उम्र के बढ़ने का लिवर के रिन्यूअल पर नहीं पड़ता कोई असर, हरदम रहता है जवां- स्टडी


चाहे कोई भी उम्र हो, हमारे शरीर का लिवर 3 साल के जैसा ही जवान बना रहता है, जबकि बाकि अंग बूढ़े होते रहते हैं. जर्मनी की ड्रेसडन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (Dresden University of Technology) के रिसर्चर्स द्वारा की गई ताजा स्टडी में ये बात सामने आई है. रिसर्चर्स ने स्टडी के लिए मेथमेटिकल मॉडलिंग और रेट्रोस्पेकटिव रेडियोकार्बन वर्थ डेटिंग टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल किया है. 20वीं शताब्दी के दौरान परमाणु परीक्षण के बाद वातावरण में फैले कार्बन आइसोटोप के आधार पर साइंटिस्टों ने पाया है कि जैसे-जैसे हम बूढ़े होते हैं, लिवर काफी हद तक इससे अप्रभावित रहता है.

बशर्ते इसमें अधिक मात्रा में टॉक्सिन (हानिकारक पदार्थ) का सेवन न किया जाए. शराब जैसे टॉक्सिन शरीर के अंगों पर असर डालते हैं. हालांकि डैमेज होने के बाद लिवर में खुद को दोबारा बनाने की अनूठी शक्ति होती है. इस स्टडी का निष्कर्ष सेल सिस्टम (Cell Systems) जर्नल में प्रकाशित किया गया है.

क्या कहते हैं जानकार
ड्रेसडन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में मॉलिक्यूलर बायोलॉजिस्ट डॉ. ओलाफ बर्गमैन (Dr. Olaf Bergmann) कहते हैं कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप 20 साल या 84 साल के हैं, लिवर औसतन 3 साल से कम उम्र का रहता है. रिसर्च टीम ने 20 से 84 साल की उम्र के 50 से ज्यादा व्यक्तियों के पोस्टमार्टम और बायोप्सी टिशूज के सैंपल का विश्लेषण किया.

यह भी पढ़ें-
क्या होते हैं फाइटोकेमिकल्स और आपको इन्हें अपनी डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए? जानिए

लाइफ में लिवर के द्रव्यमान (Liver mass) पर कड़ा नियंत्रण रहता है. रिसर्चर्स ने पाया कि लिवर का एक छोटा अंश 10 साल तक जीवित रह सकता है. जब हम विशिष्ट लिवर कोशिकाओं की तुलना डीएनए से समृद्ध कोशिकाओं वाले लिवर से करते हैं, तो रिन्यूवल में भूलभूत अंतर पाया. बर्गमैन कहते हैं कि विशिष्ट कोशिकाएं साल में लगभग एक बार बनती हैं. डीएनए में समृद्ध कोशिकाएं 10 साल तक लिवर में रहती हैं.

यह भी पढ़ें-
लिवर और किडनी के नए रोग की वैज्ञानिकों ने की पहचान – स्टडी

बढ़ती उम्र के साथ कम होती है सेल की मरम्मत क्षमता
जैसे-जैसे हमारा शरीर बड़ा होता जाता हैं, ये कोशिकाओं को दोबारा बनाने और मरम्मत करने में कम सक्षम होता हैं. नई स्टडी से पता चलता है कि ये लिवर सेल्स में हेपेटोसाइट्रस पर लागू नहीं होता है. जानवरों की स्टडी से विरोधी परिणाम आए हैं.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks