IND vs WI: रोहित की अगुआई में टीम इंडिया की नजर टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी पर, विंडीज से मिलेगी टक्कर


पोर्ट ऑफ स्पेन. भारतीय टीम अपने दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी में शुक्रवार से यहां शुरू होने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज में (IND vs WI) दमदार प्रदर्शन कर लगातार दूसरी सीरीज में क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरेगी. टी20 वर्ल्ड कप में (T20 World Cup) 3 महीने से भी कम का समय बचा है, जिससे कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और कोच राहुल द्रविड़ को अपनी ‘कोर’ टीम पक्की करने के लिए करीब 16 मैच मिलेंगे. इसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ 5, एशिया कप में अगर भारत फाइनल खेलता है तो 5 मैच, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैच और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैच शामिल हैं. इससे पहले भारत ने शिखर धवन की अगुआई में वनडे सीरीज में विंडीज को 3-0 से मात दी.

रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या और दिनेश कार्तिक जैसे 5 विशेषज्ञ बल्लेबाजों से पार पाना वेस्टइंडीज के लिए आसान नहीं रहने वाला. वेस्टइंडीज से पहले इंग्लैंड के खिलाफ हुई सीरीज ने दिखा दिया कि भले ही उनके सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी विराट कोहली का बल्ला नहीं चल रहा हो, लेकिन भारत के सफेद गेंद के खिलाड़ियों की क्रीज पर मौजूदगी दमदार रही. हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज से उन्हें आराम दिया गया है.

दीपक हुडा पर रहेगी नजर
दीपक हुडा ने अभी तक जितने भी टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं. उन्होंने दिखा दिया है कि वह इसमें अच्छा कर सकते हैं. उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ शतक जड़ा और इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टी20 में भी वह अच्छी लय में दिखे, लेकिन उन्हें कोहली की वापसी के कारण बाहर होना पड़ा. टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए जहां तक भारत के बल्लेबाजी क्रम का संबंध है, तो तीसरे नंबर का एकमात्र स्थान होगा, जो मुश्किल वाला हो सकता है. हुडा और कोहली इसी नंबर पर खेलते हैं.

जडेजा के फिटनेस पर सवाल
रवींद्र जडेजा की फिटनेस एक मुद्दा बना हुआ है. आर अश्विन पावरप्ले ओवर में अपनी खतरनाक ‘कैरम’ गेंद सहित वैरिएशन से अब भी भारत के सर्वश्रेष्ठ धीमे गेंदबाज हैं. जडेजा वनडे सीरीज में भी नहीं उतर सके थे. टीम में कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई भी शामिल हैं. हार्दिक पंड्या भी अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं, तो भारत अपने तीसरे विशेषज्ञ तेज गेंदबाज का स्थान पक्का करना चाहेगा और अगर हर्षल पटेल इस सीरीज में अच्छा करते हैं, तो दीपक चाहर पर काफी दबाव बन जायेगा जिनके एशिया कप में वापसी की उम्मीद है.

मेजबान टीम में कुछ टी20 विशेषज्ञ शामिल हैं, जिससे वह उसी टीम के साथ खेलना चाहेगी जिसमें ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स औ रोवमैन पॉवेल शामिल हैं, जिन्होंने इस महीने के शुरू में 3 मैचों की सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से हराया था. मेयर्स और कप्तान पूरन बल्ले से अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, जिससे वेस्टइंडीज की टीम भारत को कड़ी चुनौती देने के लिये आत्मविश्वास से भरी होगी.

SL vs PAK: बाबर आजम प्रचंड फॉर्म में, लेकिन इस नए नवेले गेंदबाज के सामने हो जाते हैं फेल

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, दीपक हुडा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल और अर्शदीप सिंह.
वेस्टइंडीज: निकोलस पूरन (कप्तान), शेमराह ब्रूक्स, ब्रैंडन किंग, रोवमैन पॉवेल, कीसी कार्टी, काइल मेयर्स, जेसन होल्डर, गुडाकेश मोती, कीमो पॉल, शाई होप, अकील हुसैन, अल्जारी जोसेफ, जेडन सील्स.

Tags: India vs west indies, Nicholas Pooran, Rohit sharma, T20 World Cup, Team india, West indies

image Source

Enable Notifications OK No thanks