मौलिक मानवाधिकारों के लिए खड़े होने या दमन का विरोध करने के लिए माफी मांगने की आवश्यकता महसूस नहीं करनी चाहिए।” साकी ने सीधे इंटेल पर कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन कहा: “मैं एक सामान्य मामले के रूप में कह सकता हूं कि हम मानते हैं कि निजी क्षेत्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को मानव अधिकारों के समर्थन को दबाने के लिए पीआरसी के अपने बाजारों को हथियार बनाने का विरोध करना चाहिए।”

इंटेल की परेशानी यूएस और चीनी सरकारों की मांगों से अमेरिकी टेक फर्मों को दोनों तरफ से निचोड़ा जाने का ताजा उदाहरण है। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां अमेरिकी कंपनियां देश में कारोबार बनाए रखने के लिए दखल देने वाले चीनी ऑर्डर का पालन कर रही हैं। ये महत्वपूर्ण से भिन्न होते हैं, जैसे Apple उपयोगकर्ता डेटा संग्रहीत करता है चीनी राज्य के स्वामित्व वाली फर्मों द्वारा चलाए जा रहे सर्वर, बेतुका करने के लिए, अमेज़न की तरह फाइव स्टार के तहत सभी समीक्षाओं को हटाना चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की किताब के लिए। अमेरिकी कानून का पालन करने के लिए इंटेल की माफी इन दबावों का अंतिम उदाहरण नहीं होगी जो पाखंडी व्यवहार की ओर ले जाती है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks