बिहार से हज यात्रा पर जाएंगे 1920 लोग, रविवार को पटना के हज भवन में होगा जलसा आयोजन


पटना. बिहार से इस साल हज यात्रा पर जाने वालों हाजियों के लिए बिहार सरकार (Bihar Government) ने तैयारी मुकम्मल कर ली है. हज यात्रा (Haj Yatra 2022) पर जाने से पहले इनके लिए पटना (Patna) के हज भवन में जलसा का आयोजन किया जा रहा है जिसमें हाजियों को बताया जाएगा कि उन्हें हज यात्रा पर कैसे जाना है, कैसे और कहां रहना है. साथ ही उन्हें हज यात्रा पर कैसे मिलना-जुलना है. हाजियों की यात्रा पर जाने के पहले पटना के हज भवन में तैयारी जोर-शोर से चल रही हैं. बिहार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमां खान (Zaman Khan) इन तैयारियों का लगातार जायजा ले रहे हैं. न्यूज़ 18 से बातचीत में जमां खान ने इस साल हज यात्रा की तैयारी पर पूरी जानकारी दी है.

जमां खान ने कहा कि मैं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिनके निर्देश पर हज से जुड़ा पूरा काम हो रहा है. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर 2021-22 में हज यात्रा पर बिहार से हाजी नहीं जा पा रहे थे, लेकिन हाजी इस साल कोरोना से राहत मिलने पर हज यात्रा पर जा रहे हैं. मुख्यमंत्री के निर्देश इस बार हज पर जाने वालों के लिए पूरा मैनेजमेंट हो रहा है. जमां खान ने बताया कि रविवार को हज भवन में हज पर जाने वाले लोग आएंगे और उनके लिए जलसा का आयोजन होगा जिसमे उन्हें बताया जाएगा कि कैसे जाना है, कैसे रहना है, कैसे मिलना जुलना है, कैसे नमाज पढ़ना है. रविवार की शाम छह बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद यहां मौजूद रहेंगे और हज से जुड़ी तमाम तैयारियों का जायजा लेंगे. साथ ही वो यहां हाजियों से भी बातचीत करेंगे.

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री ने बताया कि जितने भी हाजी बिहार से हज यात्रा पर जा रहे हैं उनके लिए हमारी सरकार पूरी व्यवस्था कर रही है. 17 जून को हज यात्री पटना से कोलकाता जाएंगे जहां से वो हज के लिए रवाना होंगे, और हज पर जाने का पूरा खर्च हमारी सरकार करेगी. जमां खान ने बताया कि इस वर्ष बिहार से 1,920 लोग हज पर जा रहे है जबकि पिछली बार यह संख्या महज चार हजार थी.

Tags: Bihar News in hindi, CM Nitish Kumar, Haj yatra, Haj Yatri



Source link

Enable Notifications OK No thanks