“सर्दियों के लिए 5 दिव्य व्यंजन” सीजन जो आपके पास अवश्य होना चाहिए


सर्दी के मौसम में हम अक्सर तरह-तरह के पकवान बनाना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हमारा शरीर अपने काम करने के तरीके में थोड़ा बदलाव करता है। बाहर के तापमान में गिरावट के कारण, हमारे चयापचय में परिवर्तन होता है और इस प्रकार, ऊर्जा का स्तर। इसलिए, हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए, वर्ष के इस समय के दौरान कुछ खाद्य पदार्थों की अत्यधिक सलाह दी जाती है। पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर ने उन पांच खाद्य पदार्थों के बारे में बात की है जो इस खराब मौसम में आपके पास होने चाहिए। प्रत्येक खाद्य पदार्थ जिसका उसने उल्लेख किया है, उसके स्वास्थ्य लाभ की एक विस्तृत श्रृंखला है। उसने ताजा आंवला पकड़े हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की और एक विस्तृत कैप्शन लिखा।

यह भी पढ़ें: मक्की की रोटी और भी बहुत कुछ: इस सर्दी में आजमाने के लिए 5 बेहतरीन फ्लैटब्रेड रेसिपी

रुजुता दिवेकर के अनुसार, यहाँ सर्दियों के लिए शीर्ष ‘5 दिव्य व्यंजन’ हैं:

r2gauihg

गन्ने का रस शरीर के कार्यों में सुधार करने में मदद कर सकता है।

1.गन्ना

इसके लिए रुजुता ने कहा कि गन्ना हमारा सबसे पुराना डिटॉक्स फूड है, जो लीवर को फिर से जीवंत करता है और सर्दियों की धूप में त्वचा को चमकदार बनाए रखता है।

2.बेर

यह फलप्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है (बच्चों के लिए बढ़िया, जो अक्सर बीमार पड़ते हैं) और हमारे आहार की विविधता में सुधार करते हैं।

इमली पत्ते इमली पत्ता जड़ी बूटी

इमली सर्दियों के लिए अच्छी होती है

3.चिंचा या इमली

इमली एक बेहतरीन पाचक है। इसके बीज छाछ के साथ मिलाने पर एक स्वादिष्ट पेय भी बन जाते हैं।

4.आंवला

रुजाता ने इसे “सर्दियों का राजा” करार दिया है। यह संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। आप इसका सेवन सरलता से या के रूप में कर सकते हैं च्यवनप्राश, शर्बत या यहाँ तक कि एक मुरब्बा.

5. तिल गुली

सर्दियों में तिल के इस्तेमाल से तरह-तरह की मिठाइयाँ बनाई जाती हैं। यह है क्योंकि टिल आवश्यक वसा है और हड्डियों और जोड़ों के लिए बहुत अच्छा है।

एक नजर रुजुता की पोस्ट पर:

इससे पहले, रुजुता दिवेकर ने यह पहचानने के तरीके साझा किए कि आपका आहार एक सनक है या फैब। उनके अनुसार, यदि आप केवल एक खाद्य पदार्थ खा रहे हैं और दूसरों को अनदेखा कर रहे हैं, तो आप एक सनक आहार पर हैं। उन्होंने कहा, “एक सनक आहार योजना अक्सर आपकी संस्कृति या पारंपरिक व्यंजनों से एक पोषण संबंधी टिप लेती है और इसे बढ़ाती है।”

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks