Eye Care Tips: आंखों पर खीरा रखने से डार्क सर्कल्स ही नहीं हटते, मिलते हैं ये भी फायदे


Eye Care Tips: पार्लर में अक्सर आपने लोगों को फेशियल करने के दौरान आंखों (Eyes) पर खीरा रखते देखा होगा. वहीं कई लोग घर पर ही फेस पैक लगाने के बाद आंखों पर खीरा (Cucumber) रखना पसंद करते हैं. एक्सपर्ट के अनुसार इससे न सिर्फ आंखों को आराम मिलता है बल्कि आंखों की सूजन, जलन और डार्क सर्कल भी कम होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं आंखों पर खीरा रखने के फायदे (Benefits) यहीं तक सीमित नहीं है.

जी हां, आंखों पर खीरा रखने के और भी कई फायदे होते हैं. बता दें कि खीरा एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और हाइड्रेटशन का बेस्ट सोर्स होने के साथ-साथ थायमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी6, कैल्शियम और मैग्नीशियम के गुणों से भरपूर होता है. ऐसे में आंखों पर खीरे का इस्तेमाल आपको एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे दे सकता है. medicalnewstoday के अनुसार जानते हैं आंखों पर खीरा रखने के कुछ फायदों के बारे में.

कम होगी आंखों की सूजन
गर्मी में कई बार धूप और धूल के कारण आंखों में सूजन आ जाती है. ऐसे में आप खीरे की कुछ स्लाइस को काटकर फ्रिज में रख दें और ठंडा होने के बाद इन्हें आंखों पर रखकर लेट जाएं. खीरे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व आंखों की सूजन से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: आंखों की रोशनी तेज करने के लिए घर पर बनाएं ये जादुई मिश्रण, न्यूट्रीशनिस्ट ने शेयर किया वीडियो

ड्रायनेस होगी दूर
खीरे में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आंखों की स्किन के आस-पास ड्रायनेस को खत्म करने का काम करता है. इसके लिए फेस मास्क के साथ आंखों पर खीरे की स्लाइस रखना ना भूलें. खीरा आंखों की स्किन का मॉइश्चर बरकरार रखने में सहायक होता है.

डॉर्क सर्कल्स को कहें गुडबॉय
खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट और सिलिका भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो स्किन की रंगत निखारने में मदद करता है. इसके लिए खीरे के टुकड़ों को पीस कर उसमें शहद मिला लें. अब इसे आंखों के नीचे काले घेरे पर अप्लाई करें और 20 मिनट बाद साफ पानी से आंखों को धो लें. इससे डार्क सर्कल्स धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

झुर्रियां होंगी छूमंतर
बढ़ती उम्र के असर से आंखें की अछूती नहीं रहती हैं. नतीजतन आंखों के आस-पास झुर्रियां और फाइन लाइन्स आम हो जाती हैं. हालांकि एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर खीरा त्वचा को हाइड्रेट करके झुर्रियां खत्म करने में सहायता करता है. इसके लिए खीरे को पीस कर इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिला लें. अब इसे झुर्रियों पर अप्लाई करें और सूखने के बाद पानी से धुल लें.

ये भी पढ़ें: Dry Eye Syndrome: क्या है ड्राई आई सिंड्रोम? नजर आएं ये 10 लक्षण तो जरूर जाएं डॉक्टर के पास

जलन से मिलेगी राहत
गर्मी में अक्सर आंखों में जलन या खुजली शुरू हो जाती है. ऐसे में आंखों पर खीरा लगाना बेहद फायदेमंद होता है. ग्रीन टी में खीरे की कुछ स्लाइस को डालकर फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें. अब इन स्लाइस को आंखों पर रखें और बची हुई स्लाइस से चेहरे की मसाज करें. इससे आंखें और चेहरा दोनों फ्रेश और खिला-खिला नजर आने लगेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks